‘‘जीजू, हम लोगों को इस तरह मिलते हुए करीब एक साल हो चुका है. आखिर इस तरह हम लोग चोरीछिपे कब तक मिलते रहेंगे. अगर घर वालों को हमारे संबंधों के बारे में पता चल गया तो क्या होगा? इस से पहले कि किसी को हमारे संबंधों के बारे में पता चले, तुम पापा से बात कर के मेरा हाथ मांग लो वरना मुझे ही कुछ करना पड़ेगा.’’ कविता ने अपने जीजा वीरेंद्र दयाल से कहा.

‘‘कविता तुम चिंता मत करो. मौका आने दो, मैं पापा से बात कर लूंगा. लेकिन मुझे नहीं लगता कि तुम्हारी बड़ी बहन के रहते वह तुम्हारा हाथ मेरे हाथ में दे देंगे. मैं खुद इसी उलझन में हूं कि इस मामले को कैसे सुलझाऊं.’’ वीरेंद्र दयाल ने कहा.

‘‘मैं कुछ नहीं जानती. तुम्हें यह बात क्लियर करनी पड़ेगी कि मेरे साथ शादी करोगे या नहीं? यह सब तुम्हें पहले सोचना चाहिए था. पहले तो बड़े लंबेचौड़े वादे करते थे. कहते थे कि तुम्हारे लिए मैं कुछ भी कर सकता हूं. वो वादे कहां गए. इस का मतलब तो यह हुआ कि तुम मेरी इज्जत से खिलवाड़ करने के लिए मुझे बहकाते रहे.’’

‘‘नहीं कविता, ऐसी बात नहीं है. तुम मुझे गलत मत समझो. मैं आज भी तुम से उतना ही प्यार करता हूं. मगर इस समय मैं दुविधा में फंसा हूं. तुम मेरे मन की स्थिति को समझने की कोशिश करो.’’

‘‘देखो जीजू, टालतेटालते कई महीने हो चुके हैं. मैं अब और ज्यादा इंतजार नहीं कर सकती. मैं तुम्हें 15 दिन का समय देती हूं. इन 15 दिनों में अगर तुम ने पापा से मेरा हाथ नहीं मांगा तो मैं खुद अपना घर हमेशा के लिए छोड़ कर तुम्हारे घर आ जाऊंगी.’’ कविता ने धमकी दी.

‘‘नहीं कविता, ऐसा मत करना. मैं कोई न कोई रास्ता निकाल लूंगा.’’ वीरेंद्र दयाल ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन वह कुछ भी सुनने को तैयार नहीं थी. वीरेंद्र जानता था कि कविता बहुत जिद्दी स्वभाव की है. वह एक बार मन में जो ठान लेती थी, उसे पूरा कर के ही मानती थी. इसी वजह से वीरेंद्र उस से परेशान रहता था.  कविता ने अपने जीजा को 15 दिन के अंदर घर वालों से शादी की बात करने का अल्टीमेटम दिया था. इस से पहले कि वीरेंद्र दयाल अपने सासससुर से बात करता, कविता रहस्यमय तरीके से गायब हो गई.

दरअसल 5 फरवरी, 2014 को शाम 4 बजे के करीब कविता बाजार जाने को कह कर घर से निकली थी. जब वह 2 घंटे तक घर नहीं लौटी तो मां ने उस का फोन मिलाया, लेकिन उस का फोन बंद मिला. उन्होंने ऐसा कई बार किया. फोन हर बार बंद मिला. बेटी का मामला था. इस से वह घबरा गईं. वीरेंद्र सिंह उस समय तक अपनी ड्यूटी से नहीं लौटे थे. मां ने बेटी के अभी तक घर न लौटने वाली बात पति को फोन से बता दी.

शाम का अंधेरा घिर आया था. जवान बेटी के घर न लौटने पर वीरेंद्र सिंह को भी चिंता हो रही थी. घर पहुंचने के बाद उन्होंने अपने स्तर से उसे ढूंढना शुरू कर दिया, लेकिन उस के बारे में कोई खबर नहीं मिली. अंत में वह आदर्श नगर स्थित पुलिस चौकी पहुंचे और चौकीप्रभारी कुलदीप सिंह को बेटी के गायब होने की जानकारी दी.

चौकीप्रभारी ने कविता की गुमशुदगी दर्ज करने के बाद यह सूचना अपने अधिकारियों को दे दी और कविता के हुलिए के साथ गुमशुदगी की खबर पुलिस कंट्रोल रूम द्वारा बल्लभगढ़ जिले के सभी थानों को प्रसारित करा दी. इस के साथ ही इस मामले की जांच एएसआई लाजपत को सौंप दी.

कविता 20-22 साल की थी. वह इतनी नादान नहीं थी कि उस के कहीं खो जाने की संभावना हो. ऐसे में 2 ही बातें हो सकती थीं. एक यह कि उस का किसी ने फिरौती के लिए अपहरण किया हो, दूसरी यह कि वह अपने किसी बौयफ्रेंड के साथ कहीं चली गई हो.   पूरी रात गुजर गई, लेकिन कविता घर नहीं लौटी. उस के घर वाले उस के इंतजार में ऐसे ही बैठे रहे. इस से पहले वह बिना बताए इतनी देर तक कभी गायब नहीं रही थी. इसलिए घर वालों के दिमाग में उसे ले कर तरहतरह के खयाल आ रहे थे.

उधर पुलिस भी अपने स्तर से कविता के बारे में पता लगाने की कोशिश कर रही थी. पुलिस ने उस के मोबाइल फोन की काल डिटेल्स निकलवाई. उस में एक फोन नंबर ऐसा मिला, जिस पर कविता की काफी ज्यादा और देर तक बातें होती थीं. उस नंबर के बारे में कविता के घर वालों से पूछा गया तो पता चला वह नंबर कविता के जीजा वीरेंद्र दयाल का है.

चूंकि वीरेंद्र दयाल उन का रिश्तेदार था, इसलिए घर वालों को उन दोनों की बातों पर कोई आश्चर्य नहीं था. अलबत्ता पुलिस को उन के बीच होने वाली लंबी बातों पर शक जरूर हुआ.  चूंकि कविता के मातापिता ने अपने दामाद पर कोई शक वगैरह नहीं जताया था, इसलिए पुलिस ने उस समय वीरेंद्र दयाल से पूछताछ करना जरूरी नहीं समझा. लेकिन उस पर शक जरूर बना रहा.

देखतेदेखते कविता को रहस्यमय तरीके से गायब हुए 15 दिन बीत गए. उस के घर वालों का रोरो कर बुरा हाल था. उधर पुलिस को भी कविता के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल रही थी. अंतत: उस का पता लगाने के लिए एक पुलिस टीम बनाई गई, जिस में एसआई कुलदीप, एएसआई लाजपत, हेडकांस्टेबल संजीव सिंह आदि को शामिल किया गया.

एसआई कुलदीप ने कविता के पिता वीरेंद्र सिंह से कहा, ‘‘अब तक जो भी जांच की गई है, उस में घूमफिर कर शक आप के दामाद वीरेंद्र दयाल पर ही जा रहा है. इसलिए उन से पूछताछ करने पर आप को ऐतराज नहीं करना चाहिए.’’

‘‘ऐतराज की कोई बात नहीं है, लेकिन आप खुद सोचिए कि वह हमारे दामाद हैं, हमें नहीं लगता कि वह ऐसा कुछ कर सकते हैं, जिस से हमारे परिवार को ठेस लगे. हमारे घर के बाहर के जो लोग शक के दायरे में आ रहे हैं, आप उन से पूछताछ कीजिए.’’ वीरेंद्र सिंह बोले.

‘‘अगर वीरेंद्र दयाल से पूछताछ करने के बाद हमें कोई जानकारी नहीं मिलती तो हम उसे छोड़ देंगे.’’ चौकीप्रभारी ने कहा.

चौकीप्रभारी ने वीरेंद्र सिंह को काफी समझाया. इस का नतीजा यह हुआ कि वह अपने दामाद वीरेंद्र दयाल को 21 फरवरी, 2014 को साथ ले कर पुलिस चौकी आदर्श नगर आ गए.   कुलदीप सिंह ने वीरेंद्र दयाल से कविता के बारे में मालूमात की तो वह यही बताता रहा कि उसे कविता के बारे में कोई जानकारी नहीं है और उस के गायब होने के कई दिनों पहले से उस की उस से कोई बात नहीं हुई थी.

चौकीप्रभारी के पास कविता और वीरेंद्र दयाल के फोन नंबरों की काल डिटेल्स थी. इसलिए वीरेंद्र दयाल ने उन से जो बात बताई उस पर चौकीप्रभारी को शक हुआ. क्योंकि 4 फरवरी को शाम करीब साढ़े 5 बजे उस की कविता से बात हुई थी. उस काल की डिटेल जब वीरेंद्र दयाल को दिखाई गई तो उस के चेहरे का रंग उड़ गया. वह उस रिकौर्ड को झुठला नहीं सकता था.

उस की इस घबराहट को चौकीप्रभारी भांप गए. उन्होंने कहा, ‘‘तुम्हें कविता के बारे में सब पता है. अब बेहतर यही होगा कि तुम उस के बारे में सचसच बता दो, वरना…’’

सच्चाई यह थी कि वीरेंद्र दयाल को पता था कि कविता कहां है, इसलिए उस ने सोचा कि अगर उस ने पुलिस को नहीं बताया तो वह पिटाई कर के सच उगलवा लेगी. इसलिए इस से पहले कि पुलिस उस के साथ सख्ती करे, उस ने सच्चाई उगलते हुए कहा, ‘‘सर मैं ने कविता को मार दिया है.’’

उस की बात सुन कर चौकीप्रभारी चौंके, ‘‘यह तुम क्या कह रहे हो?’’

‘‘सर, मैं सच कह रहा हूं. उस ने मेरे सामने ऐसे हालात खड़े कर दिए थे कि उस की हत्या करने के अलावा मेरे सामने कोई दूसरा चारा नहीं था.’’ वीरेंद्र दयाल ने कहा.

‘‘उस की लाश कहां है?’’

‘‘लाश मैं ने आगरा कैनाल में डाल दी थी.’’

आगरा कैनाल यमुना नदी से निकाली गई है. यह दिल्ली के मदनपुर खादर से शुरू हो कर मथुरा, आगरा होते हुए राजस्थान के भरतपुर तक जाती है. वीरेंद्र दयाल ने पुलिस को बताया कि उस ने 5 फरवरी, 2014 को कविता की लाश आगरा कैनाल में फेंकी थी.   यानी लाश डाले हुए उसे 15 दिन हो चुके थे. पुलिस ने सोचा कि इस बीच लाश जहां भी पुलिया आदि के पास रुकी होगी, उस क्षेत्र की पुलिस ने उसे बरामद किया होगा.

इसलिए चौकीइंचार्ज कुलदीप ने आसपास के थानों में फोन कर के किसी लड़की की लाश बरामद होने के बारे में जानकारी मांगी. पता चला कि पलवल के सदर थाने के सबइंस्पेक्टर मोहम्मद इलियास ने 8 फरवरी, 2014 को रजवाहा, गोपालगढ़ की पुलिया के पास से एक अज्ञात लड़की की लाश बरामद की थी.  शिनाख्त के लिए उस लाश को रोहतक पीजीआई की मोर्चरी में रखवाया गया था. 4-5 दिनों बाद भी जब उस की शिनाख्त नहीं हो पाई तो 12 फरवरी को उस लाश का अंतिम संस्कार कर दिया गया था.

जिस लड़की की लाश सदर पुलिस ने बरामद की थी, उस के कपड़े आदि सदर थाने में रखे थे. चौकीप्रभारी कुलदीप, एएसआई लापजत, हेडकांस्टेबल संजीत सिंह कविता के पिता वीरेंद्र सिंह को ले कर थाना सदर पहुंचे. वहां एसआई मोहम्मद इलियास ने उन्हें उस अज्ञात लड़की की लाश के फोटो, कपड़े आदि दिखाए.

कपड़े देखते ही वीरेंद्र सिंह रो पड़े. क्योंकि वह कपड़े उन की बेटी कविता के थे. जिस दामाद को वीरेंद्र सिंह अपने बेटे की तरह मानते थे, उस के द्वारा बेटी की हत्या करने पर उन्हें बहुत दुख हुआ. पुलिस चौकी लौटने के बाद जब वीरेंद्र दयाल से पूछताछ की गई तो उस ने कविता की हत्या की जो कहानी बताई, वह कुछ इस तरह थी.

दिल्ली से सटे राज्य हरियाणा का एक जिला है बल्लभगढ़. इसी जिले के सुभाषनगर में बीरेंद्र सिंह अपने परिवार के साथ रहते थे. वह ग्रेटर नोएडा के सूरजपुर स्थित यामाहा कंपनी में नौकरी करते थे. उन के परिवार में पत्नी के अलावा 2 बेटियां थीं. बड़ी बेटी रेनू की शादी वह 4 साल पहले फरीदाबाद के सेक्टर-8 में रहने वाले धर्मपाल दयाल के बेटे वीरेंद्र दयाल से कर चुके थे.

वीरेंद्र दयाल दिल्ली स्थित एक शिपिंग कंपनी में नौकरी करता था. वह 1 बेटी का बाप भी बन चुका था.  वीरेंद्र सिंह की छोटी बेटी कविता अच्छी नौकरी के लिए पढ़ाई में जुटी थी. वह बीसीए कर रही थी. बीसीए के बाद उस की इच्छा एमसीए करने की थी. लेकिन इस से पहले ही उस के साथ घटी एक घटना ने उस के अरमानों पर पानी फेर दिया.

पढ़ाई के समय ही हर छात्र या छात्रा अपने मन में सोच लेता है कि उसे पढ़लिख कर क्या बनना है. बाद में वह अपने सपनों को हकीकत में बदलने की कोशिश करता है. कविता ने भी कंप्यूटर के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाने के सपने देखे थे. उसी के अनुसार वह अपनी पढ़ाई भी कर रही थी.

उसी दौरान उस के जीजा वीरेंद्र दयाल ने उसे अपने प्रेमजाल में फांस लिया. कविता के अंदर अभी दुनियादारी की इतनी समझ नहीं थी. वह तो उस की बातों में फंस कर सच में उस से मोहब्बत करने लगी थी. उसे क्या पता था कि जीजा उस की इज्जत से खिलवाड़ करने के लिए उसे अपनी मीठीमीठी बातों में फांस रहा है.

इस का नतीजा यह हुआ कि दोनों के बीच अवैध संबंध बन गए. करीब एक-डेढ़ साल पहले तक दोनों के बीच संबंध जारी रहे. दोनों फोन पर अकसर देर तक बातें करते रहते थे. वीरेंद्र दयाल ने उसे झांसा दे रखा था कि वह रेनू के रहते हुए भी उस से शादी कर लेगा. कविता इसी उम्मीद में थी कि जीजा उस के साथ शादी जरूर करेगा.

कविता जब भी वीरेंद्र दयाल से शादी के लिए कहती, वह कोई न कोई बहाना बना कर टालता रहता. कुछ दिनों तक तो वह उस पर विश्वास करती रही, लेकिन जब उस के सब्र का बांध टूटने लगा तो उस ने जीजा पर शादी का दबाव बढ़ा दिया.

वह जल्द से जल्द शादी करने की जिद करने लगी. वीरेंद्र दयाल फंस चुका था. उस की हालत ऐसी हो गई थी कि वह कविता से न तो शादी कर सकता था और न ही उस से पीछा छुड़ा सकता था. उसे यह उम्मीद नहीं थी कि कविता उस के गले की हड्डी बन जाएगी. उस ने यही सोच कर उस से संबंध बनाए थे कि मौजमस्ती करने के बाद वह उस से किनारा कर लेगा. लेकिन यहां दांव उलटा पड़ गया था.

चूंकि वीरेंद्र दयाल पहले से ही शादीशुदा और एक बेटी का बाप था. पत्नी को वह छोड़ नहीं सकता था और पत्नी के रहते वह उस की छोटी बहन कविता को रख नहीं सकता था. जबकि हालात एक म्यान में 2 तलवार रखने के बन गए थे. अब उस के सामने एक ही रास्ता था कि वह दोनों में से एक को हमेशा के लिए रास्ते से हटा दे. यही उपाय उसे ठीक लगा.

अंतत: सोचविचार कर उस ने पत्नी के बजाय साली कविता का ही काम तमाम करने का फैसला कर लिया. उस का सोचना था कि कविता को ठिकाने लगा कर उस की गृहस्थी पहले की तरह चलती रहेगी. पूरी योजना बनाने के बाद वीरेंद्र दयाल ने 4 फरवरी, 2014 को कविता को फोन कर के 5 फरवरी को बल्लभगढ़ बस स्टैंड के पास मिलने को कहा.

अगले दिन वीरेंद्र दयाल मोटरसाइकिल से निर्धारित जगह पर पहुंच गया. तय समय पर कविता भी वहां पहुंच गई. दोनों मोटरसाइकिल से इधरउधर घूमते रहे. वीरेंद्र दयाल को अपना मंसूबा पूरा करने के लिए अंधेरा होने का इंतजार था.

शाम 7 बजे के करीब वह उसे ले कर फरीदाबाद सेक्टर-18 पहुंच गया और वहां आगरा कैनाल के किनारे बैठ कर बातें करने लगा.  कविता जीजा के मंसूबे से अनजान थी. उसी दौरान मौका पा कर वीरेंद्र दयाल ने कविता की चुनरी से गला घोंट दिया. कुछ ही पलों में उस की मौत हो गई. इस के बाद आननफानन में उस ने उस की लाश आगरा कैनाल में फेंक दी.

उसे उम्मीद थी कि नहर से लाश बह कर कहीं दूर निकल जाएगी और उस पर किसी को शक भी नहीं होगा. लाश को ठिकाने लगा कर वह अपने घर लौट गया. कविता के घर वाले जब उसे ढूंढ रहे थे तो वीरेंद्र दयाल भी उन के साथ रह कर उसे ढूंढने का नाटक करता रहा.

वीरेंद्र दयाल से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उस की मोटरसाइकिल भी बरामद कर ली. चौकीइंचार्ज कुलदीप ने उस से विस्तार से पूछताछ के बाद न्यायालय में पेश कर के उसे जेल भेज दिया. फिर तफ्तीश करने के बाद उन्होंने 11 मार्च, 2014 को इस मामले की चार्जशीट न्यायालय में पेश कर दी. कथा संकलन तक अभियुक्त वीरेंद्र दयाल की जमानत नहीं हो सकी थी.

—कथा पुलिस सूत्रों और जनचर्चा पर आधारित

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...