20 नवंबर, 2018 को दोपहर के 2 बजे थे, तभी भोपाल के थाना कोलार के टीआई नवीन पांडे को सूचना मिली कि अंबेडकर नगर में एक युवक आत्महत्या करने के लिए 5वीं मंजिल की खिड़की के छज्जे पर चढ़ गया है. लोग उसे उतारने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन वह नहीं उतर रहा.

यह सूचना मिलते ही टीआई पांडे तुरंत टीम के साथ मौके पर पहुंच गए. वहां उन्होंने एक युवक को 5वीं मंजिल की खिड़की के छज्जे पर बैठे देखा. उस बिल्डिंग के नीचे तमाम लोग खड़े थे. वे उसे उतर आने को बोल रहे थे.

पुलिस को आया देख वह युवक और भड़क कर कूदने के लिए आगे बढ़ा तो टीआई नवीन पांडे समझदारी दिखाते हुए वहां से थोड़ा हट गए. उन्होंने वहां चुपचाप खड़े लोगों से पूछताछ की.

पूछताछ में पता चला कि खिड़की के छज्जे पर चढ़ा युवक अक्षय उर्फ मुकुल है, जो इसी क्षेत्र में रहता है और पुताई का काम करता है. वह आत्महत्या क्यों करना चाहता है, इस बारे में किसी को कुछ पता नहीं था. पुलिस के लिए यह कठिन परीक्षा थी क्योंकि उस के पास जाने पर संभव था कि वह नीचे छलांग लगा देता. इसलिए टीआई नवीन पांडे ने समझदारी से काम लेते हुए मुकुल के दोस्तों से बात की. उन से उन्हें पता चला कि मुकुल शराब पीने का शौकीन है.

यह पता चलते ही टीआई ने उस के दोस्तों से बात कर एक योजना बनाई और उस योजना के तहत दोस्तों को उस बिल्डिंग की छत पर भेजा, जहां से मुकुल कूदने को तैयार था.

हाथ में शराब की बोतल ले कर मुकुल के दोस्त छत पर पहुंचे और उन्होंने उस से नीचे उतर आने को कहा. लेकिन मुकुल अपने दोस्तों की बात भी सुनने को तैयार नहीं था.

योजनानुसार उस के दोस्त रवि ने कहा, ‘‘चल, तू कूदना चाहता है तो कूद जा पर दोस्ती के नाम पर हमारे साथ बैठ कर एक जाम तो पीता जा.’’

यह कहते हुए रवि ने मुकुल की तरफ शराब की बोतल बढ़ा दी. शराब की बोतल देख कर मुकुल का मन ललचा गया. उस ने हंसते हुए कहा, ‘‘तू ही मेरा सच्चा दोस्त है. ला यार, दे बोतल. जब मरना ही है तो क्यों न दोस्त के साथ आखिरी बार पी लूं.’’

कहते हुए मुकुल ने खड़े हो कर जैसे ही शराब की बोतल लेने के लिए हाथ बढ़ाया, उस के दोस्तों ने उसे पकड़ कर छत पर खींच लिया. यह देख पहले से ही वहां बैठे टीआई नवीन पांडे ने मुकुल को हिरासत में ले लिया. उस के पुलिस के चंगुल में पहुंचते ही लोगों ने राहत की सांस ली.

मुकुल को हिरासत में ले कर टीआई पांडे थाने पहुंचे. उस से पूछताछ करने पर एक चौंकाने वाली बात सामने आई. उन्हें पता चला कि मुकुल आत्महत्या का प्रयास करने से पहले गांव की ही सरिता नाम की एक लड़की की हत्या कर के आया था.

यह जानकार टीआई चौंके. उन्होंने जांच की तो पता चला कि जिस सरिता नाम की लड़की की उस ने हत्या की थी, उस की लाश भोपाल के जे.पी. अस्पताल में है. सरिता के परिवार वालों को इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि उन की बेटी की हत्या हो चुकी है. क्योंकि जिस समय यह घटना घटी थी, उस वक्त सरिता अपने घर अकेली थी. उस के घर वाले कहीं गए हुए थे.

टीआई नवीन पांडे ने एडीशनल एसपी संजय साहू व एसपी (सिटी) भूपेंद्र सिंह को इस घटना से अवगत कराया. इस के बाद पुलिस ने अस्पताल पहुंच कर सरिता के शव को अपने कब्जे में लिया.

एडीशनल एसपी संजय साहू और एसपी (सिटी) भी थाने पहुंच गए. उन की मौजूदगी में टीआई पांडे ने मुकुल से पूछताछ की तो इस पूरे घटनाक्रम की जो कहानी सामने आई, वह इस तरह थी—

भोपाल के अंबेडकर नगर में रहने वाली सरिता और मुकुल के घर पासपास थे. सरिता जब किशोरावस्था में पहुंची तो मुकुल उसे चाहने लगा. उसे फंसाने के चक्कर में वह उस पर डोरे डालने लगा.

सरिता नाबालिग थी, फिर भी वह मुकुल के इरादे भांप गई थी. उस के साथ स्कूल में पढ़ने वाली कई सहेलियों के प्रेमी थे. वह अपने प्रेम के किस्से चटखारे लेले कर उसे सुनाया करती थीं. उस की एक घनिष्ठ फ्रैंड तो अपने प्रेमी के संग प्यार की राहों में काफी आगे तक निकल चुकी थी.

वह उसे अपने प्रेमी की बात सुनाती तो सरिता को भी लगता था कि काश उस का भी कोई दोस्त होता तो वह भी उस के किस्से अपनी सहेली को सुनाती. इसी दौरान सरिता का ध्यान मुकुल की तरफ गया. क्योंकि वह उसे चाहत की नजरों से देखता था.

लिहाजा सरिता ने भी उस के बारे में सोचना शुरू कर दिया. मुकुल के मुकाबले सरिता संपन्न परिवार की थी. जबकि मुकुल मकानों की पुताई का काम करता था. फिर भी सरिता ने सोचा कि वह अपने प्यार से प्रेरित कर के मुकुल को बड़ा आदमी बना देगी.

यह सोच कर धीरेधीरे सरिता भी मुकुल को देख कर मुसकराने लगी. मुकुल को लगा कि सरिता लाइन पर आ रही है. इस के बाद उन के बीच बातचीत होनी शुरू हो गई.

दोनों मौका देख कर अकेले में मुलाकातें करने लगे. लेकिन रोजरोज मिलने के लिए वक्त निकालना संभव नहीं था. ऐसे में दिलों का हाल कहनेसुनने के लिए एकमात्र फोन ही सहारा था.

मगर यहां भी मुश्किल यह थी कि सरिता के पास तो स्मार्टफोन था, मगर मुकुल के पास फोन ही नहीं था. फिर भी मुकुल अपने दोस्तों का मोबाइल ले कर सरिता के संग फेसबुक पर बातचीत कर लेता था.

लेकिन दूसरों के फोन से मन नहीं भरता था, इसलिए कुछ समय बाद सरिता को तंगहाल मुकुल से नफरत होने लगी. यही नहीं, वह कभीकभी तो मुकुल को इस बात का उलाहना भी देती कि जब खुद इतना भी नहीं कर सकते तो इश्क करने की तुम्हें जरूरत ही क्या थी.

सरिता की बात मुकुल के दिल पर लगती, लेकिन वह कर भी क्या सकता था. जबकि दूसरी तरफ सरिता की दोस्ती दूसरे युवकों से हो गई थी.

यह बात मुकुल को पता चली तो वह समझ गया कि उस की तंगहाली की वजह से ही सरिता दूसरे युवकों से दोस्ती कर रही है. यह सब होने के बाद भी सरिता को जब भी मौका मिलता, वह मुकुल को अकेले में मिलने के लिए अपने घर बुला लेती थी.

20 नवंबर, 2018 को भी यही हुआ. सरिता के घर वाले कहीं गए हुए थे. वह घर पर अकेली थी. तभी उस ने फोन कर के मुकुल को मिलने के लिए अपने घर बुला लिया. मुकुल कई दिनों से सरिता से मिलने को बेताब था, इसलिए उस ने वहां पहुंचते ही सरिता को बांहों में ले कर प्यार का जोश दिखाना शुरू कर दिया. लेकिन सरिता ने उसे झटके से खुद से अलग कर दिया.

उस ने मुकुल से कहा कि दूसरे लड़के अपनी प्रेमिकाओं को कितने गिफ्ट देते हैं, तुम ने मुझे आज तक कुछ नहीं दिया. पहले गिफ्ट दो, फिर मैं बात करूंगी.

मुकुल प्यार के आवेग में पागल हो रहा था. उस ने सरिता से कहा कि पहले हम प्यार कर लें, गिफ्ट की बात तो बाद में भी कर लेंगे.

‘‘नहीं, पहले गिफ्ट दो.’’ उस ने फिर कहा.

‘‘अच्छा दे दूंगा, अभी तो पास आ जाओ.’’ मुकुल ने विश्वास दिलाना चाहा.

‘‘बोल तो ऐसे रहे हो जैसे कितने बड़े रईस हो. अपने लिए एक फोन तो खरीद नहीं पाए, मुझे गिफ्ट देने की बात करते हो.’’

सरिता की बात मुकुल को चुभ गई, लेकिन उस वक्त गुस्सा दिखा कर वह एकांत के सुनहरे मौके को नहीं खोना चाहता था. इसलिए उस ने सरिता को फिर से अपने आगोश में भरने की कोशिश की तो सरिता भड़क गई और उसे भलाबुरा कहने लगी.

इस पर मुकुल ने उसे दूसरे लड़कों से दोस्ती रखने का उलाहना दिया तो सरिता ने भी कह दिया कि जिस से मेरा मन करेगा, दोस्ती करूंगी. तुम जैसे कंगाल से प्यार करने का क्या फायदा.

सरिता का इतना कहना था कि मुकुल आपा खो बैठा. उस ने गुस्से में आ कर सरिता का गला दबा दिया, जिस से वह बेहोश हो गई. तभी मुकुल ने पलंग पर पड़ी उस की लैगिंग गले में कस दी और वहां से भाग गया.

बाद में उसे लगा कि पुलिस उसे पकड़ लेगी. इसलिए वह खुद की जान देने के लिए एक इमारत पर चढ़ गया, लेकिन कोलार पुलिस ने समझदारी दिखाते हुए उसे आत्महत्या करने से रोक कर गिरफ्तार कर लिया.

उधर सरिता के घर वालों को जब उस की हत्या की जानकारी मिली तो वह जे.पी. अस्पताल पहुंच गए. पुलिस ने उन से भी पूछताछ की.

सरिता का पोस्टमार्टम कराने के बाद लाश उन्हें सौंप दी. पुलिस ने अक्षय उर्फ मुकुल से पूछताछ करने के बाद उसे कोर्ट में पेश किया, जहां से उसे जेल भेज दिया गया.

सौजन्य- सत्यकथाअप्रैल 2018

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...