लीला और पुखराज का विवाह 2017 में हुआ था. पुखराज का परिवार जिला अजमेर के पीसांगन के नाड क्षेत्र में रहता था. पुखराज जाट को मिला कर उस के 5 भाई थे. यह परिवार कई पुश्तों से नाड के पास खेतों में बनी ढाणी में रह रहा था. सारे भाई खेतीबाड़ी व पशुपालन के साथ प्राइवेट नौकरी कर के अपने परिवार का लालनपालन करते थे.

पुखराज की पत्नी लीला का मायका अजमेर जिले के किशनगढ़ की बजरंग कालोनी में था. उस के परिवार में उस की मां रामकन्या और भाई किशन जाट थे. पुखराज और लीला का दांपत्य जीवन खुशहाली में गुजर रहा था. पतिपत्नी में प्यार भी था और अंडरस्टैंडिंग भी. जब दोनों के बीच बेटी अनुप्रिया आ गई तो खुशियां और भी बढ़ गईं.

लीला अपनी मासूम बेटी अनुप्रिया से बहुत प्यार करती थी. उस की वजह से वह पति को पहले की तरह समय नहीं दे पाती थी. इस बात को ले कर दोनों के अपनेअपने तर्क थे. लेकिन पुखराज लीला के तर्कों से संतुष्ट नहीं होता था.

लीला ज्यादातर अपने मायके बजरंग कालोनी, किशनगढ़ में रहती थी. पुखराज को यह अच्छा नहीं लगता था, इसलिए उस ने अपना घर छोड़ कर किशनगढ़ के वार्ड नंबर-2, गांधीनगर में किराए का मकान ले लिया और वहीं रहने लगा.

लीला कहने को तो पति पुखराज को अपना सर्वस्व मानती थी, लेकिन उस का अवैध संबंध सिमारों की ढाणी में रहने वाले रामस्वरूप जाट से था. रामस्वरूप पैसे वाला था. जब उस की नजरें लीला से टकराईं तो वह उसे पाने को बेताब हो उठा. जब तक उस ने लीला का तन नहीं भोगा, तब तक उस के पीछे पड़ा रहा.

लीला और रामस्वरूप ने एकदूसरे के मोबाइल नंबर ले रखे थे. जब भी मौका मिलता, दोनों मोबाइल पर बात कर के मिलने की जगह तय कर लेते. रामस्वरूप अपनी प्रेमिका की हर चाहत पूरी करता था. यही वजह थी कि लीला अपने पति पुखराज के बजाय रामस्वरूप को ज्यादा तवज्जो देती थी.

वैसे भी रामस्वरूप पुखराज से स्मार्ट और गठीले बदन वाला युवक था. बातें भी रसदार करता था और तन के खेल में भी माहिर था. रामस्वरूप के आगे पुखराज कुछ नहीं था. लीला ने भी अब अपने दिल में पति की जगह प्रेमी की तसवीर बसा ली थी.

कह सकते हैं कि वह रामस्वरूप पर फिदा थी. दांपत्य में जब भी ऐसा होता है, पतिपत्नी के रिश्ते में दरार आ जाती है. पुखराज लीला के रूखेपन को समझ नहीं पा रहा था. इस सब को ले कर वह मन ही मन परेशान रहने लगा.

जो लीला पुखराज को ले कर प्यार का दंभ भरती थी, उसे वही पति अब फूटी आंख नहीं सुहाता था. बहरहाल, पतिपत्नी में मनमुटाव रहने लगा तो आपसी रिश्तों में भी खटास आ गई.

पुखराज ने लिखाई रिपोर्ट

दिसंबर, 2019 में पुखराज ने रामस्वरूप जाट और उस के दोस्त सुरेंद्र के खिलाफ थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई. उस ने रामस्वरूप जाट और सुरेंद्र जाट पर पत्नी और बेटी के अपहरण और पत्नी से बलात्कार का आरोप लगाया था.

उस की रिपोर्ट के आधार पर पुलिस ने रामस्वरूप और सुरेंद्र को गिरफ्तार कर लिया. पूछताछ में रामस्वरूप ने बताया कि पुखराज की पत्नी लीला अपनी मरजी से उस के साथ गई थी, साथ में उस की बेटी भी थी.

पूछताछ के बाद पुलिस ने दोनों को जेल भेज दिया. गिरफ्तारी के 2 महीने बाद रामस्वरूप जमानत पर छूट गया. उसे लीला से कोई शिकायत नहीं थी. सो उस से फिर से मिलने लगा. इसी बीच रामस्वरूप ने लीला, उस की मां रामकन्या और भाई किशन जाट पर दबाव डाला कि वे पुखराज से राजीनामा करवा दें.

रामस्वरूप के कहने पर लीला, उस की मां और भाई ने पुखराज पर दबाव बना कर कहा कि रामस्वरूप और सुरेंद्र को सजा दिला कर उसे क्या हासिल होगा. बेहतर यह है कि राजीनामा कर ले. लेकिन पुखराज ने समझौते से साफ मना कर दिया.

लीला ने यह बात मां, भाई और रामस्वरूप को बता दी. इस से पतिपत्नी के रिश्ते में और भी जहर घुलने लगा. रामस्वरूप की तमाम कोशिशों के बाद भी पुखराज राजीनामे को राजी नहीं हुआ. दरअसल, रामस्वरूप को डर था कि पुखराज द्वारा दर्ज कराए गए अपहरण और दुष्कर्म के केस में उसे और सुरेंद्र को सजा हो जाएगी.

सजा के डर से ही रामस्वरूप पुखराज पर राजीनामे के लिए दबाव बना रहा था. जबकि पुखराज किसी भी कीमत पर राजीनामे के लिए तैयार नहीं था.

अपना दांव खाली जाता देख रामस्वरूप ने यह कह कर लीला की मां और भाई किशन को पुखराज के खिलाफ भड़काया कि वह कैसा दामाद है जो तुम लोगों का इतना कहना भी नहीं मानता. वह तुम सब की थाने, कचहरी में इज्जत उछाल रहा है और तुम चुप हो. उस ने यह भी कहा कि लीला को उस से अलग हो जाना चाहिए. ऐसा करने पर वह अपने आप राजीनामे को तैयार हो जाएगा.

रामस्वरूप के भड़काने से लीला भी उस की बातों में आ कर पुखराज से रिश्ता तोड़ने को तैयार हो गई. पुखराज को अपने हितैषियों से पता चल गया कि लीला और रामस्वरूप के बीच अवैध संबंध हैं. यह जान कर पुखराज को गहरा आघात लगा. उस ने लीला से इस मामले में बात की तो वह उस पर चढ़ दौड़ी.

इस के बाद पतिपत्नी में रोज झगड़ा होने लगा. दिनबदिन दोनों के बीच दूरियां बढ़ती गईं. मतभेद इतने गहरे हो गए कि लीला ने मां के कहने पर वकील के मार्फत पुखराज को तलाक का नोटिस भिजवा दिया.

पतिपत्नी ने वकील के हलफनामे के आधार पर एकदूसरे से दूर रहने का निर्णय ले लिया. फिर दोनों अलग हो गए. डेढ़ वर्षीय बेटी अनुप्रिया को पुखराज ने अपने पास रख लिया. लीला ने खूब हाथपैर मारे कि बेटी उसे मिल जाए, मगर पुखराज नहीं माना. बच्ची का वह स्वयं पालनपोषण करने लगा.

पुखराज बेटी के साथ किशनगढ़ में ही वार्ड नंबर 2 गांधीनगर में किराए के मकान में रहता था. जबकि लीला बजरंग कालोनी, किशनगढ़ में मां रामकन्या और भाई किशन के साथ रहती थी. मकान के 2 हिस्से थे, एक हिस्से में लीला रहती थी, जबकि दूसरे हिस्से में उस की मां व भाई रहते थे.

पति से अलग हो कर लीला स्वच्छंद हो गई थी. अब वह और रामस्वरूप खुल कर खेलने लगे. दोनों की मौज ही मौज थी. रामस्वरूप सिमारों की ढाणी का रहने वाला था, लेकिन टिकावड़ा गांव में किराए पर रहता था. उस का दोस्त सुरेंद्र, इसी गांव का रहने वाला था.

एक गांव में रहने और एकदूसरे से विचार मिलने की वजह से दोनों जिगरी यार बन गए थे. रामस्वरूप लीला से मिलने किशनगढ़ जाता था और रंगरेलियां मना कर टिकावड़ा लौट आता था.

मोबाइल पर भी दोनों की खूब बातें होती थीं. रामस्वरूप और लीला एकदूसरे पर जान न्यौछावर करते थे. उधर पत्नी से अलग हो कर पुखराज जैसेतैसे दिन काट रहा था.

पुखराज हुआ गायब

22 फरवरी, 2020 की रात पुखराज ने अपनी मासूम बेटी अनुप्रिया को अपने मकान मालिक को देते हुए कहा कि वह एक जरूरी काम से कहीं जा रहा है, काम होते ही लौट आएगा. लेकिन पुखराज वापस नहीं लौटा.

उस के न आने से मकान मालिक परेशान हो गया. क्योंकि उस की मासूम बेटी रो रही थी. पुखराज के भाई दिलीप जाट ने उस के मोबाइल पर काल लगाई तो फोन लीला ने उठाया. दिलीप ने पूछा कि पुखराज कहां है, इस पर लीला ने कहा कि वह मोबाइल उस के पास छोड़ कर पता नहीं कहां चला गया. वापस लौटेगा तो बता देगी.

इस पर दिलीप जाट ने 24 फरवरी, 2020 को थाना गांधीनगर, किशनगढ़ में अपने भाई पुखराज की गुमशुदगी दर्ज करा दी. गांधीनगर थाना पुलिस ने पुखराज की काफी खोजबीन की, लेकिन उस का कहीं पता नहीं चला.

पुखराज को उस के भाइयों ने भी नातेरिश्तेदारों में खूब ढूंढा. लेकिन उस के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली. पूछताछ में लीला ने बताया कि पुखराज और मैं ने कागजों में भले ही तलाक ले लिया था, लेकिन पुखराज अकसर उस से मिलने आता रहता था.

पता चला कि 22 फरवरी को पुखराज लीला से मिलने बजरंग कालोनी आया था. वह अपना मोबाइल वहीं छोड़ कर कहीं चला गया था. लीला का कहना था कि उस ने सोचा वह अपना मोबाइल भूल से छोड़ गया होगा, बाद में ले जाएगा. लेकिन वह नहीं आया.

दिन पर दिन गुजरते गए, लेकिन पुखराज का कहीं कोई पता नहीं लगा. पुलिस ने उसे ढूंढने में अपनी ओर से कोई कमी नहीं रखी थी. 2 हफ्ते गुजर जाने पर भी पुलिस पुखराज का सुराग नहीं लगा सकी. उस के घर वाले भी उसे सब जगह तलाश कर चुके थे. पुखराज के भाई दिलीप जाट की समझ में नहीं आ रहा था कि वह गया तो कहां गया.

अचानक दिलीप को याद आया कि 23 फरवरी की शाम जब वह पुखराज को तलाशने उस की पूर्वपत्नी लीला के घर गया था, तब उस ने उस के घर में पुखराज की चप्पल पड़ी देखी थीं. उस ने लीला से पूछा भी था कि पुखराज के चप्पल तो यहीं हैं, वह बाहर क्या पहन कर गया? इस पर लीला कुछ नहीं बता पाई थी.

दिलीप को अब जा कर कुछकुछ कहानी समझ में आ रही थी. उस ने पुखराज के गायब होने के बाद 2-4 बार लीला के पास रामस्वरूप जाट को भी देखा था. वह इतना नादान नहीं था कि कुछ समझ नहीं पाता. उसे संदेह हुआ कि लीला और रामस्वरूप ने पुखराज को कहीं गायब कर दिया है या फिर मार डाला है. यह विचार मन में आया तो दिलीप 6 मार्च, 2020 को थाना गांधीनगर, किशनगढ़ पहुंचा.

दिलीप ने थानाप्रभारी राजेश मीणा को एक प्रार्थनापत्र दिया. अपनी अरजी में उस ने पुखराज की हत्या का संदेह जताया था. उसे पुखराज की पूर्वपत्नी लीला, प्रेमी रामस्वरूप, सुरेंद्र और रामकन्या पर संदेह था.

केस दर्ज कर के गांधीनगर थाने की पुलिस लीला और रामस्वरूप को थाने ले आई और दोनों से सख्ती से पूछताछ की. पहले तो दोनों ने पुलिस को गुमराह करने की कोशिश की, लेकिन जब पुलिस ने सख्त तेवर दिखाए तो दोनों टूट गए. लीला और रामस्वरूप ने पुखराज की हत्या करने की बात स्वीकार ली.

लीला और रामस्वरूप ने पुलिस पूछताछ में बताया कि 22 फरवरी को पुखराज लीला से मिलने बजरंग कालोनी स्थित लीला के मायके आया था. लीला ने  उसे फोन कर के बुलाया था. लीला ने पुखराज को बियर पिलाई, जिस में नींद की गोलियां मिली थीं. थोड़ी देर में वह बेसुध हो कर सो गया. तब लीला ने फोन कर के रामस्वरूप से कहा, ‘‘पुखराज को मैं ने नशीली दवा डाल कर बियर पिला दी है. अब यह बेहोश हो गया है. आओ और जो करना है, कर डालो.’’

रामस्वरूप अपनी बाइक से लीला के घर पहुंच गया. उस ने बेसुध पड़े पुखराज पर कुल्हाड़ी से घातक वार किया, जिस से पुखराज का सिर धड़ से अलग हो गया. खून का फव्वारा फूट पड़ा. फर्श, आंगन दीवारों और उन दोनों के कपड़े खून से लाल हो गए. रात में ही दोनों ने पुखराज के शव को प्लास्टिक की बोरी में भर दिया. दोनों ने रात में ही आंगन, बिस्तर, कपड़े और दीवार वगैरह धो कर खून के धब्बे मिटा दिए.

बेरहम पत्नी और उस का यार

रामस्वरूप ने सुबहसुबह पुखराज के शव को बाइक पर लादा और टिकावड़ा गांव से थोड़ी दूर जंगल में बने एक गड्ढे में डाल दिया. फिर उस ने लाश पर पैट्रोल डाल कर आग लगा दी. इस के बाद वह टिकावड़ा लौट आया.

अगले दिन रामस्वरूप पुखराज के शव की हालत देखने जंगल में गया. तब तक अधजले शव को चीलकौवों ने नोचनोच कर आधा कर दिया था. उस वक्त भी मांसाहारी पक्षी शव को नोच रहे थे. यह देख उसे दहशत सी हुई और वह घबरा कर लौट आया.

लीला और रामस्वरूप ने पुखराज के घर वालों और पुलिस को शुरू से आखिर तक रटेरटे जवाब दिए थे ताकि वे शांत रहें.

हत्या की स्वीकारोक्ति के बाद इंसपेक्टर राजेश मीणा ने घटना की पूरी जानकारी उच्चाधिकारियों को दे दी. पुलिस ने लीला और रामस्वरूप को 7 मार्च, 2020 को गिरफ्तार कर लिया. जानकारी मिलने पर एएसपी (ग्रामीण) किशन सिंह भाटी, डीएसपी गीता चौधरी, किशनगढ़ थानाप्रभारी मनीष सिंह चारण गांधीनगर थाने पहुंच गए. सभी ने पुखराज के हत्यारों से पूछताछ की.

पूछताछ के बाद पुलिस आरोपियों को टिकावड़ा के जंगल में ले गई. वहां पुखराज के शव को तलाश किया गया तो खोपड़ी और इधरउधर फैली कंकाल की हड्डियां ही मिल पाईं. पुलिस ने जंगल में करीब 2 किलोमीटर की परिधि में शव के टुकड़ों की तलाश की. पुलिस अधिकारियों ने विशेषज्ञों की टीम को मौके पर बुलाया और यह जानने की कोशिश की कि कंकाल पुरुष का है या स्त्री का.

कंकाल पुरुष का होने की पुष्टि के बाद पुलिस ने सर्च कर के मृतक के शरीर के अन्य हिस्सों को ढूंढा. आसपास के क्षेत्र में मानव शरीर के कई हिस्सों की हड्डियों के टुकड़े मिले.

पुखराज की हत्या के 14 दिन बाद यह बात साफ हो गई कि उस का कत्ल हुआ था. एफएसएल की टीम ने घटनास्थल पर आ कर जांच के लिए नमूने लिए.

एडीशनल एसपी किशन सिंह भाटी, डीएसपी गीता चौधरी, किशनगढ़ थानाप्रभारी मनीष सिंह चारण और गांधीनगर एसएचओ राजेश मीणा की उपस्थिति में हत्या का सीन रीक्रिएट कराया गया.

रामस्वरूप किशनगढ़ से 30 किलोमीटर दूर टिकावड़ा में किराए का मकान ले कर रहता था, वह किशनगढ़ आताजाता रहता था. सुनसान होने की वजह से उस ने शव फेंकने के लिए इस जंगल को हत्या से पहले ही चुन लिया था. मनरेगा का काम होने की वजह से वहां गड्ढे भी खुदे थे. पुखराज का शव पहचाना न जा सके, इसलिए रामस्वरूप ने शव पर पैट्रोल डाल कर उसे जला दिया था.

पशुपक्षियों का निवाला बना पुखराज

पक्षियों और जंगली जानवरों ने हड्डियां जगहजगह बिखेर दी थीं. पुलिस ने हड्डियों को एकत्र कर एफएसएल की जांच के लिए भेज दिया. जांच में जुटी पुलिस टीम का मानना था कि पैट्रोल से जलाने के बाद भी शव पूरा नहीं जला था. बाद में उसे पक्षियों और जंगली जानवरों ने नोचा.

पुलिस ने बताया कि लीला अपने पति से अलगाव के बाद बजरंग कालोनी, किशनगढ़ स्थित मायके में अकेली रहती थी. पुखराज कभीकभार उस से मिलने आता था. 22 फरवरी की रात लीला ने फोन कर पुखराज को घर बुलाया था. लीला ने यह जानकारी रामस्वरूप को दे दी थी.

लीला ने पुखराज को नींद की गोलियां डाल कर बियर पिलाई. ज्यादा नशा होने के कारण पुखराज सो गया. आधी रात को रामस्वरूप ने कुल्हाड़ी से पुखराज के सिर पर वार किया, जिस से उस की मौत हो गई. रामस्वरूप और लीला ने रात भर घर में फैला खून साफ किया और पुखराज की लाश को प्लास्टिक की बोरी में पैक कर दिया.

23 फरवरी की सुबह रामस्वरूप लाश को अपनी मोटरसाइकिल पर पीछे बांध कर ले गया और ठिकाने लगा आया. अपने साथ वह पैट्रोल भी ले गया. लाश को जंगल में मनरेगा के तहत खोदे गए गड्ढे में डाल कर उस पर कैन का पैट्रोल उड़ेल कर आग लगा दी.

8 मार्च, 2020 को पुलिस ने आरोपी लीला जाट और उस के प्रेमी रामस्वरूप जाट को अवकाशकालीन मजिस्ट्रैट के समक्ष पेश कर दोनों को पूछताछ के लिए 2 दिन के रिमांड पर ले लिया.

इस अवधि में थाना गांधीनगर की पुलिस ने आरोपियों की निशानदेही पर खून से सने बिस्तर, कपड़े, वारदात में इस्तेमाल की गई कुल्हाड़ी और मोटरसाइकिल बरामद कर ली. इस के बाद दोनों को फिर से अदालत पर पेश कर जेल भेज दिया गया.

रामस्वरूप और लीला का सपना था कि पुखराज को रास्ते से हटाने के बाद मौज से रहेंगे. लेकिन पासा उलटा पड़ गया और दोनों अपने गुनाह से बच नहीं सके.

सौजन्य: मनोहर कहानियां, मई 2020

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...