तलाक अगर इतनी आसानी से हो जाए जितना कि अभिनेता आमिर खान और उन की दूसरी पत्नी किरण राव के बीच हुआ तो तलाक प्रक्रिया पर सवाल उठाने के कोई माने नहीं. क्योंकि यह परिपक्व पतिपत्नी का आपसी सहमति से लिया गया फैसला है, जिस के अपने अलग माने हैं.

15 साल का अरसा एकदूसरे को समझने और एकदूसरे में ढल जाने के लिए मुकम्मल होता है, लेकिन इस तलाक को जिस का मसौदा दोनों ने संयुक्त रूप से जाहिर सूचना की तरह पेश किया, कई नहीं तो कुछ सवाल तो खड़े करता ही है.

लोग एक बार फिर पूछ रहे हैं क्यों… और दिलचस्प बात यह कि जवाब भी खुद ही दे रहे हैं जो महज मीडियाई खबरों और अटकलों पर आधारित हैं.

कुछ अपवादों को छोड़ दें तो फिल्म इंडस्ट्री में शादी और तलाक हमेशा से चर्चाओं और सुर्खियों में रहे हैं. खासतौर से उस वक्त जब पतिपत्नी दूसरे धर्म के हों.

अपने दौर के मशहूर अभिनेता सुनील दत्त और अभिनेत्री नरगिस की शादी सहज ढंग से नहीं ली गई थी. तब भी खूब होहल्ला देश भर में कट्टरपंथियों ने मचाया था. लेकिन अच्छी बात उस का बेअसर हो जाना रहा था.

फिर हिंदू हीरो की मुसलिम हीरोइन से और मुसलिम हीरो की हिंदू हीरोइन से शादी कोई अजूबा नहीं रह गई.

यह फिल्म इंडस्ट्री ही थी, जिस ने धर्म और जातपात की बेडि़यों को काटना शुरू किया और हर दौर में युवाओं को अपनी मरजी से शादी करने की प्रेरणा दी. पर पिछले कुछ दिनों से उलटा हो रहा है.

अंतरधर्मीय शादियों में कम से कम 2 मामले बेहद चर्चित रहे, इन में से पहला था बंगला फिल्मों की जानीमानी और टीएमसी सांसद नुसरत जहां और निखिल जैन का, जिन की गिनती कोलकाता के बड़े कारोबारियों में शुमार होती है. उस तलाक के बारे में पाठक मनोहर कहानियां के पिछले अंक में विस्तार से पढ़ ही चुके हैं.

साल 1973 में प्रदर्शित नासिर हुसैन की फिल्म ‘यादों की बारात’ ने बौक्स औफिस पर कामयाबी के झंडे गाड़ दिए थे, जिस की बड़ी वजह नायक धर्मेंद्र की एक्टिंग और 3 भाइयों के बिछुड़ने और एक गाने के जरिए मिलने की कहानी थी, जो लीक से हट कर थी. इस फिल्म का गीतसंगीत भी खूब पसंद किया गया था.

आमिर खान इस फिल्म में एक बाल कलाकार की भूमिका में थे. गौरतलब है कि नासिर हुसैन आमिर के पिता ताहिर हुसैन के भाई हैं, जिन्होंने इस फिल्म के जरिए दरअसल में तारिक को ब्रेक देने की कोशिश की थी. लेकिन तारिक खूबसूरत और चौकलेटी होने के बाद भी चले नहीं.

लेकिन ठीक तारिक सरीखे चिकने चेहरेमोहरे वाले उन के चचेरे भाई आमिर साल 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के जरिए ऐसे चले कि फिर उन्होंने कभी पीछे मुड़ कर नहीं देखा.  इस फिल्म के निर्माता भी नासिर हुसैन थे.

उन के बेटे मंसूर खान द्वारा निर्देशित इस फिल्म में आमिर की एंट्री ठीक वैसे ही दिखाई गई थी, जैसे ‘यादों की बारात’ में तारिक की दिखाई गई थी.

यानी माथे पर स्कार्फ हाथ और गले में लटका गिटार युवाओं की महफिल और एक बेहतरीन जज्बाती गाना, जो उस दौर के युवाओं के लबों पर मानों ठहर सा गया था. गाने के बोल थे—पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा बेटा हमारा ऐसा काम करेगा…

इस फिल्म में नायिका जूही चावला ने भी कयामत ढाई थी जो तब बड़ा नाम नहीं था. ठाकुरों की आपसी दुश्मनी पर बनी इस फिल्म में दर्शकों ने आमिर और जूही को हाथोंहाथ लिया था और दोनों को रातोंरात स्टार बना कर सिर पर बैठा लिया था. फिर एक के बाद एक आमिर की कई फिल्में हिट हुईं, जिन में ‘दिल’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘दिल है कि मानता नहीं’, ‘हम हैं राही प्यार के’, ‘अंदाज अपनाअपना’ से ले कर ‘लगान’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘इश्क’, ‘सरफरोश’, ‘रंग दे बसंती’ और ‘मंगल पांडे’ सहित ‘तारे जमीं पर’ उल्लेखनीय हैं.

लेकिन ‘कयामत से कयामत तक’ की बात और थी जिस के गाने ‘पापा कहते हैं…’ में थोड़ी देर के लिए एक्स्ट्रा के रूप में रीना दत्ता भी दिखाई दी थीं.

यूं पड़ोसी होने के नाते रीना दिखाई तो उन्हें रोज देतीं थीं और आमिर उन से बचपन से ही प्यार करते थे, जोकि शुद्ध एकतरफा था. यह फिल्म फ्लोर पर थी इस के काफी पहले से ही वह रीना पर लट्टू थे. लेकिन प्यार का इजहार नहीं कर पा रहे थे, क्योंकि रीना उन्हें घास नहीं डालती थीं.

वह एक परंपरावादी हिंदू परिवार से थीं. आमिर ने हिम्मत नहीं हारी और उम्र के मुताबिक सड़कछाप मजनुओं की तरह उन के पीछे पड़े रहे.

रीना दत्ता को खून से लिखा था प्रेम पत्र

यह आमिर की दीवानगी की हद ही कही जाएगी कि अस्सी के दशक के प्यार के तौरतरीकों और चलन के मुताबिक उन्होंने रीना को अपने खून से लिखा लव लेटर भेज दिया.

अब रीना भी कोई पत्थर की बनी तो थी नहीं, जो इस अदा पर फिदा न हो जातीं. एक सामान्य भारतीय लड़की की तरह उन्होंने आमिर का प्यार कुबूल कर लिया.

लेकिन धर्म की दीवार इतनी मजबूत थी कि दोनों ने चोरीछिपे 18 अप्रैल, 1986 में कोर्ट में शादी करने की हिम्मत तो कर ली पर मारे डर के अपनेअपने घरों में नहीं बता पाए.

शादी करने के लिए आमिर ने खुद के 21 साल का होने का इंतजार पूरी सब्र से किया था. आमिर की साल 1984 में रिलीज हुई केतन मेहता की पहली फिल्म ‘होली’ चूंकि फ्लौप हो चुकी थी, इसलिए भी वह कोई जोखिम नहीं उठाना चाह रहे थे.

जब शादी की बात रीना की छोटी बहन को पता चली तो वह सीधे आमिर के घर जा धमकी और शादी की बात उजागर कर दी. इस पर आमिर के पिता ताहिर हुसैन ने समझदारी और मौके की नजाकत देखते हुए कोई ऐतराज नहीं जताया और पूरे सम्मान के साथ बहैसियत बहू रीना को घर ले आए.

लेकिन रीना के पिता को यह सदमा बरदाश्त नहीं हुआ और वह इतने बीमार पड़ गए कि उन्हें अस्पताल में भरती करना पड़ा.

इस दौरान आमिर ने उन का खूब खयाल रखा और बेटे की तरह देखभाल की तो उन का दिल भी फिल्मी स्टाइल में पसीज गया. फिर आमिर के सामने कोई दिक्कत नहीं रह गई.

रीना उन के लिए लकी साबित हुई. क्योंकि ‘कयामत से कयामत तक’ ने आमिर को युवा दिलों का राजा बना दिया था. स्कूलकालेजों और होस्टल्स तक में इस फिल्म की चर्चा थी.  प्रेमीप्रेमिका खुद में राज और रश्मि को देखने और महसूसने लगे थे जो इस फिल्म में आमिर और जूही के नाम थे.

आमिर ने इस फिल्म में बहुत अच्छी एक्टिंग इसलिए भी कर डाली थी या यूं कह लें कि अनजाने में उन से हो गई थी क्योंकि शूटिंग के दिनों में वह खुद नईनवेली पत्नी रीना की जुदाई भुगत रहे थे और रोज उन्हें खत लिखा करते थे.

इस के बाद के दिन आमिर की जिंदगी के सुनहरे दिन थे. कामयाबी दौलत और शोहरत सब एक साथ उन के कदम चूम रहे थे. जितने अच्छे आशिक थे, उतने ही अच्छे पति भी वह साबित हुए.

इसी दौरान उन्होंने अपने नाम से ही अपनी प्रोडक्शन कंपनी भी बना ली थी, जिस के बैनर तले 2001 में ऐतिहासिक फिल्म ‘लगान’ रिलीज हुई थी. इस फिल्म को कई पुरस्कार मिले थे. यह फिल्म औस्कर के लिए भी नौमिनेट हुई थी.

रीना एक सफल और समर्पित पत्नी साबित हुईं, जो आमिर की दूसरी कई फिल्मों की यूनिट के सदस्य रहते ‘लगान’ की असिस्टेंट डायरेक्टर भी थीं. अब तक दोनों की फैमिली परफेक्ट हो चुकी थी. बेटी का नाम इरा खान और बेटे का नाम जुनैद खान रखा.

लगान से बिगड़ी बात

अब तक आमिर इंडस्ट्री में अपने अभिनय के साथसाथ व्यावसायिक प्रतिभा का भी लोहा मनवा चुके थे. उन की लगभग हर फिल्म हिट होती थी. यह आमिर की खूबी ही है कि उन्होंने औसतन एक साल में एक ही फिल्म की लेकिन पूरे डूब कर की. ‘लगान’ के बाद ‘पीके’ फिल्म इस बात की गवाह भी हैं.

इसी ‘लगान’ फिल्म की शूटिंग के दौरान उन का परिचय एक साधारण सी दिखने वाली दक्षिण भारतीय युवती किरण राव से हुआ’ किरण इस फिल्म की प्रोडक्शन यूनिट का हिस्सा थी. उसे देखते ही आमिर के दिल में वही कुछकुछ हुआ, जो किशोर उम्र में रीना को देख कर होता था.

फिर जो हुआ, उस की उम्मीद किसी को भी नहीं थी. आमिर ने रीना को तलाक देने का फैसला कर लिया, जो उतना ही चौंकाने वाला था, जितना 15 साल पहले उन से ड्रामाई तरीके से शादी कर लेने का था.

शादी गुपचुप हुई थी लेकिन आमिर और रीना का तलाक एक मुकम्मल हंगामे के बीच 2005 में इस सवाल के साथ हुआ कि आखिर क्यों…

इस सवाल का जबाब अगर कोई दे सकता था तो वे ये दोनों ही थे, जो रहस्यमय खामोशी ओढ़े रहे. 15 साल एक छत के नीचे एक शानदार जिंदगी जीने के बाद दोनों साल 2002 में अलग हो गए.

शर्तों और समझौते के मुताबिक इरा और जुनैद को रीना अपने साथ ले गईं. बतौर गुजारा भत्ता कह लें या मेहर की रकम कह लें या फिर तलाक के लिए राजी होने की राशि कह लें, आमिर ने रीना को 50 करोड़ रुपए अदा किए थे.

फिल्म इंडस्ट्री का यह पहला बड़ा तलाक था, जिस में पतिपत्नी ने एकदूसरे के खिलाफ कोई आरोप नहीं लगाये थे. बस दोनों ने चाहा और तलाक हो गया. हालांकि कहा यह भी गया कि तलाक रीना की जिद के चलते हुआ. ‘लगान’ सुपरडुपर हिट हुई, लेकिन आमिर की जिंदगी से रीना चली गई.

इस के बजाय यह कहना ज्यादा बेहतर होगा कि यह फिल्म रीना की जिंदगी से आमिर को छीन ले गई. कुछ दिन मीडिया ने शोर मचाया लेकिन फिर भूल गए.

फिल्म इंडस्ट्री में रोज नई खबरें पैदा होती और मरती हैं. यह तलाक इस रिवाज का अपवाद साबित नहीं हुआ.

फिर 2005 में एक सनसनाती खबर आई कि तलाकशुदा अधेड़ उम्र के आमिर ने किरण राव से शादी कर ली. फिल्म इंडस्ट्री के लिहाज से यह कोई हैरान कर देने वाली बात नहीं थी और जानने वालों के लिए अपेक्षित भी थी. फिर हल्ला मचा और फिर शांत हो गया.

सुनीसुनी सी दास्तां…

‘समरथ को नहीं दोष गुसाईं’ की तर्ज पर लोगों ने कुछ चटखारे लेने के बाद इस असहज शादी को सहज ढंग से ले लिया. क्योंकि आमिर एक के बाद एक हिट फिल्में दिए जा रहे थे. तभी प्रदर्शित हुई ‘अंदाज अपनाअपना’ उन में से एक थी. एक आम असहज बात यह भी थी कि किरण आमिर से उम्र में 15 साल छोटी थीं.

उम्र के इस फर्क ने इन के वैवाहिक जीवन पर कोई खास फर्क नहीं डाला. किरण के लिए सब कुछ नया था, लेकिन आमिर की स्थिति ‘निकाह’ फिल्म की सलमा आगा सरीखी थी जो दूसरे पति राज बब्बर के साथ भी उसी शहर में उसी होटल में उसी कमरे में हनीमून मनाने जाती है, जिस में कभी पहले पति दीपक पाराशर के साथ आई थी.

आमिर के लिए हुआ इतना भर था कि रीना की जगह किरण ने ले ली थी, जो तेलंगाना के एक प्रतिष्ठित और संपन्न परिवार से ताल्लुक रखती थीं.

वक्त गुजरता गया और एक बार फिर आमिर खान खुद को एक ईमानदार पति साबित करने में जुट गए. इस का उदाहरण किरण की एक शारीरिक कमजोरी के वक्त देखने में आया था जब वह सामान्य ढंग से गर्भधारण नहीं कर पा रही थीं. चिकित्सकीय भाषा में कहें तो कंसीव नहीं कर पा रही थीं.

तब इन दोनों ने कृत्रिम तरीके का सहारा लिया, जिस से बेटा आकाश पैदा हुआ. किरण और आमिर उतने ही खुश थे जितने कभी रीना और आमिर हुआ करते थे. किरण भी फिल्ममेकिंग में आ गईं, जिस से आमिर को काफी सहूलियत रही.

बेटी का वीडियो हुआ वायरल

अब लोग रीना और उन के बच्चों को भूल चले थे, लेकिन कुछ दिनों पहले जवान हो चुकी 24 वर्षीय इरा के एक वायरल हुए वीडियो ने लोगों का ध्यान अपनी तरफ खींचा था, जिस में इरा खुद को डिप्रेशन का शिकार बता रही थी. लेकिन मम्मीपापा के तलाक को इस का जिम्मेदार नहीं ठहरा रही थी.

कुछ और वायरल हुई तसवीरों में वह अपने बौयफ्रैंड नूपुर शिकरे के साथ वैसे ही लिपटी नजर आई थी, जैसे कोई बेल पेड़ के तने से लिपटी रहती है.

कुछ ही दिनों में रीना और किरण में अच्छी दोस्ती भी हो गई और एकदो पार्टियों में वे काफी अंतरंगता से मिलीं भी. देखने वालों ने इस से ज्यादा कुछ नहीं सोचा कि आमिर खान का अतीत और वर्तमान एक साथ दिख रहा है.

वैसे भी फिल्म इंडस्ट्री में पुराने जीवनसाथी अकसर ऐसे ही औपचारिक और कारोबारी अंदाज में मिला करते हैं, जज्बात उन में होते हैं, ऐसा कहने की कोई वजह नहीं.

लेकिन इकलौती याद रखने वाली बात यह है कि फिल्मी सितारे सिर्फ मनोरंजन ही नहीं करते बल्कि उन की जिंदगी की घटनाओं का फर्क जो आमतौर पर सीधे दिखता और महसूस नहीं होता, पर आम लोगों और समाज पर पड़ता जरूर है.

एक तलाक और सही

सब कुछ ठीकठाक चल रहा था कि बीती 3 जुलाई को आमिर और किरण के तलाक की खबर बेहद साधारण तरीके से आई. एक संयुक्त पत्र में दोनों ने एकदूसरे के प्रति प्रतिबद्धता जताते कुछ दार्शनिक किस्म की बातें भी कहीं (देखें बौक्स) जो जिंदगी और दुनिया से ज्यादा किताबों में अच्छी लगती हैं, मगर यह सब हकीकत में बहुत बेढंगी और कड़वी होती हैं.

प्रिंट और इलैक्ट्रौनिक मीडिया ने तो आमिर के इस आग्रह को मान लिया कि तलाक का मसला चूंकि व्यक्तिगत है, इसलिए बात का बतंगड़ न बनाया जाए. लेकिन सोशल मीडिया ने आमिर पर कोई रहम नहीं दिखाया.

किसी ने यह कहा कि यह आदमी हिंदू लड़कियों से शादी कर उन्हें तलाक दे देता है तो किसी ने उन के इस बयान पर ताना मारा कि अब हिंदुस्तान में डर नहीं लगता क्या. किसी ने इसे लव जिहाद बताया और किसी ने ट्वीट किया कि इन का सही है शादी

करो 2-3 बच्चे पैदा करो और फिर बीवी को छोड़ दो.

इन बातों और भड़ास के कोई तात्कालिक या दीर्घकालिक माने तो नहीं हैं लेकिन आमिर की शादियों और तलाकों में कई समानताएं काफी कुछ सोचने को मजबूर करती हैं.  मसलन हिंदू लड़की से ही प्यार होना, उन के साथ लगभग 15-15 साल गुजारना, दोनों बीवियों को बेइंतहा चाहना और फिर तलाक के साथसाथ मोटी रकम दे देना.

रीना की तरह कहा जा रहा है कि किरण को भी आमिर तगड़ी रकम देंगे या दे चुके हैं. अब आमिर का नाम ‘दंगल’ फिल्म में उन की बेटी गीता फोगाट का रोल कर चुकी फातिमा सना शेख के साथ जुड़ रहा है, जो ‘ठग्स औफ हिंदुस्तान’ फिल्म में भी थी.

अब अंदाजा लगाया जा रहा है कि वे अब तीसरी शादी उस के साथ करेंगे. यानी पहला तलाक दूसरी और दूसरा तीसरी शादी की मंशा से दिया गया माना जाएगा.

क्या आमिर दोषी हैं?

मुमकिन है ऐसा हो क्योंकि फिल्म इंडस्ट्री में कुछ भी मुमकिन है. फातिमा रीना और किरण की तरह गुमनाम सी नहीं है लेकिन आधी हिंदू है, क्योंकि उस के पिता विपिन शर्मा कश्मीरी ब्राह्मण हैं, जबकि मां तबस्सुम मुसलमान हैं.

बिलाशक तलाक एक व्यक्तिगत मामला है, लेकिन आमिर के मामलों के इत्तफाक एकदम नजरंदाज नहीं किए जा सकते. दोनों ही मामलों में तलाक सहमति के आधार पर हुए, जोकि आमतौर पर नहीं होता है.

यदि किरण से उन की पटरी नहीं बैठ रही थी तो दोनों बिना तलाक के भी रह सकते थे, यह बात इस चर्चा को पुख्ता करती है कि आमिर फातिमा से या किसी और से शादी करेंगे, इसलिए तो तलाक की जरूरत पड़ी. 55 की उम्र में 2 तलाक और हुई तो तीसरी शादी एक अस्वाभाविक बात है और पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान जैसी है.

देश का कट्टर होता माहौल नुसरत जहां और आमिर खान के तलाक की वजह नहीं ठहराया जा सकता. क्योंकि इन के दांपत्य पर किसी ने पत्थर नहीं फेंका था.

आमिर के बारे में कहा जा सकता है कि कुछ गड़बड़ जरूर है और किरण से भी तलाक भारतीय समाज में औरतों की बदहाली को ही उजागर करता है. क्योंकि दोनों ही तलाकों में पत्नी का कोई दोष या कोई ठोस वजह तलाक की सामने नहीं आई.

भारतीय पत्नी कैसी भी हो, उसे आसानी से प्यार से बहलायाफुसलाया जा सकता है, इमोशनली ब्लैकमेल किया जा सकता है और अलग होने के लिए तगड़ी रकम भी दी जा सकती है. एक छत के नीचे रहते पति उसे उपेक्षित कर के भी सभ्य तरीके से प्रताडि़त कर सकता है.

‘हम पतिपत्नी में  वैचारिक मतभेद हैं और अब हम साथ नहीं रह सकते’, शपथपूर्वक यह कह देने भर से हिंदू मैरिज ऐक्ट की धारा 13 (बी) के तहत तलाक तो तुरंत मिल जाता है, जो एक अच्छी बात है. पर देखा अब यह भी जाना चाहिए कि कहीं इस धारा का भी तो दुरुपयोग नहीं होने लगा.

कहीं आमिर खान जैसे लोग अगली शादी के लिए इसे हथियार की तरह इस्तेमाल तो नहीं करने लगे. चिंता और बहस केवल इसी बात पर होनी चाहिए.

बदहाली तलाक के बाद की

आमिर खान की पहली पत्नी रीना दत्ता की हालत देख कर उन पर हर किसी को भी तरस आता है . वह आधी बूढ़ी लगने लगी हैं. तलाक के बाद मानो उन की सामाजिक जिंदगी ठहर सी गई थी और वक्त काटने वे ट्रेवल एजेंसी में नौकरी भी करते दोनों बच्चों की परवरिश करती रहीं.

इस के उलट आमिर हर स्तर पर सक्रिय रहे और 3 साल बाद ही किरण से शादी कर ली. तलाक के कुछ दिनों बाद तक आमिर रीना की जुदाई का दुखड़ा अपने साक्षात्कारों में ऐसे रोते रहे थे, मानो अब जिंदगी में कोई रंगीनी ही नहीं रही. आखिरकर किरण से शादी कर उन्होंने रंगीनियां फिर आबाद कर लीं.

लेकिन रीना के हिस्से में आई तनहाई की  भरपाई करोड़ों तो क्या, दुनिया की सारी दौलत से भी नहीं हो सकती. यानी तलाक के बाद का दर्द और दुश्वारियां पत्नी के हिस्से में ज्यादा आते हैं फिर चाहे वह किसी सेलिब्रिटी की पत्नी हो आम आदमी की, इस से कोई फर्क नहीं पड़ता.

एक चालाक मर्द की तरह आमिर रीना की जुदाई का रोना रोते मीडिया और प्रशंसकों को यह एहसास कराते रहे कि तलाक रीना की जिद के चलते हुआ और रीना इतने डिप्रेशन में रहीं कि उन्होंने वर्तमान समाज यानी सोशल मीडिया से भी किनारा कर लिया. खुद के प्रति लापरवाह हो चलीं रीना काफी मोटी भी हो गई हैं.

यह कोई नई बात नहीं है फिल्मी और गैरफिल्मी पति भी यही साबित करने की कोशिश करते हैं कि गलत मैं नहीं पत्नी थी.  पत्नियों पर क्या गुजरती है, इस से फिर कोई वास्ता नहीं रखता क्योंकि उसे हर कोई गुनहगार मान चुका होता है.

सैफ अली खान की पहली पत्नी अमृता सिंह तो पूरी टूटीबिखरी और बूढ़ी दिखने लगी हैं. जैसे कभी आमिर रीना पर जान छिड़का करते थे, यही हालत सैफ की थी. जबकि अमृता उम्र में उन से 13 साल बड़ी थीं. कुछ साल ठीकठाक गुजरे, फिर दोनों में अनबन रहने लगी. नतीजतन सैफ ने वही किया जो आमतौर पर मर्द करते हैं. पहली को तलाक दिया और दूसरी से शादी कर ली. उन की दूसरी पत्नी करीना कपूर फिल्म इंडस्ट्री की सब से खूबसूरत अभिनेत्रियों में शुमार होती हैं जो उम्र में एक दशक से भी ज्यादा बड़े पति सैफ के साथ खुश हैं. लेकिन अमृता को अपनी गलती या कमी आज तक समझ नहीं

आ रही.

भारीभरकम एलीमनी से जिंदगी जितने दिन शान से कट सकती थी, कट चुकी. अब हाल यह है कि वे रोजमर्रा की जरूरतों का सामान भी फुटपाथ की दुकानों से खरीदते दिखती हैं.

‘भाग मिल्खा भाग’ से एक्टिंग का लोहा मनवा देने वाले जावेद अख्तर के बेटे फरहान अख्तर ने भी अपनी पत्नी अधुना भामानी को शादी के 17 साल बाद 2017 में तलाक दे दिया था. 4 साल में ही हालत यह हो गई है कि अधुना को कोई भी आसानी से नहीं पहचान पाता कि यह वही सजनेसंवरने की शौकीन महिला है, जिस पर 17 साल पहले नजर ठहर जाए तो हटाए नहीं हटती थी.

उन की आखों के नीचे पड़ रहे काले निशान और गड्ढे उन की तनहाई की दास्तां बयां करते हैं. पेशे से हेयरस्टाइलिस्ट रही संपन्न इंग्लैंड में जन्मी बंगाली परिवार की अनुधा काफी प्रतिभाशाली रही हैं. उन्होंने कई दिग्गज फिल्मी हस्तियों के बाल संवारे हैं, पर अपनी जिंदगी नहीं संवार पाईं. अब मुमकिन है वह अपने बौयफ्रैंड निकोल मोरे से शादी कर लें.

3 शादियां करने वाले संजय दत्त का नाम फिल्म इंडस्ट्री में किसी पहचान का मोहताज नहीं, जिन की दूसरी पत्नी रिया पिल्लई इन दिनों फांके से करती जिंदगी गुजार रही हैं. 1988 में जब इन दोनों की शादी हुई थी, तब संजय के फैंस को लगा था कि अब उन की जिंदगी में स्थिरता आ जाएगी. लेकिन जल्द ही दोनों की अनबन सामने आने लगी.

रिया लग्जरी जिंदगी जीने में यकीन करती थीं. उन के शौक भी महंगे हुआ करते थे, जिन से जिंदगी भर हैरानपरेशान रहे संजय इतनी आजिज आ गए थे कि उन्होंने भारीभरकम रकम दे कर उन से छुटकारा पाने में ही अपनी भलाई समझी. अब अकेली पड़ चुकी रिया के पास कोई झांकने भी नहीं जाता. उन का सारा बैंक बैलेंस खत्म हो चुका है. रिया का तगड़ा अफेयर मशहूर टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस से रहा, जिन के साथ लिवइन में रहते उन्होंने पेस को घरेलू हिंसा में फंसाते अदालत के भी चक्कर कटवाए थे.

कभी स्लिमट्रिम दिखने वाली कोमल रेशमिया का है जो काफी मोटी हो गई हैं. उन की शादी मशहूर गायक हिमेश रेशमिया से साल 1995 में हुई थी. तब कोमल महज 21 साल की थीं. तलाक के बाद कोमल ऐसी टूटीं कि उम्र से बहुत ज्यादा बड़ी दिखने लगी हैं. 2017 में तलाक के बाद हिमेश ने अपनी गर्लफ्रैंड टीवी एक्ट्रेस सोनिया कपूर से शादी कर ली, लेकिन कोमल ने ऐसी कोई कोशिश नहीं की और न ही कभी सोनिया को तलाक का जिम्मेदार ठहराया.

यह तलाक भी परस्पर सहमति से हुआ था. जबकि हकीकत में स्टायलिश और रंगीनमिजाज हिमेश कोमल से ऊब चले थे और तलाक के पहले ही सोनिया का उन के घर आनाजाना हर कभी की बात थी. कहते हैं सौत तो पुतले की भी नहीं सुहाती, फिर यहां तो साक्षात थी. लिहाजा खुद पहल करते कोमल ने अदालत में तलाक की अरजी दायर कर दी और हिमेश और सोनिया को कोई दोष नहीं दिया.

ये कुछ और ऐसे कई मामले बताते हैं कि पुरुष प्रधान समाज में तलाक का दंश झेलना अधिकतर पत्नी को ही पड़ता है और बच्चों की परवरिश की जिम्मेदारी भी वही निभाती हैं. गलती किस की कितनी है, यह बात ज्यादा माने नहीं रखती.

इन मामलों में शादी हुए इतना अरसा तो हो गया था कि आपसी समझ और तालमेल कोई बहुत बड़ी परेशानी नहीं कही जा सकती पर बात कुछ और थी जिसे कम से कम शब्दों में समझा जाए तो निचोड़ यही निकलता है कि पति को कहीं और शादी करनी थी.

करोड़ों के तलाक

तलाक के बाद पत्नियों के हिस्से में बतौर परेशानी अकेलापन आता है तो पतियों

को इसका खामियाजा बड़ी रकम की शक्ल में भी उठाना पड़ता है. पत्नी कोई भी हो तलाक के बाद पति से मुआवजे की कानूनन हकदार होती है. जिस की राशि आमतौर पर अदालत तय करती है लेकिन सेलिब्रिटीज के तलाक अकसर परस्पर सहमति पर आधारित होते हैं, जिन में पति पत्नी को भारीभरकम एकमुश्त पैसा देता है. इस राशि को एलिमनी भी कहा जाता है.

आमिर खान ने किरण राव को कितनी एलिमनी दी यह आंकड़ा अभी उपलब्ध नहीं है, क्योंकि मामला अभी ताजाताजा है लेकिन यह अंदाजा जरुर हर कोई लगा रहा है कि यह राशि सौ करोड़ से कम नहीं होगी क्योंकि आमिर ने आज से 18 साल पहले रीना दत्त को 50 करोड़ रुपए दिए थे. अब आज रुपए की कीमत के हिसाब से तो इस का दोगुना होना लाजिमी है. वैसे भी आमिर खान का नाम बड़ा है उन की हैसियत भी किसी सबूत की मोहताज नहीं इसलिए इतना तो वे ‘अफोर्ड’ कर ही सकते हैं और किरण इतना ‘डिजर्व’ भी करती हैं .

फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित तलाकों में से एक सैफअली खान और अमृता सिंह का भी है. जो अमृता इन दिनों फुटपाथ से शापिंग करती नजर आती हैं उन्हें बतौर एलिमनी नगदी 5 करोड़ रुपए और खासी जायदाद मिली थी जिस की सैफ के पास कमी नहीं. नबाबी खानदान से ताल्लुक रखने वाले इस छोटे नवाब की पुश्तैनी जायदाद हरियाणा के पाटोदी में भी हैं और भोपाल व मुंबई में भी हैं सैफ बच्चों की देखभाल के लिए भी एक लाख रुपए महीना देते हैं.

सब से महंगे तलाकों में सब से उपर नाम ऋतिक रोशन और सुजैन खान का आता है. सुजैन ने ऋतिक से रिकौर्ड 400 करोड़ रुपए मांगे थे लेकिन मामूली मोल भाव के बाद सौदा 380 करोड़ में तय हुआ था. गौरतलब है कि सुजैन अपने दौर के कामयाब हीरो संजय खान की बेटी और मौजूदा दौर के एक्टर फरदीन खान की बहिन हैं. ऋतिक के पिता राकेश रोशन भी 70-80 के दशक के चर्चित नायक रहे हैं. ये दोनों ही फिल्मी पारिवारिक पृष्ठभूमि से हैं. एलिमनी की तगड़ी राशि से बचने के लिए कह लें या गृहस्थी को बनाये रखने की कोशिश इसे कह लें कि ऋतिक ने सुजैन से सुलह की कोशिश भी की थी लेकिन वे कामयाब नहीं हो पाए.

आइटम गर्ल मलाईका अरोड़ा ने अपने पति अरबाज खान से 15 करोड़ रुपए लिए थे अरबाज की कमाई के हिसाब से यह राशि ठीकठाक भी लगती है और मलाईका की हैसियत के हिसाब से भी सटीक है. कपूर खानदान की चौथी पीढ़ी की करिश्मा कपूर की फिल्मों से खुद की कमाई ही अरबों में थी लेकिन तलाक के एवज में उन्होंने अपने बिजनेसमेन पति संजय कपूर से 7 करोड़ रुपए वसूल ही लिए थे. दर्जनों सुपरडुपर हिट फिल्में देने वाली करिश्मा ने संजय से साल 2003 में शादी की थी और तलाक 2016 में लिया था. करिश्मा के हिस्से में संजय का पुश्तैनी घर भी आया था. अलावा इस के संजय ने बच्चों के लिए जो 14 करोड़ रुपए के बांड खरीदे थे वे भी उन के हाथ से चले गए.

एलिमनी के मामले सब से फायदे में रीहा पिल्लई रहीं जिन्होंने संजय दत्त से तो भारीभरकम एलिमनी 8 करोड़ रुपए ली ही लेकिन जाते जाते एक मंहगी कार भी ले गईं थीं. संजय दत्त से तलाक के बाद रीहा का लंबा अफेयर टेनिस खिलाडी लिएंडर पेस से चला दोनों कुछ सालों तक लिव इन में रहे भी और एक बेटी के अभिभावक भी बने. इन दोनों की पटरी भी ज्यादा नहीं बैठी और मामला अदालत की चौखट तक जा पहुंचा.  दोनों ने ही एक दूसरे पर धोखा देने का आरोप लगाया था, लेकिन गुजारा भत्ते की राशि इस से अप्रभावित रही थी. टेनिस में दुनियाभर में देश का नाम ऊंचा करने बाले लिएंडर उस समय भौंचक्क रह गए थे जब रीहा ने खुद के गुजारे के लिए हर महीने 4 लाख और बेटी की पढ़ाई के लिए 90 हजार रुपए हर महीने की मांग रख दी थी.

फिल्म निदेशक आदित्य चोपड़ा और उन की बचपन की दोस्त पायल खन्ना में भी शादी के बाद ज्यादा नहीं बनी शादी के महज 8 साल बाद दोनों ने तलाक ले लिया. आदित्य ने पायल को बतौर एलिमनी कितना पैसा दिया इस का खुलासा तो नहीं हुआ लेलिन फिल्मी पंडितों की नजर में यह भी करोड़ों में था. रमलथ के नाम से आप शायद वाकिफ न हों लेकिन प्रभुदेवा का नाम सुनते ही समझ जाएंगे कि यहां उन की पत्नी का जिक्र किया जा रहा है. साउथ के सुपर स्टार्स में शुमार प्रभुदेवा ने रमलथ को कोई 25 करोड़ की जायदाद दी थी इस के आलावा बतौर एलिमनी एक लाख रुपए और 2 महंगी कारें भी उन्हें तलाक के लिए देना पड़ी थीं.

 

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...