क्रिकेटर मोहम्मद शमी और उन की पत्नी हसीन जहां के बीच जो पारिवारिक विवाद छिड़ा है, उस का अंजाम क्या होगा, कोई नहीं जानता. लेकिन दोनों पक्ष सोचसमझ कर फैसला लेते तो बात यहां तक नहीं पहुंचती…

6 मार्च, 2018 को सुबह करीब साढ़े 5 बजे भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने फेसबुक पर एक पोस्ट डाली. कुछ ही घंटों में यह पोस्ट ऐसी वायरल हुई कि लोग उस की चर्चा करने लगे. फेसबुक पर लोग प्रतिक्रियाएं भी देने लगे. फेसबुक पर यह प्रतिक्रियाएं चल ही रही थीं कि हसीन जहां ने फेसबुक पर 10 पोस्ट और डाल दीं. ये सभी पोस्ट मोहम्मद शमी के संबंधों को ले कर थीं. हसीन जहां ने आरोप लगाया कि उन के पति शमी के पाकिस्तान की एक लड़की के साथ गलत संबंध हैं. उन्होंने उस लड़की का नाम तक उजागर कर दिया. इतना ही नहीं उन्होंने अपने पति और उस लड़की के बीच वाट्सएप पर हुई बातचीत का स्क्रीन शौट भी फेसबुक पर डाल दिया.

मोहम्मद शमी की अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट के तेज गेंदबाज के रूप में अपनी एक खास पहचान है. इसलिए जब उन्हीं की पत्नी ने उन के किसी लड़की के साथ अफेयर का आरोप लगाया तो लोग आश्चर्यचकित रह गए. उन के अफेयर को ले कर सोशल मीडिया द्वारा वायरल हुई इस खबर के चर्चे पूरे विश्व भर में होने लगे. यह जानकारी पाकर शमी के प्रशंसक भी आश्चर्यचकित थे.

पत्नी ने जब यह सनसनी फैलाई थी तब मोहम्मद शमी दिल्ली में थे. उन्हें इस का बड़ा दुख हुआ. वह उसी दिन उत्तर प्रदेश के जिला अमरोहा स्थित अपने गांव सहसपुर पहुंच गए. वहां उन्होंने प्रैस कौंन्फ्रेंस आयोजित कर के अपना पक्ष रखा. शमी ने कहा कि उन की पत्नी को किसी ने भ्रमित कर दिया है जिस से वह इस तरह की बातें कर रही हैं. हसीन जहां ने उन के ऊपर जो आरोप लगाए हैं, वह बेबुनियाद और सरासर गलत हैं. यह सब उन्हें बदनाम करने और उन के कैरियर को बर्बाद करने की साजिश है.
शमी ने यह भी कहा कि उन के लिए सर्वप्रथम परिवार है. परिवार से बढ़ कर कुछ नहीं. हम हसीन जहां और उन के घर वालों से बात करेंगे. शमी की प्रैस कौन्फ्रैंस के बाद हसीन जहां ने शमी से फोन पर हुई बातचीत की आडियो क्लिप फिर जारी कर दी. उस आडियो क्लिप को मीडिया द्वारा हाईलाइट करने के बाद तो लोगों में तरहतरह की बातें होने लगीं.

शमी और उन कीपत्नी हसीन जहां के बीच आखिर ऐसा क्या हुआ कि उन का विवाद घर की चौखट से निकल कर मीडिया तक पहुंच गया. यह जानने के लिए हमें उन के अतीत में जाना होगा.
हसीन जहां मूलरूप से कोलकाता के एक व्यापारी अहमद हसन की बेटी हैं. इस बंगाली हसीन बाला ने अपने कैरियर की शुरुआत मौडलिंग से की थी. हसीन का सपना मौडलिंग के जरिए सिलवर स्क्रीन पर चमकने का था. लेकिन उसी दौरान उस का चयन आईपीएल की केकेआर (कोलकाता नाइट राइडर्स) में बतौर चीयरलीडर के रूप में हो गया था. सन 2012 में कोलकाता में जब आईपीएल मैच हो रहे थे, उसी दौरान उस की मुलाकात भारतीय क्रिकेट खिलाड़ी मोहम्मद शमी से हुई.

हसीन जहां और शमी की मुलाकात पर चढ़ा प्यार का रंग

मोहम्मद शमी उस समय क्रिकेट का उभरता हुआ सितारा थे. वैसे मोहम्मद शमी उत्तर प्रदेश के जिला ज्योतिबाफुले नगर (अमरोहा) के एक छोटे से गांव सहसपुर के रहने वाले थे. उन के पिता तौफीक अहमद एक मामूली किसान थे. उन के परिवार में पत्नी अंजुमआरा के अलावा 4 बेटे और एक बेटी थी. मोहम्मद शमी ने बड़े स्ट्रगल के बाद यह मुकाम हासिल किया था. वह भारतीय टीम के तेज गेंदबाज थे. सन 2012 में वह कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से कोलकाता में खेल रहे थे.
वहीं पर हसीन जहां चीयरलीडर के रूप में काम कर रही थीं. वहीं पर शमी की मुलाकात हसीन जहां से हुई. पहली मुलाकात में दोनों ने एकदूसरे के फोन नंबर भी ले लिए थे. इस तरह दोनों की फोन पर बातचीत शुरू हो गई. जो धीरेधीरे प्यार में बदल गई. इसी दौरान हसीन जहां ने मोहम्मद शमी को अपने अतीत के बारे में बता दिया कि वह 2 बेटियों की मां हैं पर पति से उन का तलाक हो चुका है.

यह बात सुन कर मोहम्मद शमी चौंक गए. क्योंकि शरीरिक कसावट को देख कर नहीं लगता था कि हसीन जहां शादीशुदा हैं. दरअसल हसीन जहां की पहली शादी सन 2002 में कोलकाता के ही रहने वाले शेख सैफुद्दीन से हुई थी. यह उन का प्रेमविवाह था. उन से हसीन जहां को 2 बेटियां हुईं.
हसीन जहां महत्वाकांक्षी थीं, और अपने पैरों पर खड़ी होना चाहती थीं. लेकिन शेख सैफुद्दीन का परिवार पारंपरिक ख्यालों वाला था. उन्हें हसीन का घर से बाहर निकलना बिलकुल पसंद नहीं था.
धार्मिक विचारों वाले सैफुद्दीन चाहते थे कि हसीन जहां परिवार की अन्य महिलाओं की तरह पर्दे में रह कर अपना घरवार संभाले. पर हसीन जहां को यह पसंद नहीं था. लिहाजा उन दोनों के बीच मतभेद शुरू हो गए और फिर घर में कलह रहने लगी. इस के बाद सन 2010 में आपसी सहमति से दोनों का तलाक हो गया. तलाक के बाद हसीन जहां ने दोनों बेटियों को अपने पास रखा. तलाक के बाद हसीन जहां ने तय कर लिया था कि वह अपनी कोशिश के जरिए अपनी पहचान बनाएंगी. वह खूबसूरत थीं, इसलिए रूपहले पर्दे पर आने की तमन्ना ले कर मौडलिंग करने लगीं. तभी आईपीएल मैच के लिए शाहरुख खान ने अपनी क्रिकेट टीम कोलकाता नाइट राइडर्स में हसीन जहां को चीयरलीडर के रूप में रख लिया. क्रिकेट के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी भी शाहरुख खान की कोलकाता नाइट राइडर्स की तरफ से कोलकाता में आईपीएल खेल रहे थे. वहीं पर वह हसीन जहां को अपना दिल दे बैठे थे.

शमी और महानगरीय चकाचौंध से  जुड़ी हसीन जहां का मिलन

मोहम्मद शमी को हसीन जहां ने अपने बारे में सब कुछ बता दिया था, इस के बावजूद भी उन के दिल में हसीन जहां के लिए प्यार बना रहा. उन्होंने कह दिया कि जो बीत गया उस अतीत को भुला देना ही बेहतर होता है. शमी के यह विचार जान कर हसीन जहां भी बहुत प्रभावित हुईं. इस तरह करीब 2 साल तक दोनों के बीच प्यार का खेल चलता रहा. जब भी उन्हें समय मिलता दोनों प्रेमीप्रेमिका की तरह मिलते.

मोहम्मद शमी भले ही अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ी बन गए थे. इस के बावजूद उन का अपने पैतृक गांव से जुड़ाव पूर्व की तरह ही बना रहा. मैच और प्रैक्टिस से फारिग होने के बाद वह अपने गांव सहसपुर चले जाते थे. शमी ने हसीन जहां से प्यार की बात अपने घर वालों से भी बता दी थी.  उन्होंने घर में यह भी कह दिया था कि वह हसीन जहां से ही शादी करना चाहते हैं. घर वालों ने भी सोचा कि शमी कोई नासमझ तो है नहीं, उन्होंने यह फैसला कुछ सोच कर ही लिया होगा, इसलिए घर वालों ने शमी की पसंद पर अपनी मोहर लगा दी. शमी ने शादी के लिए मुरादाबाद का फाइव स्टार होटल रीजेंसी बुक करा लिया और 6 जून, 2014 को पूरे रीतिरिवाज से मोहम्मद शमी और हसीन जहां की शादी हो गई. इस शादी में शमी ने खास लोगों को ही बुलाया था.

शादी के बाद हसीन जहां ने दोनों बेटियां अपने पूर्व पति सैफुद्दीन को दे थीं. हसीन जहां की यह शादी भी अपनी पसंद के लड़के से हुई थी. इसलिए वह शमी से शादी कर के खुश थीं. करीब 2 सालों तक दोनों की गृहस्थी ठीक चलती रही और हसीन जहां एक और बेटी की मां बन गईं. इस बीच शमी की भी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बन गई थी. हसीन जहां का आरोप है कि शमी विदेश में खेलने के लिए जाते रहते थे. वह एक बड़ी शख्सियत बन गए थे इसलिए विदेशी लड़कियां भी उन्हें प्रमोज करने लगी थीं. इस वजह से वह उन से किनारा करना चाह रहे थे. इसी को ले कर शमी और हसीन जहां के बीच विवाद शुरू हो गया. हसीन जहां का आरोप है कि शमी उस से तलाक लेने के लिए दबाव बनाने लगे. मना करने पर वह उस के साथ मारपीट तक कर बैठते थे. हसीन जहां का कहना है कि शमी मेरे ऊपर तरहतरह के आरोप भी लगाते थे. यह सब बरदाश्त कर के मैं चुप हो जाती थी. शमी को समझाती थी लेकिन उन की समझ में नहीं आता था. मैं ने शमी की शिकायत अपनी सास अंजुमआरा से की थी, लेकिन उन्होंने भी शमी का पक्ष लिया. वह मुझ पर तलाक देने का दबाव बनाने लगे. मैं ने अपने ससुर तौफीक अहमद के कहने पर मौडलिंग और चीयरलीडर का काम भी बंद कर दिया था और ससुराल वालों के लाख अपमानित करने के बावजूद फैसला कर लिया था कि कुछ भी हो जाए मैं शमी को तलाक नहीं दूंगी.

धीरेधीरे विवाद बढ़ा और बढ़ता ही गया

इसी बीच हसीन जहां को किसी तरह जानकारी मिली कि यह सब पाकिस्तान की एक लड़की की वजह से हो रहा है. उस लड़की से शमी की ज्यादा नजदीकियां हैं. हसीन के अनुसार उन्होंने शमी को समझाया था कि दूसरी लड़की के चक्कर में अपना घरपरिवार क्यों उजाड़ रहे हो. इस पर शमी ने हसीन को समझा दिया था उन का किसी से कोई चक्कर नहीं है. यह सब उन के मन का वहम है.
शमी ने पत्नी को समझाने की कोशिश की तो लेकिन हसीन जहां के मन में यह शक गहराई तक बैठ चुका था, जो नहीं निकल सका. हसीन जहां के मन में पल रहा शक॒बढ़ता जा रहा था. वह अपने पति और उस पाकिस्तानी लड़की के प्यार के सबूत हासिल करना चाहती थीं. ताकि पति के झूठ को पकड़ सकें.
होली के आसपास की बात है. हसीन जहां उस समय कोलकाता में थीं. उन के घर के पास ही पति की बीएमडब्ल्यू और क्रेटा कार खड़ी थी. होली के मौके पर कोई कारों से सामान न चुरा ले, इसलिए हसीन जहां दोनों कारों में सामान तलाशने लगीं. हसीन जहां ने जब बीएमडब्ल्यू कार का डेस बोर्ड खोल कर गाड़ी के कागज ढूंढे तो डेसबोर्ड के नीचे गाड़ी के कागजों के अलावा 4 कंडोम और एक एचटीसी का फोन मिला. वह फोन उस के पति का नहीं था. वह सोच ने लगी कि यह फोन किस का हो सकता है? कंडोमों ने तो हसीन जहां की चिंता और बढ़ा दी थी. उन्होंने गाड़ी के कागज और फोन उठा कर रख दिए. सोचा कि फोन बाद में खोल कर देखुंगी.

शमी ने जो ढाई सौ बीघा जमीन का फार्महाउस खरीदा था, उस के और इंश्योरेंस के कागज हसीन जहां के पास थे. शमी साउथ अफ्रीका का टेस्ट मैच खेल कर कोलकाता लौटे तो आते ही उन्होंने पत्नी से फार्महाउस और इंश्योरेंस के कागज मांगे. हसीन जहां का कहना है कि उस समय उन का व्यवहार ठीक नहीं था. इस दौरान वह बीचबीच में पत्नी से बहुत ज्यादा प्यार भी जाहिर करते. हसीन जहां समझ नहीं पा रही थीं कि आखिर बात क्या है. उस समय बच्चे हसीन जहां के पास ही थे. वह कभीकभी उन से मिलने आते रहते थे.

ऊंची होती गई मतभेदों की दीवार

पहली मार्च को शमी हंसीखुशी पत्नी व बच्चों को रेस्टोरेंट ले गए. साथ में सभी ने होली भी खेली और घूमेफिरे भी. इस के बाद पता नहीं शमी को क्या हो गया कि उन्होंने पत्नी से झगड़ना शुरू कर दिया. शमी का घर में जो सामान था, वह उन्होंने 3-4 बैगों में भर लिया. इस के बाद वह बोले कि अब मैं जा रहा हूं. तुम अपने घर पर रहना. अब तुम्हारा मेरा कोई वास्ता नहीं है. पति की यह बात सुन कर हसीन जहां आश्चर्यचकित रह गईं कि पता नहीं अब शमी को क्या हो गया. तभी शमी ने अपनी बीएमडब्ल्यू और क्रेटा कार की चाबियां पत्नी से ले लीं और कहा मैं यह गाड़ी घर ले जा रहा हूं.
हसीन जहां डरतेडरते बोलीं, ‘‘मैं ने ऐसा क्या कर दिया जो मुझ से आप इतने नाराज हो. मैं आप को मना नहीं कर रही, क्योंकि आप को मैच खेलने के लिए धर्मशाला जाना है. पर इसमें नाराज होने वाली क्या बात है.’’
शमी बैग उठा कर जाने को हुए तो हसीन जहां ने उन से डिनर कर के जाने को भी कहा, लेकिन उन्होंने साफ मना कर दिया. कहा, ‘‘बहुत हो चुका, मेरे लिए खाना मत बनाना. मैं खाना नहीं खाऊंगा.’’

शमी ने अपने बैग घर के बाहर गेट पर रख दिए. बीएमडब्ल्यू कार का गेट खोल कर जैसे ही उन्होंने डैसबोर्ड को खोल कर देखा तो उस में गाड़ी के कागज नहीं थे. उस समय हसीन जहां कमरे में थीं. शमी ने कमरे में आ कर पूछा, ‘‘गाड़ी के कागज कहां हैं?’’  हसीन जहां ने मना कर दिया था कि मुझे नहीं मालूम. उस के बाद शमी फिर से अपनी बीएमडब्ल्यू कार में गए और इधरउधर गाड़ी के कागज ढूंढने लगे. उस समय वह ऐसे घबराए हुए थे, जैसे उन की कोई बहुत बड़ी चीज खो गई हो. उसी समय हसीन जहां वहां पहुंच गईं. शमी को परेशान देख कर वह समझ गई थीं कि परेशानी की वजह क्या है. फिर भी वह बोलीं इतना परेशान क्यों हो रहे हो गाड़ी के कागज कार में होंगे या फिर घर में ही कहीं रखे होंगे.

गुस्सा होतेहोते अचानक नार्मल क्यों हुए शमी?

उस वक्त शमी बिलकुल नार्मल हो गए. शमी ने पत्नी से कुछ पूछा भी नहीं. चूंकि डेसबोर्ड के नीचे रखा फोन और कंडोम के साथ गाड़ी के कागज भी गायब थे, इसलिए शमी कुछ नहीं बोले बल्कि जाने के लिए वह जो सामान गाड़ी से पास रख आए थे, वह उठा कर स्टोररूम में ला कर रख दिया.
इस के बाद शमी कमरे में पहुंच गए. अब उन का व्यवहार एकदम बदल गया था. हसीन जहां को तो पहले यही डर लग रहा था कि अब वह पति के गुस्से का शिकार बनेंगी. इसलिए वह डर के मारे ड्राइंगरूम में बैठ गईं. जबकि शमी बेडरूम में पहुंच कर टीवी देखने लगे. शमी वहां 2 दिन तक रुके रहे. इस बीच पत्नी के प्रति उन का व्यवहार एकदम बदल गया था. शमी ने पत्नी के साथ कोई मारपीट नहीं की और न ही कोई बदतमीजी की. पति के बदले व्यवहार से हसीन जहां समझ गईं कि जरूर उस फोन में कुछ है. इसे वह जरूर खोल कर देखेगी. तभी मोहम्मद शमी धर्मशाला टूर्नामेंट खेलने चले गए. उन के जाने के बाद हसीन जहां उस एचटीसी फोन को खोलने की कोशिश में जुट गईं. पर उस में पैटर्न वाला स्क्रीन लौक लगा था. वह उस लौक को खोलने की कोशिश करने लगीं.काफी देर तक हसीन जहां अलगअलग तरह से फोन का पैटर्न लौक खोलने की कोशिश करती रहीं. काफी कोशिश के बाद आखिर उन्हें सफलता मिल ही गई. लौक खुलते ही उन्होंने फोन को चेक करना शुरू कर दिया. उस में शमी की अन्य लड़कियों से वाट्सएप के द्वारा की गई बाचतीत का ब्यौरा था. वह बातचीत भी कोई सामान्य नहीं बल्कि प्रेमप्रसंग वाली थी. हसीन जहां ने वाट्सऐप की उस बातचीत के स्क्रीन शौट ले कर अपने फोन में ट्रांसफर कर लिए.

हसीन जहां को अब हकीकत पता चल गई थी. बाद में उन्होंने शमी से जब एचटीसी फोन के बारे में पूछा तो उन्होंने बताया कि यह फोन मोहम्मद भाई का है. हसीन जहां मोहम्म्द भाई से मिल चुकी थीं. उन्होंने जब मोहम्मद भाई से एचटीसी फोन के बारे में मालूमात की तो उन्होंने मना कर दिया कि वह फोन उन का नहीं है. इस से हसीन जहां को यकीन हो गया कि शमी इस फोन का इस्तेमाल केवल अपनी प्रेमिकाओं से बात करने के लिए करते हैं. हसीन जहां को एचटीसी फोन में कई महिलाओं से बातचीत करने का ब्यौरा मिला था. लेकिन इन सब में अहम ब्यौरा पाकिस्तान के करांची की रहने वाली लड़की अलीशबा का था. 17 फरवरी, 2018 को शमी को दक्षिण अफ्रीका में मैच खेल कर भारत आना था. लेकिन वह दुबई में रुक गए.
वहां पर उन्होंने एक होटल में वनरूम का कमरा बुक करवाया. इतना ही नहीं उन्होंने अलीशबा का वीजा भी बनवाया. उस होटल में उन्होंने जा कर अय्याशी की. जिस का पूरा रिकौर्ड उस फोन में मिल गया था.
हसीन जहां ने मीडिया को बताया कि जब उन्हें शमी की काली करतूतों के सबूत मिले तो उन्होंने फोन पर शमी से पूछा कि तुम दुबई में क्या कर रहे थे, तो शमी ने कहा कि मैं ने लड़की से पैसे लिए थे. इस के बाद हसीन जहां ने शमी से अलीशबा के बारे में बात की और कहा कि शमी अब बहुत हो गया. तुम्हारी सच्चाई का पता चल चुका है.

खैरियत इसी में है कि तुम मुझ से माफी मांग लो कि भविष्य में ऐसा नहीं करोगे. मैं तुम्हें माफ कर दूंगी. क्योंकि मेरा घर संसार उजड़ चुका है. मैं तुम्हें तलाक नहीं दूंगी. तुम मेरे ऊपर 2 वर्षो से तलाक देने का दबाव बना रहे हो. मुझे प्रताडि़त कर रहे हो. तुम्हें अपनी बच्ची का भी खयाल नहीं है. तुम ने मेरे साथ धार्मिक रीतिरिवाज से शादी की है.इतना सुनते ही शमी भड़क गए और उन्हें फोन पर जान से मारने की धमकी दी. उन्होंने गंदीगंदी गालियां दीं, बोले, ज्यादा ड्रामा मत करो, मुझे अपनी जिंदगी जीने दो, अपने आप में रहने दो. उस के बाद उन्होंने अपना फोन स्विच्ड औफ कर दिया. फिर उन्होंने पत्नी की काल रिसीव नहीं की और न ही कोई मैसेज भेजा. इस के बाद हसीन जहां ने तय कर लिया कि अब वह चुप नहीं बैठेंगी. हसीन जहां ने इस बातचीत को रिकौर्ड कर लिया था. फिर इस आडियो की सीडी भी बनवा ली.
हसीन जहां पति मोहम्मद शमी और उन के घर वालों को सबक सिखाना चाहती थीं. इसलिए वह 8 मार्च, 2018 को अपने वकील जाकिर हुसैन के साथ कोलकाता के लालबाग स्थित पुलिस मुख्यालय पहुंचीं और संयुक्त पुलिस आयुक्त प्रवीण त्रिपाठी से मिल कर एक शिकायती पत्र दिया.

सोशल मीडिया के द्वारा मामला संयुक्त आयुक्त तक पहुंच चुका था. और मीडिया द्वारा भी हाईलाइट किया जा रहा था. इसलिए संयुक्त पुलिस आयुक्त ने हसीन जहां को समझाया और भरोसा दिलाया कि आप 2-4 दिन देख लो, यह पारिवारिक मामला सुलझ जाए तो अच्छा है नहीं तो इस शिकायत पर कानूनी काररवाई कर दी जाएगी.

परिवार ने कोशिश की पर नहीं बनी बात

मोहम्मद शमी ने मामले को सुलझाने के लिए अपने ससुर अहमद हसन से फोन पर बात की. अहमद हसन उस समय दिल्ली में थे. पता चला कि उन के बीच सकारात्मक बात हुई थी. लेकिन इस बातचीत के बाद अहमद हसन दिल्ली से कोलकाता चले गए थे. फिर तो यह मामला मीडिया में जम कर उछलने लगा. हसीन जहां ने मीडिया को वह आडियो क्लिप भी जारी कर दी, जिस में मोहम्मद शमी का अपनी कथित प्रेमिका अलीशबा के साथ दुबई के होटल में रुकने का जिक्र था.
हसीन जहां अपने वकील जाकिर हुसैन के साथ 16 मार्च, 2018 को फिर से कोलकाता के संयुक्त आयुक्त (अपराध) प्रवीण त्रिपाठी के पास पहुंच गईं और उन्होंने पति मोहम्मद शमी और उन के घर वालों के खिलाफ कानूनी काररवाई करने की मांग की.
संयुक्त आयुक्त प्रवीन त्रिपाठी के निर्देश पर जाधवपुर थाने में हसीन जहां की तहरीर पर मोहम्मद शमी और उन के परिवार के 4 सदस्यों के खिलाफ भादंवि की धारा 498 ए (दहेज से संबंधित घरेलू हिंसा), 323 (मारपीट), 307 (हत्या की कोशिश), 376 (दुष्कर्म), 506 (जान से मारने की धमकी), 328 (जहर देना) व 34 (अपराध में कई लोग शामिल) के तहत रिपोर्ट दर्ज कर ली.
कानून के जानकारों के अनुसार इन में आईपीसी की धारा 307, 328 व 376 गैरजमानती वारंट वाली धाराएं हैं. गैरजमानती धाराओं में शमी व परिजनों की गिरफ्तारी तय है, बशर्ते उन्हें सुप्रीम कोर्ट या हाईकोर्ट से जमानत न मिले. शमी के परिवार के जिन 4 लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज हुआ है वह सदस्य कौन हैं, इस बारे में पुलिस ने अभी कुछ नहीं बताया है.

वैसे मोहम्मद शमी अपने रिश्तेदारों और समाज के अन्य लोगों के सहयोग से हसीन जहां और उन के घर वालों से बात कर के मामले को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं. शमी का कहना है कि वह किसी भी तरह से अपने परिवार को टूटने से बचाने की कोशिश में हैं.
आरोपी शमी और उन के घर वालों से पूछताछ के लिए 20 जनवरी, 2018 को कोलकाता पुलिस टीम भी अमरोहा में स्थित सहसपुर गांव पहुंची. पर शमी के घर कोई नहीं मिला. कोलकाता पुलिस ने पड़ोसियों से पूछताछ की. कथा लिखने तक पुलिस को शमी और अन्य आरोपियों के बारे में जानकारी नहीं मिल सकी थी.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...