6 जून, 2023 की सुबह लगभग साढ़े 7 बजे मनोहर लाल हर रोज की तरह अपने साथ 2 खच्चर ले कर रोजीरोटी की तलाश में घर से निकला था. घर से निकलते समय उस ने बताया था कि वह अपना काम खत्म करने के बाद अपने एक परिचित से मिलने जाएगा, जिस के कारण घर आने में थोड़ा लेट भी हो सकता है.

15 दिन बाद उस की शादी की डेट फिक्स थी. उसी कारण उस के घर की कुछ मरम्मत का काम चल रहा था. शादी के कारण ही उस ने अपने परिचित से कुछ पैसों की व्यवस्था करने को कहा था. जिस के कारण वहां पर उस का जाना बहुत ही जरूरी था.

मनोहर लाल अपना काम खत्म कर अकसर 4-5 बजे तक घर पहुंच जाता था, लेकिन उस दिन वह शाम के 6 बजे तक भी घर नहीं पहुंचा तो उस के परिवार वाले चिंतित हो उठे. फिर भी उन्होंने सोचा कि कुछ देर आ जाएगा. लेकिन वह देर रात तक घर नहीं पहुंचा तो उसे ले कर घर वाले परेशान हो उठे. उन्होंने यह बात अपने पड़ोसियों के अलावा अपने कुछ रिश्तेदारों को भी बता दी थी.

उसी समय उन्होंने रिश्तेदारों के साथ मनोहर लाल की खोजबीन शुरू की. हालांकि मनोहर लाल अपने घर वालों से किसी परिचित के यहां जाने वाली बात कह कर गया था, लेेकिन वह किस के पास गया था, यह नहीं जानते थे. यही कारण रहा कि रात भर घर वाले अपने रिश्तेदारों के साथ उसे इधरउधर ढूंढते रहे, लेकिन मनोहर लाल का कहीं भी पता नहीं चला.

उस के बाद घर वालों ने 7 जून, 2023 को अपने रिश्तेदारों के साथ हिमाचल प्रदेश के चंबा जिले के अंतर्गत किहार थाने में जा कर उस की गुमशुदगी दर्ज करा दी. थाने में गुमशुदगी की सूचना दर्ज होते ही पुलिस प्रशासन ने उसे हर जगह खोजने की भरसक कोशिश की, किंतु उस का कहीं भी अतापता नहीं चल सका.

9 जून को सलूनी इलाके में एक नाले से वहां से गुजर रहे लोगों को बदबू आती महसूस हुई. तब स्थानीय लोगों ने इस की सूचना पुलिस के गश्ती दल को दी. इस सूचना पर गश्ती दल पुलिस नाले पर पहुंची. तब पुलिस ने वहां से 3 बोरियां निकालीं. तीनों बोरियों को खोल कर देखा तो वहां मौजूद सभी लोगों की आंखें खुली रह गईं. उन बोरियों में किसी पुरुष के शव को 8 टुकड़ों में काट कर भरा गया था. फिर तीनों ही बोरियों को नदी में डाल कर पत्थरों से दबा दिया गया था.

पुलिस ने उस शव की शिनाख्त कराने की कोशिश की तो उस की पहचान मनोहर लाल के रूप में हुई. वीभत्स तरीके से की गई हत्या की यह खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. इस तरह से मनोहर लाल की हत्या की बात सामने आते ही पूरे हिमाचल प्रदेश में सनसनी सी मच गई.

मनोहर लाल की दर्दनाक और निर्मम हत्या ने आसपास के लोगों को झकझोर कर रख दिया दिया था. सभी लोग इस बात को सोच कर परेशान थे कि आखिर मनोहर लाल के साथ क्या हुआ और किस ने, क्यों उस के साथ जघन्य अपराध किया.

प्रेम प्रसंग का मामला आया सामने

उसी जांचपड़ताल के दौरान पुलिस को जानकारी मिली कि मनोहर लाल की एक मुसलिम लडक़ी से दोस्ती थी. जबकि इस बात की जानकारी उस के घर वालों को नहीं थी. यह बात सामने आते ही पुलिस ने इस मामले को गंभीरता से लिया और उस की तुरंत ही जांचपड़ताल भी शुरू कर दी.

पुलिस को लग रहा था कि मनोहर लाल की हत्या की मुख्य वजह उस की दोस्ती ही रही होगी. इसी शक के आधार पर पुलिस ने उस मुसलिम युवती के घर वालों को पूछताछ के लिए हिरासत में ले लिया.

चूंकि मामला दूसरे धर्म से जुड़ा था, इसलिए गैर मुसलिम लोग आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग करने लगे. विश्व हिंदू परिषद के कार्यकर्ताओं ने इस घटना के विरोध में जिला मुख्यालय से रोष मार्च निकाला और आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग की.

क्षेत्र में इस मामले के तूल पकड़ते ही 13 जून, 2023 चंबा जिला मुख्यालय में जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा संयुक्त प्रैस कौन्फ्रैंस का आयोजन किया गया, जिस में चंबा एसपी अभिषेक यादव ने पत्रकारों को बताया कि इस मामले को गंभीरता से लेते हुए एसआईटी तेजी के साथ जांचपड़ताल कर रही है. उन्होंने बताया कि इस मामले में शब्बीर नाम के एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. साथ ही 2 नाबालिग लड़कियों को भी पूछताछ के लिए हिरासत में लिया है, जिन से लगातार पूछताछ जारी है.

उसी पूछताछ के दौरान पुलिस को पता चला कि मनोहर लाल के एक मुसलिम युवती के साथ प्रेम प्रसंग चल रहा था, जिस की जानकारी होने के बाद युवती के घर वालों ने मनोहर लाल को अपने घर बुला कर उस के साथ मारपीट भी की थी. पता चला कि मारपीट में युवती के चाचा-चाची मुसाफिर हुसैन और फरीदा बेगम भी शामिल थी. पुलिस ने पूछताछ के लिए दोनों को हिरासत में ले लिया है.

प्रैस वार्ता करते हुए डिप्टी कमिश्नर अपूर्व देवगन ने मीडिया को बताया कि इस जघन्य अपराध के खुलासे के लिए प्रशासन पूरी तरह से लगा हुआ है. इस मामले को ले कर समाज के हर वर्ग को एक साथ मिल कर खड़े होने की जरूरत है. कोई भी राजनैतिक नुमाइंदा या समाजसेवी ऐसी धार्मिक सूचनाएं न फैलाए, जिस से आपस में मनमुटाव की स्थिति पैदा हो. स्थिति पूरी तरह से जिला प्रशासन के नियंत्रण में है.

घटना के विरोध में लोग हुए बेकाबू

प्रशासन की लाख कोशिशों के बावजूद भी क्षेत्र की स्थिति बिगड़ती गई. 15 जून, 2023 को कुछ स्थानीय लोग आक्रोशित हो उठे और उन्होंने आरोपियों के घरों में आग लगा दी. यही नहीं आक्रोशित भीड़ ने किहार थाने पहुंच कर सभी आरोपियों को फांसी की सजा देने की मांग की. आक्रोशित भीड़ ने थाने के भीतर घुसने की भी कोशिश की, जिसे बमुश्किल पुलिस बल द्वारा रोका गया.

इस सब की सूचना पाते ही चंबा एसपी अभिषेक यादव और डिप्टी कमिश्नर अपूर्व देवगन भी थाने पहुंच गए. इस दौरान दोनों ही अधिकारियों ने इस मामले में संलिप्त लोगों के खिलाफ सख्त काररवाई करने का आश्वासन दिया. अपूर्व देवगन ने इस तरह के बेकाबू हुए उग्र स्वरूप को देखते हुए सलूणी में धारा 144 लागू करने की अधिसूचना जारी करा दी.

क्षेत्र में धारा 144 लगने के बावजूद भी स्थानीय लोगों का गुस्सा शांत होने का नाम नहीं ले रहा था. उसी दौरान 17 जून, 2023 को बीजेपी ने एक प्रैस कौन्फ्रैंस कर आरोपियों पर इलजाम लगाते हुए बताया कि आरोपी परिवार ने 100 बीघा सरकारी जमीन पर कब्जा कर रखा है. उन के बैंक अकाउंट में 2 करोड़ रुपए जमा हैं. इस के अलावा आरोपी परिवार बैंक से 2 हजार रुपए के नोट के 95 लाख रुपए की मोटी रकम अब तक बदलवा चुका है.

आरोपी परिवार के सरफराज मोहम्मद का आपराधिक रिकार्ड भी रहा है. इस के अतिरिक्त जयराम ठाकुर ने यह भी आरोप लगाया कि इस परिवार के तार 1998 में साटुंडी में सामूहिक हमले से भी जुड़े हुए थे. इस घटना में 35 बेकुसूर लोगों की जान चली गई थी.

लोगों का कहना था कि मनोहर लाल ने आखिर 6 जून की सुबह आफरीन के घर में ऐसा क्या देखा, जिसके कारण उसकी निर्मम हत्या कर दी गई? लोग उस परिवार को आतंकी माफिया मानते थे. शक इस बात का भी हो रहा है कि परिवार के अतिरित उस दिन उस घर में कोई अन्य संदिग्ध भी मौजूद थे? या फिर मनोहर लाल को कातिल परिवार के आतंकियों से संबंधों का पता चल गया थाï. तभी तो उसे निर्मम तरीके से मार दिया.

लोग कातिल परिवार के घर को आतंकी होने की बात को कैसे झुठला सकते थे, क्योंकि इन के मुखिया की आतंकी हमले में भी पूर्व में संदिग्ध भूमिका रही थी? इस के अलावा कातिल परिवार के पास इतनी अधिक मात्रा में अकूत संपत्ति होना भी कहीं न कहीं एक प्रश्नचिह्न खड़ा करता है. जिस की विस्तृत जांच एनआईए से कराए जाने की लोग मांग करने लगे.

लोगों का कहना है कि आरोपी परिवार ने अपने काले कारोबार, आतंकियों से संबंधों और मनोहर हत्याकांड से जुड़े सभी साक्ष्यों को समाप्त करने की मंशा से अपने घरों में सुनियोजित षडयंत्र के तहत खुद आग लगवाई, आक्रोशित भीड़ के वहां पर पहुॅचने से पहले ही वहां पर आग लग चुकी थी. इस बात की भी विस्तृत जांच कराने की मांग की गई.

साल 1998 में चंबा के शतकंडी कांड जिस में इस्लामिक आतंकवादियों ने गोली मार कर 35 हिंदुओं की निर्मम हत्या की थी और एक मुसलिम को छोड़ दिया था. यह भी जांच एजेंसियों के घेरे में था. आरोप है कि यह परिवार शुरू से ही राष्ट्रविरोधी गतिविधियों में शामिल रहा है. अब लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर इस के ऊपर किस का वदहस्त है?

लोगों के आक्रोश को देखते हुए पुलिस ने इस मामले में आरोपी परिवार के 11 लोगों को हिरासत में ले लिया था. थाने ले जा कर उन से कड़ी पूछताछ की गई. पुलिस पूछताछ के दौरान मनोहर लाल मर्डर केस का जो खुलासा हुआ, उस की कहानी इस प्रकार निकली—

हिमाचल प्रदेश की सुरम्य चंबा घाटी में बसा सलूणी का भंडाल गांव लुभावने पहाड़ी दृश्यों, नदी किनारे बने घरों, स्टेट छत वाली घास के शेड, सुंदर रास्तों और आकर्षक जंगलों के साथ अपने आप में एक छोटा स्वर्ग माना जाता है. इस गांव में लगभग 100 घर हैं, जिन में हिंदू, मुसलिम के अलावा बड़ी संख्या में आदिवासी समुदाय है.

शब्बीर के घर मनोहर का था आनाजाना

ग्राम पंचायत भोदल के गांव थरोली में रहता था रामू अधवार का परिवार. रामू अधवार शुरू से ही खच्चरों के सहारे अपनी रोजीरोटी चलाते आ रहे थे. उन के पास खेती की थोड़ीबहुत जमीन भी थी. मनोहर लाल 3 बहनों में सब से बड़ा और इकलौता भाई था.

मनोहर लाल कुछ समझदार हुआ तो उस ने अपने पापा की जिम्मेदारी संभालते हुए खेती करने के अलावा खच्चरों पर सामान ढोने का काम शुरू कर दिया, जिस के सहारे उस के परिवार की रोजीरोटी ठीक से चलने लगी थी.

मनोहर लाल इस वक्त 22 साल का हो चुका था. उस की शादी की उम्र हुई तो उस के घर वालों ने उस के लिए एक लडक़ी की तलाश शुरू कर दी. उसी दौरान उन्हीं के एक रिश्तेदार के माध्यम से एक लडक़ी से उस की शादी की बात भी पक्की हो गई थी.

शादी की बात पक्की होते ही उस के घर वालों ने शादी की तैयारियां शुरू कर दी थीं. उसी तैयारी के चलते सब से पहले उन्होंने अपने घर की मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया था. उसी मरम्मत के लिए वह 6 जून, 2023 को अपने एक परिचित से कुछ पैसे लाने की बात कह कर घर से निकला था.

पुलिस पूछताछ के दौरान जो जानकारी सामने आई, उस में पता चला कि मनोहर लाल का शब्बीर के घर आनाजाना था. शब्बीर अहमद की 2 नाबालिग बहने थीं. उन्हीं में से एक का नाम आफरीन था. उसी आनेजाने के दौरान मोहन लाल की आफरीन से दोस्ती हो गई.

दोस्ती होने के बाद दोनों ही मोबाइल पर बात करने लगे थे, जिस की जानकारी धीरेधीरेआफरीन के घर वालों को भी हो गई थी. इस जानकारी के मिलते ही आफरीन के घर वालों ने उसे समझाने की कोशिश की, लेकिन उस के बावजूद भी दोनों ही मोबाइल पर बात करने से बाज नहीं आए.

आफरीन के घर वालों ने पुलिस को बताया कि उन्होंने कई बार मनोहर लाल को अपने घर आने से मना किया था, लेकिन वह अपनी हरकतों से बाज नहीं आया. उस की उन्हीं हरकतों से आजिज आ कर उन्होंने आफरीन से ही फोन करा कर उसे अपने घर बुलाया.

2 दिनों तक लाश के पास खड़े रहे खच्चर

6 जून, 2023 को मनोहर लाल अपने घर वालों से झूठ बोल कर अपने साथ दोनों खच्चरों को ले कर घर से निकला था. मनोहर लाल ने आफरीन के घर जाने से पहले ही अपने दोनों खच्चरों को सलूनी नाले के पास छोड़ दिया. फिर वह आफरीन के घर चला गया. उस के बाद उन्होंने उसे फिर से समझाने की कोशिश की. लेकिन वह उन की एक भी बात मानने को तैयार न था.

उसी से तंग आ कर उन्होंने उसे घर में ही डंडों से बुरी तरह से मारापीटा. जब मनोहर लाल बेहोश हो गया तो उन्होंने उस की हत्या कर दी. उस के बाद उस की लाश को ठिकाने लगाने के लिए लकड़ी काटने वाली आरी से उसे 8 टुकड़ों में काट डाला. फिर उस के सभी टुकड़ों को 3 बोरियों में भर कर नाले में पानी के नीचे पत्थरों से दबा दिया.

तभी मनोहर लाल के गायब होने की खबरें फैलीं. उस के गायब होते ही उसे उस के घर वालों के साथसाथ पुलिस ने भी सभी जगह ढूंढा, लेकिन उस का कहीं भी अतापता नहीं चला. उसी दौरान सलूनी इलाके में एक नाले के पास से अचानक आई बदबू से लोग परेशान हो उठे थे. उसी नाले के पास कई दिनों से 2 खच्चर लगातार खड़े हुए थे.

स्थानीय लोगों को उन खच्चरों का लगातार खड़े रहना अजीब सा लगा. वहां पर रह रहे कुछ लोग जानते भी थे कि ये खच्चर मनोहर लाल के हैं. लेकिन फिर भी किसी ने उस के बारे में गहराई से नहीं सोचा. धीरेधीरे जब मनोहर लाल के गायब होने की खबर क्षेत्र में फैली तो लोगों ने अनुमान लगाया कि इस तरह से खच्चरों के खड़े होने का मतलब मनोहर लाल के साथ कुछ अनहोनी होने की संभावना को दर्शाता है.

यही सोच कर लोगों ने वहां से गुजर रहे नाले में देखा तो वहां पर एक व्यक्ति के पैर का जूता और उस के पास ही बोरे दबे नजर आए. तब उस की सूचना पुलिस को दी गई. फिर उसी नाले से मनोहर लाल के शव के 8 टुकड़े बरामद हुए.

इस केस में जहां एक तरफ आरोपी के घर वालों ने मनोहर लाल पर एक साथ 2 युवतियों के साथ प्रेम प्रसंग का आरोप लगाया था. वहीं इंटरनेट पर मृतक मनोहर लाल के बारे में कई आधारहीन खबरें प्रसारित होने से पीडि़त परिवार के लोग बेहद दुखी और परेशान थे.

घर वालों ने प्रेम प्रसंग की बात को नकारा

इस मामले में मीडिया से बातचीत करते हुए मनोहर लाल के पिता रामू अधवार, मां जानकी, बहनें त्रिशला, सृष्ठा, सीमा और चचेरे भाई मानसिंह, उत्तम सिंह व अन्य ने बताया कि मनोहर लाल के बारे में जो प्रेम संबंधों की अफवाहें उड़ाई जा रही हैं, वे सब बेबुनियाद हैं. इस मामले को प्रेम संबंध से जोड़ कर केस को भटकाने का प्रयास किया जा रहा है.

परिजनों ने बताया कि मनोहर लाल एक शांत स्वभाव वाला सीधासादा युवक था. जो कि सभी लोगों से मुसकराते हुए प्रेम से बात करता था. वह हमेशा ही अपने काम से काम रखता था. अगर उस का किसी युवती से प्रेम प्रसंग चल रहा होता तो वह शादी की बात चलने से पहले ही अपने परिवार वालों को जरूर बता देता.

मनोहर लाल के बुजुर्ग मातापिता का कहना था कि उन के इकलौते बेटे के आरोपियों को फांसी की सजा मिलनी चाहिए. मृतक मनोहर लाल की बुजुर्ग मां जानकी का रोरो कर बुरा हाल था. मां ने रोते हुए बताया कि 15 दिन बाद ही उन के बेटे की शादी थी. शादी की पूरे घर में धूमधाम से तैयारियां चल रही थी. जैसेतैसे कर घर की मरम्मत का काम चल रहा था. लेकिन उस के बेटे के खत्म होते ही उस की सारी तैयारियां धरी की धरी रह गईं. बुजुर्ग मां का बेटे के लिए बहू लाने का सपना भी उस की अर्थी के साथ ही टूट गया.

पुलिस इस मामले में 11 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी थी. पुलिस इस मामले से जुड़े सभी आरोपियों की पृष्ठभूमि भी खंगाल रही थी. आरोपियों के व्यवसाय से ले कर कहांकहां इन लोगों को आनाजाना था. किन लोगों से ये लोग मिलते थे. इस सब की जानकारी जुटाई जा रही थी.

आरोपियों की जम्मूकश्मीर के डोडा जिले में भी रिश्तेदारी है. वहां से भी लोग इन के घर आतेजाते रहते थे. इस बात को भी गंभीरता से लेते हुए हिमाचल प्रदेश की पुलिस डोडा पुलिस के साथ संपर्क साधने में लगी हुई थी.

प्रदेश सरकार ने एसआईटी से 15 दिन के भीतर पूरे घटनाक्रम की रिपोर्ट मांगी थी. पुलिस प्रशासन ने शांति व्यवस्था को देखते हुए चंबा में 160 दिनों के लिए धारा 144 लगाई थी. वहीं नेताओं व अन्य लोगों को पीडि़त परिवार के सदस्यों से मिलने पर भी पाबंदी लगा दी थी. साथ ही कुछ संदिग्धों पर भी पुलिस अपनी नजर रखे हुए थी.

बहरहाल, पुलिस ने आरोपियों से पूछताछ करने के बाद उन्हें कोर्ट में पेश कर जेल भेज दिया.

(कथा पुलिस सूत्रों व जनचर्चा पर आधारित है )

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...