उच्चशिक्षित 29 वर्षीय कश्मीरा संदीप पवार ऐसी शातिर युवती है, जो खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की राष्ट्रीय सलाहकार बताती थी. अपना रुतबा दिखा कर उस ने पति गणेश गायकवाड़ के साथ मिल कर लोगों से लाखों रुपए इतनी आसानी से ठग लिए कि…

कोर्ट के नोटिस के बाद सतारा (महाराष्ट्र) पुलिस सक्रिय हुई और कश्मीरा और उस के पति गणेश के खिलाफ काररवाई शुरू कर दी. 82 लाख रुपए की ठगी करने की 3 शिकायतें मिलने के बाद 19 जून, 2024 को रात करीब 11 बजे सतारा पुलिस 29 वर्षीय कश्मीरा संदीप पवार और उस के पति 32 वर्षीय गणेश गायकवाड़ के घर पहुंची. 

कश्मीरा के बारे में आसपास रहने वाले लोग जानते थे कि वो पीएमओ में अधिकारी है, जहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से सीधे बात करती है, वहीं गृहमंत्री अमित शाह के इतने करीब है कि वह उन्हें अंकल कहती है. पुलिस जब उस के घर पहुंची तो जो बात पता चली, उस से सभी हैरान रह गए. बात ही कुछ ऐसी थी. पता चला कि कश्मीरा पीएमओ में कोई अफसर नहीं, बल्कि एक जालसाज है. अब तक वह अपने पति के साथ मिल कर कई लोगों से लाखों रुपए की ठगी कर चुकी है. 

प्रधानमंत्री के नाम पर ठगी कोई नई बात नहीं है. पिछले साल भी किरण पटेल नाम के ठग ने अपने आप को आईएएस अफसर बताते हुए पीएमओ से जुड़ा होने की बात कही और अधिकारियों के साथ मीटिंग कर उन पर खूब रौब जमाया था. लेकिन आखिर में उस की हनक धरी की धरी रह गई. वह पुलिस द्वारा धरा गया और उसे जेल की हवा खानी पड़ी. 

वहीं संजय शेरपुरिया नाम के एक शातिर ठग ने लोगों से पीएमओ से जुड़ा होने की बात कह कर कारोबारियों, बैंकों व अन्य से करोड़ों रुपए की ठगी की. लेकिन बाद में उसे भी जेल की सलाखों के पीछे जाना पड़ा. 11 दिसंबर, 2017 को महाराष्ट्र के एक मराठी अखबार के मुख्यपृष्ठ पर एक खबर छपी थी. इस में कहा गया था कि महाराष्ट्र के सतारा की रहने वाली एक युवा महिला कश्मीरा संदीप पवार को पीएमओ (प्रधानमंत्री कार्यालय) ने अपना राष्ट्रीय सलाहकार मनोनीत किया है. कश्मीरा संदीप पवार अब सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर के उन के साथ सलाहमशविरा कर सकती हैं.  

कुछ देर बाद एक मराठी चैनल पर ब्रेकिंग न्यूज चली. इस में दावा किया गया था कि 24 साल की कश्मीरा संदीप पवार सीधे अजीत डोभाल को रिपोर्ट करेंगी. चैनल के एक रिपोर्टर ने कश्मीरा का इंटरव्यू भी लिया. अपने साक्षात्कार में कश्मीरा ने बताया, ”पीएमओ में नियुक्ति के बाद मैं ने सतारा के जिला मजिस्ट्रेट कार्यालय से वीडियो कौन्फ्रैंसिंग के जरिए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल व पीएमओ के शीर्ष अधिकारियों से भी संवाद किया.’’ कश्मीरा ने बताया, ”मैं पीएमओ से जुड़ कर ग्रामीण विकास विभाग में काम करूंगी.’’ 

साक्षात्कार में कश्मीरा ने यह भी बताया कि उस ने केंद्र सरकार के मेक इन इंडिया कार्यक्रम के तहत एक कौंपटिशन जीता है. इस के लिए उसे राष्ट्रपति के हाथों अवार्ड भी मिला है. उस के बनाए स्मार्ट विलेज प्रोजेक्ट पर उत्तर प्रदेश के 3 गांवों में काम हुआ है. उस ने बताया कि मैं पीएमओ से जुड़ कर अलगअलग फील्ड की स्कीम के बारे में केंद्र सरकार को सलाह दूंगी. कश्मीरा ने दावा किया कि एमपीएससी का एग्जाम पास कर उसे डिप्टी कलेक्टर पद पर नियुक्ति मिली थी, बाद में उसे पीएमओ से अटैच किया गया. कश्मीरा से पहला इंटरव्यू पत्रकार विनय कदम (परिवर्तित नाम) ने लिया था. 

कश्मीरा ने क्यों किया होटल पर कब्जा

होटल व्यवसायी फिलिप भंबल ने दिसंबर, 2022 में सतारा पुलिस में कश्मीरा और गणेश के खिलाफ शिकायत की थी. शिकायत में कहा गया था कि कश्मीरा और गणेश पूरे महाराष्ट्र में लोगों को पीएमओ में नियुक्ति के दस्तावेज और उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, नागालैंड और लोकसभा सचिवालय के टेंडर दिखा कर धोखा दे रहे हैं.

इतना ही नहीं, अपनी बात को बल देते हुए फिलिप ने अपनी शिकायत के साथ दस्तावेजों की प्रति भी संलग्न की थी. इस शिकायत की जांच करने के बाद सतारा सिटी पुलिस स्टेशन में 4 जनवरी, 2023 को भादंवि की धारा 170 (लोक सेवक के रूप में प्रतिरूपण करने के लिए दस्तावेजों का उपयोग करना) के अंतर्गत अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज की गई थी.

इस से पहले भी 9 दिसंबर, 2020 को फिलिप भंबल ने सतारा में कश्मीरा और गणेश के खिलाफ भादंवि की धारा 380, 427, 454, 411 के अंतर्गत रिपोर्ट दर्ज कराई थी. व्यवसायी फिलिप ने रिपोर्ट में आरोप लगाया था कि परिचित होने के कारण उस ने कश्मीरा और गणेश को अपना होटल किराए पर दिया था. लेकिन उन लोगों ने होटल को गैरकानूनी गतिविधियों का अड्डा बना लिया और खाली करने से इंकार कर दिया.

शुरू हो गई कश्मीरा के बैंक अकाउंट की भी जांच

फिलिप के अनुसार जब उसे इस बात की जानकारी हुई कि कश्मीरा और गणेश लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रहे हैं तो उस ने जिला कलेक्टर, सतारा पुलिस और पीएमओ में शिकायत दर्ज कराई थी. तारा सिटी थाने के इंसपेक्टर आर.बी. मस्के ने बताया कि अब तक 3 लोगों ने अपनी शिकायतें दर्ज कराई हैं. आरोप है कि दोनों आरोपियों ने 82 लाख रुपए की धोखाधड़ी उन के साथ की है. 

इंसपेक्टर मस्के के अनुसार आगे की जांच के बाद एफआईआर में भादंवि की धारा 420, 465, 468 और 471 को जोड़ा गया. दोनों की संलिप्तता की जांच के साथ ही पीएमओ से बात की गई. इस के साथ ही आरोपियों के बैंक खातों की जांच भी शुरू कर दी.17 जून, 2024 को पुणे के एक व्यवसायी गोरख मराल ने कश्मीरा और उस के पति गणेश के खिलाफ पुणे शहर के बंड गार्डन पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई थी. मराल ने दोनों पर सरकारी टेंडर दिलाने के बदले 50 लाख रुपए की धोखाधड़ी करने का आरोप लगाया था. 

मराल ने पुलिस को बताया कि आरोपियों ने दिसंबर, 2019 और मार्च 2022 के बीच 50 लाख रुपए के बदले वाट्सऐप पर उस के साथ टेंडर डाक्यूमेंट्स शेयर किए थे. व्यवसायी से कश्मीरा और गणेश कई बार काउंसिल हाल और पुणे के कई स्थानों पर मिले भी थे. गणेश ने उस से कश्मीरा की तारीफ में छपी औनलाइन रिपोर्ट दिखा कर और उन के साथ कई दस्तावेज साझा कर उस का विश्वास हासिल किया.

मराल ने बताया, 20 नवंबर, 2019 को वाट्सऐप पर एक लेटर साझा किया, जिस पर पीएम नरेंद्र मोदी के हस्ताक्षर थे. इस लेटर में कश्मीरा की पीएम के राष्ट्रीय सलाहकार और भारत के काउंसलर के रूप में नियुक्ति का उल्लेख था. 

क्यों भेजते थे राष्ट्रपति भवन के फरजी लेटर

कश्मीरा के पति गणेश ने रा (रिसर्च एंड एनालिसिस विंग, विदेशी खुफिया एजेंसी) के साथ संबंध होने का दावा किया और केंद्रीय गृह मंत्रालय द्वारा उसे जारी किया गया एक हथियार लाइसैंस भी साझा किया. सतारा पुलिस ने उन दस्तावेजों की जांच शुरू कर दी है जो आरोपी ने व्यवसायी के साथ साझा किए थे.

दोनों शातिर ऐसे घूमते थे जैसे कि वे सरकार में वीआईपी हों. पीएमओ और राष्ट्रपति भवन के फरजी लेटर लोगों को भेजते थे. सरकारी नौकरी लगवाने के नाम पर मोटी रकम लेते थे. वहीं फरजी टेंडर डाक्यूमेंट्स भेज कर लोगों को फंसाते थे. ये अलगअलग राज्यों के टेंडर होते थे. मोदी व शाह से बात करने का नाटक करते थे. मीडिया रिपोर्टों ने भी उन के झूठे दावों को सही साबित करने में मदद की. दोनों के फरजीवाड़े के बारे में गोरख मराल ने पुलिस को बताया था, लेकिन लिखित शिकायत करने के बावजूद पुलिस ने दोनों के खिलाफ कोई काररवाई नहीं की. 9 सितंबर, 2020 को गोरख मराल ने केस दर्ज कराया था.

पुलिस ने कश्मीरा को सही मानते हुए उल्टा गोरख मराल व फिलिप भंबल के खिलाफ जबरन वसूली का केस दर्ज कर दिया. गोरख मराल परेशान हो गया. उसे न्याय नहीं मिल रहा था. इस पर वह वर्ष 2023 में हाईकोर्ट गया. हाईकोर्ट ने पीएमओ, कलेक्टर और सतारा पुलिस को नोटिस जारी किया. कोर्ट के आदेश पर सतारा पुलिस हरकत में आ गई और कश्मीरा संदीप पवार व उस के पति गणेश गायकवाड़ की तलाश शुरू कर दी. फिर पुलिस ने दोनों को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार कर लिया. 20 जून, 2024 को दोनों को सतारा पुलिस ने न्यायालय के समक्ष पेश किया, जहां से उन्हें 2 दिन की पुलिस हिरासत में भेज दिया गया.

दोनों से पूछताछ के बाद पता चला कि फिलिप भंबले और गणेश गायकवाड़ एक ही कालेज में पढ़ते थे. इस के चलते दोनों में गहरी दोस्ती थी. गणेश को शराब की लत थी. वर्ष 2017 में फिलिप ने उसे रिहैबिलिटेशन सेंटर में भरती करवाया था. इस के बाद गणेश ने फिलिप को कश्मीरा से मिलवाया था. गणेश ने कहा था कि कश्मीरा पीएमओ में अधिकारी है. गणेश ने 6 मई, 2018 को सोशल मीडिया पर एक फोटो पोस्ट की थी, जिस में बताया था कि यह फोटो कश्मीरा की जौइनिंग वाले दिन की है.

कैसे हुई कश्मीरा और गणेश की शादी

तीनों अकसर मिलतेजुलते रहते थे. कश्मीरा और गणेश का फिलिप के होटल में आनाजाना भी रहता था. गणेश और कश्मीरा के बीच नजदीकियां बढ़ीं और साल 2020 में फिलिप ने दोनों की शादी महाबलेश्वर के एक मंदिर में करवा दी. चूंकि फिलिप कश्मीरा को बहन मानने लगा था, इस के चलते उस ने कश्मीरा का कन्यादान भी किया था. मजे की बात यह है कि पकड़े जाने पर कश्मीरा गणेश को अपना केवल दोस्त ही बताती थी. जबकि फिलिप के पास उन की शादी के फोटो भी हैं. एक दिन कश्मीरा और गणेश ने फिलिप से कहा कि वह अपना होटल उन्हें लीज पर दे दे. इस पर फिलिप ने दोनों को अपना होटल दे दिया. क्योंकि वह कश्मीरा को अपने परिवार के मेंबर की तरह ही मानता था. 

होटल को गणेश और कश्मीरा ने कुछ ही दिनों में अपराधियों का अड्डा बना दिया. जहां होटल में पहले रोजाना की आमदनी 70 हजार रुपए होती थी, वहीं वह घट कर मात्र 5 हजार रुपए रह गई. यह देख कर फिलिप ने उन से होटल वापस मांगा तो होटल से कब्जा छोडऩे को मना कर दिया. इतना ही नहीं, विवाद बढऩे पर उन दोनों ने मिल कर फिलिप के साथ मारपीट की.  

ठगों ने दर्ज कराया झूठा मामला

इस के बाद दोनों ने मिल कर होटल को हड़पने के लिए षडयंत्र रचा. गोरख मराल ने कश्मीरा और गणेश दोनों पर भरोसा किया था. उल्टा चोर कोतवाल को डांटे कहावत उस समय सच साबित हुई, जब सरकारी टेंडर दिलाने के नाम पर मराल द्वारा दिया गया अपना पैसा वापस मांगने तथा स्थानीय होटल व्यवसायी फिलिप द्वारा अपना होटल वापस करने की कहने पर उल्टा 10 जनवरी, 2023 को सतारा सिटी पुलिस स्टेशन में कश्मीरा ने जबरन वसूली का झूठा मामला दर्ज करा दिया. 

कश्मीरा ने मराल और स्थानीय होटल व्यवसायी फिलिप भंबल सहित 2 अन्य पर 50 लाख रुपए की मांग करने और उन के बीच विवाद के बाद जबरन 50 हजार रुपए लेने का आरोप लगाया था. हालांकि इस रिपोर्ट में कश्मीरा ने अपनी पीएमओ में नियुक्ति का कोई जिक्र नहीं किया था. इतना जरूर कहा गया था कि उस के पास समाजशास्त्र में मास्टर डिग्री है. 

कश्मीरा व गणेश की गिरफ्तारी के बाद एसपी (सतारा) समीर शेख ने प्रैस कौन्फ्रैंस में जानकारी दी कि कश्मीरा और गणेश सरकारी टेंडर दिलाने के नाम पर ठगी करते थे. दोनों के खिलाफ भादंवि की धारा 420 (धोखाधड़ी), 465 (जालसाजी), 468 (जाली दस्तावेज) या इलेक्ट्रास्निक रिकौर्ड तैयार करना, 471 (जाली दस्तावेजों का धोखाधड़ी से इस्तेमाल) में एफआईआर दर्ज कर पूछताछ शुरू हो गई.

एसपी ने बताया कि हम क्राइम में कश्मीरा और गणेश के शामिल होने की जांच कर रहे हैं. वेरिफिकेशन के लिए पीएमओ से संपर्क किया है. आरोपियों के बैंक खातों की जांच भी की जा रही है. पीडि़त 49 वर्षीय गोरख मराल बिल्डिंग मैटेरियल सप्लायर हैं. कश्मीरा और गणेश ने सरकारी टेंडर दिलाने के नाम पर उन से 50 लाख रुपए मांगे. मराल ने बताया कि दिसंबर, 2019 से मार्च 2022 के बीच कैश और औनलाइन रुपए दे दिए गए. इस के बाद कश्मीरा व गणेश ने वाट्सऐप पर उन्हें टेंडर डाक्यूमेंट शेयर किया.

40 से ज्यादा लोगों से ऐसे की ठगी

कश्मीरा का पहला इंटरव्यू पत्रकार विनय कदम ने लिया था. ये पत्रकार बताते हैं, कश्मीरा के पीएमओ का सलाहकार बनने की खबर कई अखबारों के फ्रंट पेज पर छपी थी. कश्मीरा के घर पहुंचने वाला वह पहला पत्रकार था. कश्मीरा अपने इंटरव्यू में इतनी आत्मविश्वास से भरपूर थी कि पत्रकार को लगा ही नहीं कि वह झूठ बोल रही है. 

विनय के अनुसार कश्मीरा ने जिन लोगों को अपनी ठगी का शिकार बनाया है, वे उस का 6 साल पुराना इंटरव्यू देख कर मुझ से संपर्क कर रहे हैं. इस हिसाब से एक अनुमान के अनुसार कश्मीरा और गणेश ने 40 से ज्यादा लोगों को शिकार बनाया है.

करोड़ों की लग्जरी कारें हैं कश्मीरा के पास

सतारा के वरिष्ठ पत्रकार विजय मांडके ने बताया कि कश्मीरा पवार ने सतारा के प्रसिद्ध निर्मला कौन्वेंट स्कूल से पढ़ाई की है. उस की इंंग्लिश अच्छी है. उस के मातापिता चाहते थे कि वह अधिकारी बने. इसलिए ग्रैजुएशन के बाद कश्मीरा एमपीएससी की तैयारी करने लगी. लेकिन वह इस परीक्षा को पास नहीं कर सकी. 

कश्मीरा ने अपने मातापिता को भी स्वयं के अधिकारी बनने और प्रधानमंत्री कार्यालय में सलाहकार नियुक्त होने का फरजी लैटर दिखाया था. इस के बाद प्रिंट व इलैक्ट्रौनिक मीडिया में खबरें आने के बाद सभी को कश्मीरा की बात पर पूरा भरोसा भी हो गया था.  कश्मीरा की मां एक स्कूल में प्रिंसिपल हैं, जबकि पिता जल आपूर्ति विभाग में कार्यरत हैं. कश्मीरा ने गणेश गायकवाड़ से प्रेम विवाह किया था. 

गणेश आदतन अपराधी है. दोनों पर टेंडर दिलवाने व सरकारी नौकरी दिलवाने के नाम पर लोगों से लाखों रुपए की ठगी करने का आरोप है. ठगी का शिकार हुए लोग रा (रिसर्च ऐंड एनलिसिस विंग) और पीएमओ का नाम सुन कर पुलिस से शिकायत करने से बचते रहे. कश्मीरा और उस के पति गणेश को लग्जरी कारों का शौक है. उन के पास रेंज रोवर, बीएमडब्लू और पोर्श जैसी मंहगी कारें हैं. इस के साथ ही उन के पास 27 लाख रुपए की एक बाइक भी है. फरेब का खेल खेल रहे कश्मीरा और गणेश दोनों वीआईपी की तरह घूमते थे. गणेश के पास वीवीआईपी बैज और फरजी डिप्लोमैटिक पासपोर्ट भी था. फरेब का यह खेल महाराष्ट्र के पुणे (पूना) में खेला गया.

लोगों के लालच की वजह से धोखेबाज व जालसाज ये बंटी और बबली 82 लाख की ठगी करने में सफल हो गए. लोगों को पहले इन के बारे में सही तथ्य जुटा लेने चाहिए थे कि जिस कार्यालय से वे जुड़ा होने का दावा करते हैं वास्तव में उस से जुड़े हैं या नहीं. जागरूक बन कर ही ऐसे ठगों के मंसूबों पर पानी फेरा जा सकता है.

फरेबी किरण याद आ गया 

ठगी की दुनिया में जब भी चर्चा होती है तो अब तक सब से पहला नाम नटवरलाल का आता था. लेकिन ये बात पुरानी हो गई. क्योंकि अब जो ठगी होती है उस में नटवरलाल पीछे रह जाता है. पिछले साल यानी 2023 में किरण पटेल नाम का एक फंदेबाज पीएमओ का बड़ा अधिकारी बन कर दिल्ली से कश्मीर तक सैकड़ों अधिकारियों को बेवकूफ बना कर अपना उल्लू सीधा करता रहा. जब 16 मार्च की रात को सोशल मीडिया पर उस का सच सामने आया तो दिल्ली में हड़कंप मच गया था. 

खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय का एडीशनल डायरेक्टर बता कर किरण पटेल ने कश्मीर जा कर जेड प्लस श्रेणी की सिक्योरिटी ले ली. वीआईपी गाड़ी, सुरक्षा के लिए जैमर तथा साथ में सुरक्षा बल की 2 गाडिय़ां, ये था ठग किरण पटेल का काफिला.बताते चलें कि किरण पटेल ने अक्तूबर 2022 से मार्च 2023 तक खुद को पीएमओ का फरजी अफसर बता कर जम्मूकश्मीर में अधिकारियों के साथ गोपनीय मीटिंगें कीं. 

 किरण पटेल गुजरात में अहमदाबाद के दसक्रोई तहसील के नाज गांव का निवासी है. एक साल पहले उस ने अहमदाबाद के पौश इलाके सिंधुभवन के पास नया बंगला खरीदा. उस के भारतीय जनता पार्टी व मीडियाकर्मियों से अच्छे संबंध थे. भाजपा के कई बड़े नेताओं के साथ सोशल मीडिया पर उस की तसवीरें भी अकसर दिखाई दे जाती थीं. 

इन तसवीरों का इस्तेमाल वह अपना प्रभाव बढ़ाने के लिए करता था. वह अकसर बीजेपी पार्टी कार्यालय में जब भी कोई बड़ा कार्यक्रम होता था तो वहां पर भी दिखाई देता था. वह लग्जरी कारों का शौकीन है. कश्मीर पहुंच कर उस ने खुद को पीएमओ का एडीशनल डायरेक्टर बता कर कुछ अधिकारियों से संपर्क किया और सुरक्षा हासिल कर ली थी. अधिकारियों को फटकारने व एक माह में 4 बार कश्मीर आने पर उस पर शक हुआ. 

जांच हुई तो पता चला कि वह फरजी है. वह श्रीनगर के फाइव स्टार होटल ललित के कमरा नंबर 1107 में ठहरा था. वहीं से उसे गिरफ्तार किया गया. भारत के सब से सुरक्षा वाले राज्य में यह ठग सभी की आंखों में धूल झोंकता रहा और जेड प्लस की सुरक्षा तक प्राप्त कर ली.

संजय शेरपुरिया ने ठगे 12 करोड़

गाजीपुर के शेरपुर का निवासी संजय प्रकाश राय उर्फ संजय शेरपुरिया खुद को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) का अफसर बताता था. उस ने वरिष्ठ नौकरशाहों और राजनेताओं से नजदीकी का दावा कर कई लोगों को धोखा दे कर उन से मोटी रकम ठगी. पुलिस ने जालसाजी के आरोप में पिछले साल उसे गिरफ्तार किया था.

लखनऊ पुलिस द्वारा की गई प्राथमिकी के बाद प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भी संजय शेरपुरिया के खिलाफ धनशोधन (मनी लांड्रिंग) के तहत आरोप पत्र दाखिल कर दिया था. पिछले साल 28 जुलाई को दिल्ली की पटियाला हाउस अदालत में विशेष पीएमएलए अदालत के समक्ष लखनऊ पुलिस ने शिकायत दर्ज कराई थी. 

ईडी ने 42 स्थानों पर छापे मारे थे, इन में प्रमुख रूप से नोएडा, दिल्ली, गुरुग्राम, गाजीपुर, फरीदाबाद, पुणे, गांधीधाम आदि शामिल हैं. इस के कुछ महीने बाद महाठग संजय को उत्तर प्रदेश के लखनऊ में विभूति खंड से एसटीएफ ने गिरफ्तार कर लिया.

संजय ने खुद को सामाजिक कायकर्ता और पीएमओ से जुड़ा हुआ बता कर झूठे वायदे करते हुए चुनाव में टिकट दिलवाने, अफसरों के ट्रांसफर व पोस्टिंग कराने, काले धन को सफेद धन में बदलने के नाम पर बिंदु फैशन प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक नवीन कुमार मल्होत्रा से एक करोड़, मेटा डिजायन सोल्यूशन प्राइवेट मिमिटेड के निदेशक सुनील चंद गोयल से 51.50 लाख की ठगी की थी. 

संजय शेरपुरिया ने ईडी की कररवाई को मैनेज कराने के लिए कारोबारी गौरव डालमिया की कंपनी से 6 करोड़ रुपए लिए थे, जो संजय के एनजीओ के खाते में आए थे. वह बैंक को भी करोड़ों रुपए का चूना लगाने में पीछे नहीं रहा. वह ठगी भी हाईटेक तरीके से करता था. उस ने दिल्ली में जहां आवास बनाया था, वहां लगे वाईफाई का नाम पीएम आवास लिख रखा था. अधिकतर लोगों को वह यही बताता था कि वह पीएमओ से संबंधित काम देखता है. यह आवास इसीलिए मिला है. 

संजय पर आरोप यह भी है कि वह एनजीओ में डोनेशन के नाम पर करोड़ों का घपला करता था. अलगअलग आईडी कार्ड दे कर ठगी करता था ताकि उस की वास्तविक पहचान उजागर न हो सके. भाजपा के शीर्ष नेताओं के साथ फोटो खिंचवा कर वह सोशल मीडिया पर खुद की ब्रांडिंग करता था. इस से लोग इस महाठग के मायाजाल में फंस जाते थे.

कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...