एयर होस्टेस अनीशिया और मयंक दोनों ही प्रतिष्ठित परिवारों से थे और उन के वेतन भी लाखों में थे. लेकिन ईगो के चलते सामंजस्य बैठने से उन के बीच तनाव रहने लगा. संदेह के कीड़े ने दोनों के बीच की दूरियां भी बढ़ाईं. नतीजा यह निकला कि…    

13जुलाई, 2018 की बात है. एयर होस्टेस अनीशिया अपने कमरे में बैठी हुई थी. उस समय वह अपनी मां से वाट्सऐप पर चैटिंग कर रही थी. उसी समय उस का पति मयंक सिंघवी उस के पास पहुंच गया. पति के पहुंचने के बाद भी अनीशिया ने मां से चल रही चैटिंग जारी रखीमयंक पास खड़े हो कर फोन पर चल रही पत्नी की चैटिंग के मैसेज पढ़ने लगा. इसी दौरान अनीशिया की मां यानी मयंक की सास नीलम बत्रा द्वारा भेजे गए एक मैसेज को पढ़ कर मयंक को गुस्सा गया. वैसे भी पतिपत्नी के बीच अकसर किसी किसी बात को ले कर नोंकझोंक चलती रहती थी.

अनीशिया की मां ने मैसेज में कुछ ऐसी बात कही थी जो मयंक को बहुत बुरी लगी. मयंक ने पत्नी से जब इस बात की शिकायत की तो वह उलटे मयंक पर भड़क गई. इस का नतीजा यह हुआ कि दोनों के बीच फिर से झगड़ा बढ़ गया. अनीशिया और मयंक के बीच वैसे ही इतने मतभेद रहते थे कि बातबेबात कभी भी झगड़ा शुरू हो जाता था. इस की वजह यह भी थी कि अनीशिया थोड़े जिद्दी स्वभाव की थी. उन के झगड़े की बात दोनों के घर वालों के अलावा उन के दोस्तों को भी पता थीं. सभी उन्हें समझाते रहते थे. दोपहर के समय जब दोनों के बीच झगड़ा हो रहा था, उसी समय अनीशिया के मोबाइल पर एक कौमन फ्रैंड का फोन आया. अनीशिया ने काल रिसीव की और उस से बातें करने लगी. उस की बातों से फ्रैंड को आभास हो गया कि उन दोनों के बीच झगड़ा हुआ है. फ्रैंड ने पहले अनीशिया को और बाद में मयंक को समझाया

बहरहाल, उस दिन अनीशिया इतने गुस्से में थी कि उस ने लंच तक नहीं किया. बाद में मयंक ने भी उसे खाना खाने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वह नहीं मानी तो अकेले मयंक ने ही खाना खा लिया. बाद में मयंक अपने कमरे में चला गया. अनीशिया मूलरूप से चंडीगढ़ की रहने वाली थी. उस के पिता भारतीय सेना में अधिकारी थे, जो अब रिटायर हो चुके हैं जबकि मां नीलम बत्रा गृहिणी हैं. अनीशिया की पढ़ाईलिखाई चंडीगढ़ में ही हुई थी. बाद में उस की नौकरी लुफ्थांसा एयरलाइंस में एयर होस्टेस के रूप में लग गई थीऊंचाई पर उड़ने के साथसाथ उस की महत्त्वाकांक्षाएं भी बढ़ने लगी थीं. वह अपने सपनों के राजकुमार के बारे में भी सोचने लगी. वह चाहती कि उसे ऐसा जीवनसाथी मिले जो धनवान होने के साथसाथ उस की भावनाओं की कद्र करते हुए उसे प्यार करे.

शादी के बंधन में बंधी अनीशिया घर वाले उस के लिए उपयुक्त लड़का देख रहे थे. उन की देखभाल के चलते दक्षिणी दिल्ली के पंचशील पार्क के रहने वाले मयंक सिंघवी से बात बन गई. मयंक के पिता राजेंद्र सिंघवी वकील हैं और मां सुषमा सिंघवी गृहिणी. मयंक गुड़गांव स्थित चीन की एक कंपनी में सौफ्टवेयर इंजीनियर था, जिसे करीब 4 करोड़ रुपए सालाना का पैकेज मिलता था. अनीशिया और उस के घर वालों को मयंक सिंघवी पसंद गया. एयर होस्टेस अनीशिया बेहद खूबसूरत थी, जिसे मयंक ने पहली बार देखते ही पसंद कर लिया. दोनों तरफ से हुई बातचीत के बाद रिश्ता तय हो गया. फिर 16 फरवरी, 2016 को दिल्ली कैंट एरिया में आयोजित एक भव्य समारोह में दोनों की शादी भी हो गई.

मन में ढेरों उमंगें लिए अनीशिया अपनी ससुराल पहुंची. खूबसूरत बहू पा कर मयंक के घर वाले भी खुश थे. हनीमून के लिए मयंक और अनीशिया ने दुबई का कार्यक्रम बनाया. मयंक ने पत्नी को एक बीएमडब्ल्यू कार भी गिफ्ट की. शादी के एक सप्ताह बाद मयंक और अनीशिया दुबई चले गए. हनीमून एंजौय करने के लिए होता है लेकिन दूसरे दिन ही किसी बात को ले कर इस नवदंपति के बीच तकरार हो गई. तकरार इतनी बढ़ी कि मयंक को अपनी नवविवाहिता पर हाथ तक उठाना पड़ गया. अनीशिया को पति से ऐसी उम्मीद नहीं थी. उस ने कभी सोचा भी नहीं था कि खुशी के बदले उसे यह तोहफा मिलेगा. अनीशिया कमरे में बैठ कर खूब रोई. उस ने होटल से ही मां नीलम बत्रा को मैसेज भेज कर सारी बात बता दी. मां ने उसे होटल का कमरा छोड़ने की सलाह दी. तब अगले दिन अनीशिया होटल से दुबई में ही मौजूद अपने एक दोस्त के यहां चली गई और वहां से अकेली ही भारत लौटी.

नीलम बत्रा का आरोप है कि अनीशिया ने इस बात की शिकायत अपने सासससुर से की तो उन्होंने उलटे उन की बेटी को ही दोषी ठहराते हुए अपने बेटे का पक्ष लिया. मयंक और अनीशिया की घरगृहस्थी ठीक से चले, इस के लिए दोनों के ही घर वालों ने उन्हें बहुत समझाया. जिस दंपति में किसी एक जीवनसाथी के अंदर ईगो होगी, वहां कभी शांति नहीं रह सकती. ऐसे दंपति के बीच कलह जन्म ले लेती है. यही बात मयंक और अनीशिया के बीच भी थी. अनीशिया ने आरोप लगाया कि मयंक शराब पीता है और नशा चढ़ जाने के बाद एक तरह से तानाशाह सा बन जाता है. घर वालों ने समझाया तो मयंक ने वादा कर लिया कि वह शराब नहीं पिएगा. इस बात पर मयंक ने कुछ दिनों तक तो अमल किया, लेकिन बाद में वह अपने पुराने ढर्रे पर उतर आया. लिहाजा दोनों में फिर से झगड़ा रहने लगा.

दोनों के बिगड़ते रिश्तों को देखते हुए अनीशिया की मां नीलम बत्रा बीती 14 अप्रैल को दिल्ली में बेटी के पास आ गईं. वह करीब एक महीने तक बेटी के पास दिल्ली में रहीं. इस दौरान वह बेटी और दामाद को समझाती रहती थीं. मां हमेशा तो बेटी के पास रुक नहीं सकती थीं, लिहाजा महीने भर बाद चंडीगढ़ लौट गईं. नीलम के जाने के बाद दोनों फिर से झगड़ने लगे. मयंक चीन की जिस कंपनी में नौकरी करता था, उस कंपनी में वह उच्च पद पर था, जिस से उस की जिम्मेदारियां भी बहुत थीं. कभीकभी वह घर पर देर रात तक लैपटौप पर काम करता रहता था. इस वजह से वह पत्नी को उस के मनमुताबिक समय नहीं दे पाता था. 

इस से अनीशिया को शक हुआ कि मयंक का जरूर किसी युवती के साथ चक्कर चल रहा है. उस के मन में बैठा यही शक दोनों के बीच की खाई को चौड़ा करने में लग गया. मयंक ने पत्नी को कई बार समझाया कि उस का किसी से कोई चक्कर नहीं है. लिहाजा वह इस तरह का फितूर दिमाग से निकाल दे, लेकिन यह इतना आसान नहीं था. अनीशिया भी देर तक किसी से बातें करती थी. वह पता नहीं किस से चैटिंग करती थी. मयंक इस बारे में उस से पूछता तो वह टाल जाती थी. जब भी मयंक उस के मोबाइल को देखने की कोशिश करता तो वह गुस्से में भर कर उस से झगड़ने लगती. उस के इस व्यवहार से मयंक को भी शक हो गया कि जरूर उस का किसी से चक्कर चल रहा है, जिस से वह फोन पर लगी रहती है और अपना फोन छूने तक नहीं देती.

कुल मिला कर बात यह थी कि उन का झगड़ा सुलझने के बजाए उलझता जा रहा था. 5 जून को फिर से अनीशिया की मां नीलम बत्रा बेटी के पास आईं. उस वक्त मयंक के मातापिता घूमने के लिए लंदन गए हुए थे. नीलम के सामने ही मयंक और अनीशिया के बीच फिर से झगड़ा हुआ. नीलम का आरोप है कि उस दिन मयंक ने उस के ऊपर हाथ भी उठाया था. राजेंद्र सिंघवी और सुषमा जब विदेश से लौटे तो नीलम ने मयंक की शिकायत उन से की. नीलम का कहना था कि उन के बीच झगड़े की एक वजह यह भी है कि मयंक तलाकशुदा था. जबकि यह बात शादी के समय उन से छिपाई गई थी. बहरहाल, 13 जुलाई को जब मयंक और अनीशिया के बीच झगड़ा हुआ था तो मयंक अपने कमरे में मोबाइल फोन पर कुछ कर रहा था, तभी अनीशिया छत की तरफ चली गई. मयंक उसे खाना खाने के लिए मनाने की कोशिश कर चुका था, पर उस ने उस के कहने से भी खाना नहीं खाया था. मयंक ने सोचा कि थोड़ी देर में गुस्सा उतर जाएगा तो छत से नीचे जाएगी. तब फिर से उसे खाना खाने के लिए मनाएगा.

अंतिम यात्रा पर निकली अनीशिया मयंक अपने फोन के वाट्सऐप मैसेज देखने लगा, तभी उस के मोबाइल पर अनीशिया का वाट्सऐप मैसेज आया, ‘वाच मी जंप औफ द बिल्डिंग’ यह मैसेज पढ़ते ही मयंक घबरा गया. वह तेजी से छत पर गया तो उसे वहां अनीशिया नहीं दिखी. उस के घर के सामने ही एक इमारत बन रही थी. वहां काम कर रहे मजदूरों ने बताया कि अभी बिल्डिंग के नीचे कोई कूदा है. तब मयंक ने तीसरी मंजिल से नीचे की ओर देखा तो नीचे उस की पत्नी अनीशिया पड़ी थी. मयंक तुरंत नीचे आया तो लहूलुहान पत्नी को देखते ही उस की चीख निकल गई. उस के रोने की आवाज सुन कर आसपास के तमाम लोग नीचे आ गए. मयंक पत्नी को अस्पताल ले गया लेकिन डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया. अस्पताल से पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना दी गई तो दक्षिणी दिल्ली के हौजखास थाने की पुलिस अस्पताल पहुंच गई.

मामला एक उच्चस्तरीय परिवार का था, लिहाजा थानाप्रभारी ने यह सूचना डीसीपी रोमिल बानिया को भी दे दी. डीसीपी भी अस्पताल पहुंच गए. जरूरी काररवाई कर के पुलिस ने अनीशिया की लाश एम्स की मोर्चरी में रखवा कर सूचना मृतका के घर वालों को भी दे दी. अनीशिया की मां नीलम बत्रा अपने सगेसंबंधियों के साथ दिल्ली पहुंची तो उन्होंने आरोप लगाया कि उन की बेटी ने खुदकुशी नहीं की बल्कि उस के पति ने उसे धक्का दे कर गिराया है. नीलम ने हौजखास थानाप्रभारी को शिकायत दे कर यह भी कहा कि मयंक के मातापिता भी उस की मौत के लिए जिम्मेदार हैं. मयंक उन के कहने पर ही अनीशिया को दहेज के लिए प्रताडि़त करता था, जिस से अनीशिया की उन्होंने हत्या कर दी.

मां की शिकायत पर काररवाई नीलम की शिकायत पर पुलिस मामले की जांच में जुट गई. पोस्टमार्टम के बाद पुलिस ने लाश घर वालों को सौंपनी चाही तो नीलम बत्रा ने लाश लेने से मना कर दिया. उन्होंने बेटी का पोस्टमार्टम वीडियोग्राफी के साथ कराने की मांग की. तब पुलिस ने डाक्टरों के एक पैनल से अनीशिया का फिर से पोस्टमार्टम कराया और उस की वीडियोग्राफी भी कराई. पुलिस ने एफएसएल के वैज्ञानिकों के साथ मौके का निरीक्षण किया. इतना ही नहीं, उन्होंने घटना को डमी के साथ फिर से रिक्रिएट किया. धक्का देने और खुद नीचे छलांग लगाने की दोनों घटनाओं को रिक्रिएट किया गया.

पुलिस ने सामने की निर्माणाधीन इमारत में काम करने वाले मजदूरों से भी पूछताछ की. पुलिस को एक चश्मदीद गवाह भी मिल गया. पुलिस यह भी पता लगाने की कोशिश कर रही थी कि कहीं मयंक ने पत्नी के मोबाइल से खुद के मोबाइल पर मैसेज भेजने के बाद उसे बिल्डिंग से धक्का तो नहीं दिया. 16 जुलाई को पुलिस ने मयंक सिंघवी को पूछताछ के लिए बुलाया. उस से अलगअलग तरह के 25 सवाल पूछे गए, जिन में से वह कई सवालों के जवाब नहीं दे सका. तब पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर साकेत न्यायालय में महानगर दंडाधिकारी अनुज कुमार के सामने पेश किया, जहां से उसे 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेज दिया गया.

पुलिस ने मयंक द्वारा पत्नी को दी गई बीएमडब्ल्यू कार, डायमंड रिंग और मोबाइल फोन जांच के लिए अपने कब्जे में ले लिए हैं. पुलिस मयंक और अनीशिया के मोबाइल फोन की जांच कर रही है. इस के अलावा पुलिस मयंक सिंघवी के मातापिता को भी पूछताछ के लिए थाने बुलाएगी. अगर उन के खिलाफ कोई साक्ष्य मिलता है तो कानूनी काररवाई की जाएगी. कथा संकलन तक पुलिस मामले की जांच कर रही थी.

  

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...