कौसर बेगैरत इंसान था, उस ने पहले दोस्त उस्मान की पत्नी मुकीश बानो से 10 सालों तक अवैध संबंध बनाए रखा. जब मुकीश की बेटी उस्मा जवान हुई तो उस ने निकाह करने के नाम पर उस से भी संबंध बना लिए. निकाह की बात टालने पर जब उस्मा ने उसे धमकी दी तो उस ने मुकीश बानो की तरफ देखा…

उस्मान और उस की पत्नी मुकीश बानो के बीच काफी समय से मनमुटाव चल रहा था. बोलचाल भी लगभग बंद थी.

मुकीश बानो की तमाम कोशिशों के बाद भी वह शराब छोड़ने को राजी नहीं था. उस्मान आरोप लगाता कि उस के आचरण से आहत हो कर उस ने ज्यादा नशा शुरू किया था.

मुकीश बानो ने कहा भी कि उस का चरित्र एकदम पाकसाफ है. वह नाहक उस पर शंका कर अपनी जमीजमाई गृहस्थी चौपट कर रहा है, लेकिन उस्मान पर कोई असर नहीं हुआ. उस के मन में शक का कीड़ा जन्म ले चुका था, वह जबतब कुलबुलाने लगता था.

उस रोज मुकीश ने शाम से ही सजना शुरू कर दिया था, अपने शौहर उस्मान को मनानेरिझाने के लिए. बनठन कर रात 8 बजे मुकीश बानो उस्मान के पास पहुंची. उस की आंखें नशे से सुर्ख थीं, उस ने मुकीश बानो की तरफ नजर उठा कर भी नहीं देखा. मुकीश बानो मुसकराई और उस्मान के गले में बांहें डाल कर बोली, ‘‘इतना गुस्सा! मुझ से बात भी नहीं करोगे?’’

‘‘चल हट, मुझे अपना त्रियाचरित्र मत दिखा. मैं सब समझता हूं.’’ उस्मान ने मुकीश बानो को झिड़कते हुए कहा.

‘‘ठीक है बाबा, मैं चली जाऊंगी, तुम खाना तो खा लो. गुस्सा मुझ से हो, खाने ने क्या बिगाड़ा है, जो मुंह फुला कर बिस्तर पर पड़े हो.’’ मुकीश बानो ने उसे मनाने का प्रयास करते हुए उसे हाथ पकड़ कर उठाया.

‘‘मैं ने कहा न, मेरी आंखों के सामने से दूर हट जा. मुझे तुझ से नफरत है.’’ उस्मान सख्त लहजे में बोला.

‘‘यह तुम क्या कह रहे हो. अगर तुम्हारा व्यवहार इसी तरह रहा तो एक दिन यह घर नर्क बन जाएगा.’’ फिर वह थोड़ा रुक कर बोली, ‘‘तुम्हें पत्नी नहीं, नशे का साथ चाहिए. तुम नहीं जानते कि यह कितना नुकसानदेह है. इस ने कितनों का घर बरबाद किया है. अगर तुम शराब छोड़ दो तो मैं कसम खाती हूं कि आज के बाद मैं कभी तुम्हें शिकायत का मौका नहीं दूंगी.

‘‘मैं बिलकुल पाकसाफ हूं, पर तुम शक के जाल में उलझ कर रह गए हो. इसलिए आज के बाद कौसर इस घर में नहीं आएगा. लेकिन मेरी भी एक शर्त है, तुम्हें भी कौसर से अपनी दोस्ती तोड़नी पड़ेगी. उस से बात तक नहीं करोगे, उस के साथ बैठ क र शराब नहीं पीओगे. इसी बहाने वह घर आता है. इसी बहाने पड़ोसी तुम्हारे कान भरते हैं.’’

मुकीश बानो की इस बात का उस्मान पर कुछ असर हुआ. वह थोड़ा नरम पड़ा तो मुकीश ने अपने स्त्री अस्त्र से उसे हरा दिया. दोनों के गिलेशिकवे दूर हो गए. मुकीश बानो खुश थी. जहां पतिपत्नी के बीच कई दिनों से चली आ रही दूरी सिमट गई थी, वहीं उसे पति का सान्निध्य भी मिल गया.

उस्मान महानगर बरेली के थाना सुभाषनगर क्षेत्र के गांव करैली में रहता था. 22 वर्ष पहले उस का विवाह मुकीश बानो से हुआ था. विवाह के बाद दोनों एकदूसरे से खुश थे. उस्मान तो मुकीश बानो का दीवाना हो गया था. सब उसे बीवी का गुलाम कहने लगे थे.

मुकीश बानो ने भी अपने व्यवहार से उस्मान का दिल जीत लिया था. कुछ माह बाद मुकीश बानो ने जब उसे पिता बनने की खुशखबरी दी तो वह मारे खुशी के नाच उठा. समय पूरा होने पर मुकीश बानो ने बेटे को जन्म दिया, जिस का नाम उन्होंने उम्मेद रखा. 2 साल बाद उस ने एक बेटी को जन्म दिया. उस्मान ने उस का नाम अपने नाम पर रखा-उस्मा.

उस्मान की दोस्ती करैली गांव में ही रहने वाले कौसर से थी. कौसर शादीशुदा था और उस के 2 बेटे थे. कौसर भी उस्मान के साथ काम करता था. कौसर शराब का शौकीन था. उस ने उस्मान को भी शराब का शौकीन बना दिया. उस्मान का नशा करना मुकीश बानो को नागवार लगता था.

पति नशे में पस्त पत्नी त्रस्त

मुकीश बानो ने उस्मान को काफी समझाया, लेकिन उस पर कोई असर नहीं हुआ. नशा उस के कमजोर शरीर से बरदाश्त नहीं हो पाता था. लेकिन शरीर को नजरअंदाज कर वह नशे के पीछे भागता था. यही बात वजह मुकीश बानो को कचोटती थी. कमजोर शरीर जब नशे में बहकता, तो उस्मान की रही सही ताकत भी खत्म हो जाती थी. ऐसे में मुकीश को उस के प्यार से वंचित रहना पड़ता था.

इधर कौसर का उस के घर आनाजाना शुरू हुआ तो उस की नजरें मुकीश बानो के बदन पर टिकने लगीं. उस की कामनाएं मुकीश बानो में अपना ठौर तलाशने लगीं. वह किसी न किसी बहाने उस्मान के घर आनेजाने लगा.

बातोंबातों में वह मुकीश बानो के सौंदर्य की प्रशंसा शुरू कर देता. औरत में एक बड़ी कमजोरी होती है कि अगर कोई उस की खुबसूरती की तारीफ करे तो वह फूली नहीं समाती. यही मुकीश बानो के साथ हुआ. उस के मन में खोट आने लगा. मुकीश बानो ने कौसर में दिलचस्पी लेनी शुरू कर दी. अब वह कौसर के घर आने पर उस की ज्यादा खातिरदारी करने लगी. वक्त के साथ दोनों एकदूसरे के नजदीक आते गए. अब कौसर उस्मान की गैरमौजूदगी में भी उस के घर आने लगा. कौसर मुकीश बानो से उम्र में 4 वर्ष छोटा था.

कौसर की नजरें मुकीश बानो के खूबसूरत तन पर गड़ने लगी थीं. उस के निहारने का अंदाज कुछ ऐसा होता जैसे वह मुकीश बानो को निर्वस्त्र देख रहा हो. ऐसी हरकत भला किसी औरत से छिपी रह सकती हैं. मुकीश बानो से भी न छिप सकी.

उस्मान का उस की हसरतों से मुंह फेर लेना उसे पहले ही नागवार लग रहा था, ऐसे में उस ने कौसर को अपनी तरफ आकर्षित होते देखा तो उस के कदम भी गलत राह पर बढ़ चले.

जब भी कौसर मुकीश बानो से हंसीमजाक करता तो वह शरमा कर वहां से हटने के बजाय वहीं खड़ी हंसती रहती. कभीकभी मजाक के बदले खुद भी मजाक कर लेती थी. कौसर भी समझने लगा था कि मुकीश बानो के दिल में भी वही चाहत है, जो उस के दिल में है. लेकिन चाहतों का मेल तभी संभव है, जब उस का इजहार किया जाए. कौसर ने इस के लिए एक तरीका भी सोच लिया. अगले दिन कौसर मुकीश बानो के घर आया तो वह चारपाई पर लेटी आराम कर रही थी. कौसर को आया देख वह उठ कर बैठ गई. कौसर भी चारपाई पर बैठ गया और साथ में लाया गुलाबी रंग का सूट मुकीश के हाथों में दे दिया.

सूट को हाथों में ले कर मुकीश तारीफ करती हुई वह बोली, ‘‘बहुत खूबसूरत सूट है, किस के लिए लाए हो?’’

‘‘जाहिर है, खूबसूरत चीज खूबसूरत इंसान को ही दी जाती है और तुम से खूबसूरत तो यहां कोई है ही नहीं.’’

‘‘ओह तो यह मेरे लिए लाए हो, लेकिन इस की जरूरत क्या थी?’’

‘‘लगता है तुम मुझे पराया मानती हो.’’

‘‘अरे नहीं, मैं तो ऐसा सपने में भी नहीं सोच सकती.’’

इस पर कौसर मुकीश बानो का हाथ अपने हाथ में ले कर बोला, ‘‘मुझे अपना मानती हो तो मेरी बांहों में आ कर मेरे सीने से क्यों नहीं लग जातीं.’’

कौसर की आतुरता देख कर मुकीश बानो बोली, ‘‘बड़े बेसब्र हो रहे हो. यह जानते हुए भी कि मैं तुम्हारे दोस्त की बीवी हूं.’’

‘‘दोस्त की बीवी हो तो क्या, यह कमबख्त दिल है, सब इस दिल की मुश्किल है. जब दिल जिस पर आ जाए तो फिर किसी की चिंता नहीं करता. सारी दरोदीवार तोड़ कर मिलन को व्याकुल हो उठता है.’’

‘‘लेकिन यह तो उस्मान के साथ धोखा होगा.’’

‘‘कोई धोखा नहीं, कुछ पलों के लिए हम दोनों अपनी हसरतें पूरी कर लें तो इस में किसी का क्या जाएगा.’’ अपनी चाहत को पूरा करने के लिए वह मुकीश बानो को शब्दों के जाल में उलझाते हुए बोला.

‘‘कहते तो तुम ठीक हो, फिर भी हमें होशियार रहना होगा. केवल अधूरी हसरतों को पूरा करने के लिए मैं तुम्हारा साथ देने को तैयार हुई हूं.’’ मुकीश बानो ने सहमति दी तो कौसर खुश हो गया.

उस ने मुकीश बानो को बांहों में भर लिया और उसे प्यार करने लगा. उस दिन दोनों के बीच की सारी दूरियां खत्म हो गईं और दिल के साथसाथ तन भी एक हो गए. यह 10 साल पहले की बात है.

इस के बाद दोनों के नाजायज संबंध अनवरत चलने लगे. उस्मान को दोनों के संबंधों पर शक हुआ, लेकिन मुकीश बानो ने अपने हथकंडों से उस का शक खत्म कर दिया.

समय गुजरता गया. मुकीश बानो के दोनों बच्चे बालिग हो गए. बेटा उम्मेद काम करने के लिए हैदराबाद चला गया.

10 साल पहले जब मुकीश बानो और कौसर के संबंध बने थे, तब मुकीश बानो की बेटी उस्मा 8 साल की थी. वह कौसर को चाचा कहती थी. अब वह जवान हो गई थी. 18 साल की उम्र में वह काफी आकर्षक दिखती थी. उस के यौवन की चमकदमक में कौसर के अरमान अंगड़ाई लेने लगे. उस के अंदर का शैतान जाग उठा.

कौसर उन लोगों में था, जो औरत के जिस्म को भोग का साधन समझते हैं. उन के लिए सारे रिश्ते बेमानी होते हैं. हवस में अंधे हो कर कौसर यह भी भूल गया कि वह उस की प्रेमिका की बेटी है, उसे बेटी की ही नजर से देखना चाहिए. लेकिन हवस के शैतान कौसर को तो सिर्फ उस का जिस्म दिख रहा था.

कौसर ने उस्मा को अपने जाल में फंसाना शुरू कर दिया. वह उस से हंसीमजाक करता और खानेपीने की चीजें और बढि़या से बढि़या कपड़े दिलाता. उस्मा ने जब कौसर को अपने ऊपर मेहरबान देखा तो वह भी उस की बातें मानने लगीं.

बातोंबातों में कौसर ने उस्मा के साथसाथ छेड़छाड़ करनी शुरू कर दी. कभीकभी तो वह सारी हदें पार कर देता. उस्मा भी समझ गई कि कौसर की मेहरबानियों की वजह क्या है, पर वजह जान कर भी वह पीछे नहीं हटी, उस के कदम आगे बढ़ते गए. फिर एक दिन वह भी आया, जब वह कौसर की बांहों में समा गई. यह एक साल पहले की बात है.

उस ने कौसर जैसे इंसान को पहचानने में बहुत बड़ी भूल कर दी. कौसर लगभग हर रोज उस के जिस्म से खेलने लगा. इस के बदले में वह उस्मा की खुशियों का खयाल रखता. कौसर की इस घिनौनी करतूत का  मुकीश बानो को भी पता लग गया, लेकिन वह कुछ नहीं बोली.

उस्मा अपनी मां और कौसर के संबंधों से वाकिफ थी. मुकीश बानो जानती थी कि उस ने बेटी उस्मा से कुछ कहा तो वह उस के संबंधों का राज अपने पिता के सामने खोल देगी. इसलिए उस ने चुप रहना ही मुनासिब समझा. कौसर ने उस्मा से संबंध इसी शर्त पर बनाए थे कि वह उस से निकाह कर लेगा. उस्मा उस के बहकावे में आ गई थी.

समय के साथ उस्मा कौसर पर निकाह के लिए दबाव बनाने लगी. जबकि कौसर पहले से शादीशुदा था. उस ने उस्मा को फांसने के लिए निकाह कर लेने का जाल फेंका था, जिस में उस्मा फंस गई थी. उस्मा से निकाह का उस का कोई इरादा नहीं था.

जब उस्मा ने कौसर को निकाह के लिए टालमटोल करते देखा तो वह उसे धमकी देने लगी कि वह उस के और मां के संबंधों के बारे में अपने पिता उस्मान और कौसर की पत्नी को बता देगी. साथ ही दुष्कर्म के आरोप में उसे जेल भिजवा देगी.

इस धमकी से कौसर और मुकीश बानो सहम गए. 10 साल पुराने संबंधों के खुलने के डर से दोनों ने उस्मा को सबक सिखाने की ठान ली. मुकीश बानो अपने संबंधों को छिपाने के लिए अपने प्रेमी कौसर के साथ अपनी बेटी की हत्या की योजना बनाने लगी. 19 अगस्त की शाम कौसर उस्मान को ले कर ढाबे पर दावत खाने गया. दोनों रात 10 बजे वापस लौट कर आए. उस्मान आते ही घोड़े बेच कर सो गया.

योजनानुसार रात 2 बजे कौसर उस्मान के घर आया. मुकीश बानो ने पहले से मेन गेट खोल दिया था. कौसर घर के अंदर आ गया तो मुकीश बानो उस का इंतजार करती मिली. उस्मा आराम से सो रही थी.

कौसर और मुकीश बानो ने एकदूसरे की ओर देखा और इशारा कर पलंग के नजदीक पहुंच गए. मुकीश बानो ने उस्मा के पैर पकड़े तो कौसर ने उस्मा के गले में पड़े दुपट्टे से उस का गला घोंट दिया, उस्मा की मौत हो गई.

इतना सब हो गया लेकिन उस्मान सोता रहा, उसे भनक तक नहीं लगी. बनाई गई योजना के तहत कौसर ने चाकू से मुकीश बानो के गले पर कई निशान बना दिए. फिर वह अपने घर चला गया.

हकीकत सामने आ ही गई

3 बजे के करीब मुकीश बानो ने शोर मचाना शुरू कर दिया. शोर सुन कर उस्मान और आसपड़ोस के लोग जग गए. उन के आने पर मुकीश बानो ने बताया कि एक आदमी लूट के मकसद से घर में घुस आया, उस ने उस की बेटी उस्मा की हत्या कर दी और उसे भी घायल कर दिया. यह कहने के साथसाथ उस ने अपने गले में चाकू के निशान भी दिखाए.

सुबह 4 बजे करैली गांव के प्रधान के ससुर मतीन खां ने सुभाषनगर थाने में घटना की सूचना दे दी. थाने का चार्ज एसएसआई खुर्शीद अहमद के पास था. सूचना पा कर खुर्शीद अहमद पुलिस टीम के साथ घटनास्थल पर पहुंच गए.

हत्याकांड की खबर एसएसपी शैलेश पांडेय तक पहुंची तो उन्होंने किला और सीबीगंज थाना पुलिस को भी मौके पर जाने को कहा और स्वयं भी वहां पहुंच गए.

19 वर्षीय उस्मा की लाश पलंग पर पड़ी थी. उस के गले में कसे जाने के निशान थे. दुपट्टा उस्मा के गले में पड़ा था. शायद उसी से गला कसा गया था. मृतका की मां मुकीश बानो के गले पर चाकू लगने के निशान थे.

मुकीश बानो से पूछताछ की गई तो उस ने रात में लूट के मकसद से किसी बदमाश के घर में घुस आने की बात बताई. उस का कहना था कि उस्मा की हत्या उसी ने की थी. वह उस से उलझी तो वह चाकू मार कर उसे घायल कर के भाग गया. उस से बदमाश का हुलिया पूछा गया तो वह ठीक से नहीं बता पाई. फिलहाल लाश को पोस्टमार्टम के लिए मोर्चरी भेज दिया गया.

थाने लौट कर एसएसआई खुर्शीद अहमद ने मतीन खां की लिखित तहरीर के आधार पर अज्ञात के विरुद्ध भादंवि की धारा 302/324 के तहत मुकदमा दर्ज करा दिया.

लगभग 11 बजे एसएसआई अहमद को एक मुखबिर से कौसर के बारे में पता चला कि वह उस्मान का दोस्त है और उसी के घर में  ही पड़ा रहता है. इस का मतलब यह था कि मामला अवैध संबंधों का था, जिसे लूट बता कर बरगलाया जा रहा था.

एसएसआई अहमद ने कौसर को उस के घर से उठा लिया और थाने ला कर जब कड़ाई से पूछताछ की गई तो उस ने हत्या करने का जुर्म स्वीकार कर लिया.

साथ ही हत्या की वजह भी बयान कर दी. इस के बाद मुकीश बानो को भी गिरफ्तार कर लिया गया. दुपट्टा उस्मा के गले में मिल गया था, मुकीश बानो को घायल करने वाले चाकू को पुलिस ने कौसर की निशानदेही पर बरामद कर लिया.

दोनों का डाक्टरी परीक्षण कराने के बाद पुलिस ने उन को सीजेएम कोर्ट में पेश किया, जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया.   द्य

—कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित

 सौजन्यमनोहर कहानियां, अक्टूबर 2020   

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...