द किल प्वाइंट: यह एक अमेरिकी टेलीविजन सीरीज है, जिस में इराक में सेवा से लौटे अमेरिकी नौसैनिकों के एक समूह की कहानी दिखाई गई है. वे जो पीट्सबर्ग में थ्री रिवर बैंक शाखा की एक बड़ी बैंक डकैती को अंजाम देने का काम करते हैं.

कहानी के अनुसार इस में जेक मिस्टर वुल्फ  मेंडेज, मरीन काप्र्स में एक पूर्व सार्जेंट और उस के लोग एक सैन्य पलटन हैं. उन्होंने इराक और अफगानिस्तान में युद्ध अभियानों में भाग लिया था. वे एक बैंक को लूट लेते हैं.

kill-point-series

भागने के लिए जैसे ही वे कार की ओर जाते हैं, उन पर बन जाते हैं. सीरीज को एरिका गारसिया ने क्रिएट किया है. इस में मुख्य भूमिकाएं निभाने वालों में जियानकारलो एस्पोसितो, रफस सेवेल, पैज वेगा, रोसालीन एलबे शामिल हैं.

एवरीबडी लव्स डायमंड्स: अमेजन प्राइम पर देखी जाने वाली यह वेब सीरीज फरवरी 2003 में हुई एक वास्तविक घटना पर आधारित है. इस की कहानी डकैतियों के इतिहास में सब से बड़ी हीरे की डकैती के इर्दगिर्द घूमती है, जिसे आपराधिक मास्टरमाइंड लियोनार्डो नोटारबार्टोलो ने अंजाम दिया था.

तब अनुमान लगाया गया था कि लूट की कीमत सौ मिलियन डालर से अधिक थी, लेकिन अजीब बात है कि इसे कभी भी बरामद नहीं किया गया.

नोटारबार्टोलो को 10 साल की सजा तब की परिस्थितियों के सबूतों के आधार पर सुनाई गई थी. इस सजा के 4 साल बाद उसे पैरोल पर रिहा किया गया था, लेकिन पैरोल की शर्तों को पूरा नहीं करने के कारण उसे 2011 में फिर से गिरफ्तार कर लिया गया और 2017 में रिहा किया गया.

everybody-love-diamonds

इतिहास की सब से बड़ी हीरे की डकैती की सच्ची कहानी पर आधारित एवरीबडी लव्स डायमंड्स की शुरुआत एंटवर्प वल्र्ड डायमंड सेंटर को लूटने के बाद हुई घटना से होती है. तेजतर्रार इतालवी जौहरी लियोनार्डो नोटारबार्टोलो मास्टरमाइंड था. उसे एक विशेषज्ञ टीम का सहयोग मिला हुआ था.

उस का गिरोह सुरक्षा में सेंध लगाने में कामयाब हो जाता है. इसी कामयाबी के साथ कैसे और क्यों जुड़ा हुआ है. जिसे 8 एपिसोड में दिखाया गया है. अंत तक सस्पेंस बना रहता है कि लूट का क्या हुआ?

इस लूट के टीम में एक विशेषज्ञ लौकपिकर सैंड्रा, प्रतिभाशाली हैकर अल्बर्टो, अलार्म विशेषज्ञ घिगो और खुद नोटारबार्टोलो शामिल था. उस के द्वारा डकैती की योजना महीनों तक बनाई गई थी. उन्होंने सभी तरह के संभावित खतरों को ध्यान में रखा था.

इस की शुरुआत से ही पता चल जाता है कि डकैती सफल रही थी, लेकिन एक सवाल उठा कि लियोनार्डो नोटारबार्टोलो की गिरफ्तारी का कारण क्या था? सब कुछ लियो की योजना के अनुसार हुआ था, फिर भी यह कूड़े से निकले कागज का एक टुकड़ा कैसे उस की परेशानी का सबब बन गया.

वह अपने साथियों पर ही संदेह क्यों करने लगा? उस का मानना था कि घिगो और सैंड्रा ने उस के खिलाफ साजिश रची थी. लियो ने जेल से अपने भाई अल्बर्टो से संपर्क करने का रास्ता कैसे ढूंढ निकाला? इस तरह के कई सवाल दर्शकों को रोमांचित करने के लिए काफी हैं.

the-endgame-series

द एंडगेम: यह एक अमेरिकी क्राइम ड्रामा थ्रिलर वेब सीरीज है, जो निकोलस वूटन और जेक कोबर्न द्वारा बनाई गई थी. चोरीडकैती पर बेस्ड वेब सीरीज में यह दिमाग को झकझोर देने वाली सीरीज है. वैसे यह ‘द ब्लैकलिस्ट’ की कहानी की तरह ही है.

दोनों ही सीरीज में मुख्य भूमिका निभाने वाला किरदार कानून प्रवर्तन अधिकारियों को परेशान करता हुआ दिखाया गया है. दोनों ही एनबीसी के शोज हैं. ‘द एंडगेम’ में बैक टू बैक कई चोरियां होती हैं. इस में चोरी के मास्टरमाइंड और एक एफबीआई एजेंट के बीच रस्साकशी चलती रहती है. यह वेब सीरीज ओटीटी प्लेटफार्म हुलु पर देख सकते हैं.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...