तरह तरह की वेब सीरीजों (Web Series) ने ओटीटी (OTT) पर अपनी पकड़ मजबूत कर ली है. उस का जलवा पिछले साल तो बना ही रहा, इस साल इस में और इजाफा होने वाला है. उस का कारण है कि कई प्लेटफार्मों पर इसे मुफ्त कर दिया गया है. जहां उस के  पुराने एपीसोड भी देखे जा सकते हैं.

मनोरंजन की इस बदलती हुई दुनिया में खास हिट वेब सीरीजों की लंबी लाइन लग चुकी है. इन से दर्शकों का अच्छा मनोरंजन हो रहा है, इस ने बौलीवुड के कई गुमनाम सितारों को एक घरेलू पहचान दे दी है. वे सितारे भी बड़े परदे के सितारों की तरह ही लोकप्रिय हो चुके हैं.

अब तो आलम यह है कि कई बौलीवुड हस्तियां भी इस में शामिल हो चुकी हैं. उन में सोनाक्षी सिन्हा, आर. माधवन, जूही चावला, केके मेनन, इरफान खान का बेटा बाबिल खान, पंकज त्रिपाठी, मनोज बाजपेयी, सुष्मिता सेन, शेफाली शाह, अरशद वारसी आदि का नाम सब से अगली पंक्ति में आ चुका है.

उन की लोकप्रियता का अंदाजा आईएमडीबी से पता चलता है, जो फिल्म, टीवी शो और वेब सीरीज की दर्शकों के बीच बने क्रेज और व्यूअरशिप के आधार पर लोकप्रियता का ग्राफ तैयार करते हैं. इन की लोकप्रियता की वजह इन की सच्ची घटनाओं पर आधारित सस्पेंस और क्राइम की कहानियां हैं. उस के अनुसार कुछ पौपुलर वेब सीरीज इस प्रकार हैं—

स्कूप

यह जर्नलिस्ट जिग्ना वोरा  की असली जिंदगी पर आधारित वेब सीरीज है. इसे बीते साल 2023 की टौप 10 की लिस्ट में शामिल किया गया है. इस सीरीज में करिश्मा तन्ना, जीशान अय्यूब और हरमन बावेजा मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे.

हंसल मेहता के डायरेक्शन में बनी इस सीरीज को नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है. इस बार की ‘बिग बौस 17’ में  जिग्ना भी आई थी. यह अलग बात है कि वह लंबे समय तक घर में नहीं रह पाईं. लेकिन जितने समय तक रहीं, अच्छा प्रदर्शन किया.

द रेलवे मेन

यह एक शानदार वेब सीरीज है, जो 80 के दशक की बहुचर्चित भोपाल गैस कांड पर आधारित है.  इसे भी नेटफ्लिक्स पर देखा जा सकता है. इस में आर. माधवन, जूही चावला, केके मेनन और बाबिल खान की एक्टिंग सीरीज की जान हैं. इस सीरीज को भी इसे भी आईएमबीडी के अनुसार कुछ टौप 10 की लिस्ट में शामिल किया गया है.

असुर 2

अरशद वारसी, बरुण सोबती, अनुप्रिया गोयनका और रिद्धि डोगरा की ‘असुर 2’  साल 2020 में आई ‘असुर’ का सीक्वल है. यह एक साइकोलौजिकल क्राइम थ्रिलर है, जिसे दर्शकों ने खूब पसंद किया है. इसे जियो सिनेमा पर फ्री में देखा जा सकता है.

ताली

सुष्मिता सेन की ‘ताली’ एक बेहतरीन वेब सीरीज है, इसे काफी सराहा गया. इस में ट्रांसजेंडर के जीवन की बारीकियों पर फोकस किया गया था. उन की जिंदगी पर आधारित ये कहानी एकदम सच्ची है, जिसे देखते समय किसी की भी आंखें नम हो जाएंगी.

मिस यूनिवर्स सुष्मिता सेन ने अपनी ऐक्टिंग से सीरीज के किरदार को जीवंत बना दिया है. इस में ट्रांसजेंडर गौरी सावंत की कहानी के संघर्ष को दिखाया गया है. उस के माध्यम से अन्य ट्रांसजेंडरों को समाज में जगह दिलाने के लिए किए गए संघर्ष को बड़ी खूबी के साथ दर्शाया गया है. इसे जियो सिनेमा पर देखा जा सकता है.

कोहरा

यह एक क्राइम थ्रिलर सीरीज है. इस में गजब का सस्पेंस और घटनाक्रम की तहें हैं. रणदीप झा के डायरेक्शन में यह सीरीज दर्शकों के बीच अपनी खास जगह बना चुकी थी. इस सीरीज में बरुण सोबती, हरलीन सेठी, सविंदर विक्की और मनीष चौधरी जैसे दिग्गज कलाकार हैं.

इंडियन पुलिस फोर्स

रोहित शेट्टी और सुशांत प्रकाश द्वारा निर्देशित ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ की चर्चा इन दिनों दुनिया के 65 देशों में हो रही है. वैसे यह अपनी रिलीज के बाद से ही दर्शकों को आकर्षित करने में कामयाब हो गई थी. ऐक्शन से भरपूर इस सीरीज को शुरू से ही काफी पसंद किया गया. जल्द ही इसे टौप 10 ट्रेंडिंग सूची में भी शामिल होने में कामयाबी मिल गई. यह पहले सप्ताह में ही प्राइम वीडियो पर सब से अधिक बार देखी जाने वाली पहली इंडियन सीरीज बन गई और  सारे रिकौर्ड तोड़ दिए.

‘इंडियन पुलिस फोर्स’ शानदार ऐक्शन सीक्वेंस, जबरदस्त कहानी और दमदार अभिनय की बदौलत यह सीरीज दर्शकों का खूब मनोरंजन कर रही है. 7 एपिसोड वाली इस सीरीज में भारतीय पुलिस अधिकारियों की निस्वार्थ सेवा और देशभक्ति की भावना को दिखाया गया है, जो देश को सुरक्षित रखने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा देते हैं.

यह कहना गलत नहीं होगा कि इस ने ओटीटी की दुनिया में एक नया कीर्तिमान स्थापित कर लिया है.

प्राइम वीडियो इंडिया के डायरेक्टर सुशांत श्रीराम के मुताबिक इस शो का उद्ïदेश्य न सिर्फ दर्शकों का मनोरंजन करना था, बल्कि उन वरदीधारी जवानों को श्रद्धांजलि देना भी था, जिन्होंने राष्ट्र के निर्माण में अपना योगदान दिया है.

सीरीज के निर्देशक रोहित शेट्टी के अनुसार, प्राइम वीडियो के साथ जुड़ कर ‘इंडियन पुलिस फोर्स’ के जरिए सफलता की कहानी लिखना अद्भुत अनुभव था.

डिजिटल निर्देशन को दुनिया भर के दर्शकों ने पसंद किया, इस से मेरी क्रिएटिविटी को एक उड़ान मिल गई. शेट्टी का कहना था कि उन के फैंस ने सालों से उन की फिल्मों को पसंद किया है.

‘इंडियन पुलिस फोर्स’ के माध्यम से अपनी कहानी कहने और ऐक्शन फिल्मोग्राफी की अपनी कला को  इंटरनेट एंटरटेनमेंट  की दुनिया में लाने पर बहुत खुशी हो रही है.

इस में काम करने वाले कलाकारों में सिद्धार्थ मल्होत्रा, शिल्पा शेट्टी कुंद्रा और विवेक ओबेराय ने मुख्य भूमिका निभाई है. इस के अलावा श्वेता तिवारी, निकितिन धीर, ऋतुराज सिंह, मुकेश ऋषि और ललित परिमू  हैं. इसे दुनिया भर के 240 से अधिक देशों में प्राइम वीडियो पर दिखा जा सकता है.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...