जैसे जैसे तकनीकी का विकास होता जा रहा है, लोग भी जागरूक होते जा रहे हैं. अब ठगों ने भी आधुनिक तकनीकी का लाभ उठाते हुए पढे लिखे लोगों को एक नए तरीके से ठगना शुरू कर दिया है. अब कुछ ठगों ने लोगों को रेडियो धर्मी नामक दुर्लभ धातु ‘राइस पुलर’ के नाम पर लाखोंकरोड़ों रुपए की ठगी करनी शुरू कर दी है.

ऐसा ही एक मामला दिल्ली पुलिस ने व्यापारी संजय गुप्ता की शिकायत पर उजागर किया है. पुलिस ने जिन ठगों को गिरफ्तार किया है, उन्होंने  स्वीकार किया है कि वह लगभग 100 लोगों से 10 करोड़ रुपए की ठगी कर चुके हैं.

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के आदर्श नगर के रहने वाले व्यापारी संजय गुप्ता की एक दिन मुन्नालाल नाम के व्यक्ति से मुलाकात हुई. बाद में उन दोनों के संबंध बहुत गहरे हो गए. तो मुन्नालाल ने संजय गुप्ता को राइस पुलर के बारे में बताया.

व्यापारी संजय गुप्ता राइस पुलर के बारे में कुछ नहीं जानते थे. मुन्नालाल ने बताया है कि राइस पुलर एक बेशकीमती धातु होती है. जिस का प्रयोग नासा, डीआरडीओ, इसरो स्पेस में भेजे जाने वाले अपने उपग्रह में करते हैं.

उस की बात सुनकर संजय गुप्ता के मन में भी एक जिज्ञासा पैदा हुई. उन्होंने उसी समय अपने मोबाइल फोन में गूगल पर राइस पुलर के बारे में सर्च करना शुरू कर दिया. कुछ ही देर में राइस पुलर के बारे में तमाम जानकारी उन के सामने आ गई.

गूगल पर राइस पुलर के बारे में ढेर सारी जानकारी मिलते ही संजय गुप्ता समझ गए कि राइस पुलर वास्तव में एक महंगी धातु है. वहां से उन्हें यह भी पता चल गया कि असली राइस पुलर की पहचान क्या होती है.

इस के बाद मुन्नालाल ने उन से कहा कि मेरे पास एक ऐसी पार्टी है, जो राइस पुलर की तांबे की प्लेट को बांग्लादेश से स्मगलिंग कर के लाई है. आप चाहें तो खुद उस प्लेट को देख लें. लेकिन यह बात तय है कि जितने पैसे में आप उसे खरीदेंगे, उस से कई गुना दामों में नासा वाले उसे खरीद लेंगे.

संजय गुप्ता व्यापारी थे, उन्हें इस धंधे में फायदा होता दिखा तो उन की दिलचस्पी भी बढ़ गई. उन्होंने उस से पूछा कि यह कितने पैसों में मिल सकती है.

‘सर, सौदे की बात तो बाद में हो जाएगी. सब से पहले आप यह देख लें कि हम जिस चीज का सौदा करने वाले हैं, वह असली भी है या नहीं. वैसे मेरे पास उस की एक वीडियो है. आप पहले इस वीडियो को देख लीजिए.’ मुन्नालाल ने कहा.

तब मुन्नालाल ने अपने फोन में एक वीडियो संजय गुप्ता को दिखाई. संजय गुप्ता उस वीडियो को बड़ी गौर से

देखने लगे.

इस वीडियो में एक तांबे की प्लेट रखी हुई थी उस प्लेट से कुछ दूर पर कुछ चावल बिखरे हुए थे. उन्होंने देखा कि धीरेधीरे वह चावल उस तांबे की प्लेट की तरफ खिंचे आ रहे थे. ठीक उसी तरह जैसे कोई चुंबक लोहे को अपनी ओर खींचता है.

मुन्नालाल से उन्होंने उस प्लेट की कीमत मालूम की. उस ने बताया है कि वैसे तो इस प्लेट की कीमत एक करोड़ रुपए से ज्यादा है, लेकिन वह उन्हें

80 लाख रुपए में इस का सौदा करा सकता है.

‘‘इस बात की क्या गारंटी है कि यदि मैं आप लोगों से इस प्लेट को खरीद लूं तो नासा या इसरो वाले उस से इस प्लेट को खरीद ही लेंगे.’’ संजय गुप्ता ने अपना शक जाहिर करते हुए कहा.

‘‘आप ने बिलकुल सही सवाल पूछा है. किसी के भी मन में ऐसा सवाल उठना स्वाभाविक बात है. इस के बारे में मैं बताना चाहता हूं कि हम जिस प्लेट का सौदा आप से करेंगे उस प्लेट को नासा और डीआरडीओ वाले खुद जांच करेंगे कि यह प्लेट असली भी है या नहीं. जब वह संतुष्ट हो जाएंगे. तब वह उसी समय एक जांच सर्टिफिकेट देंगे. उस सर्टिफिकेट में लिखा हुआ होगा कि यह प्लेट वास्तव में रेडियोधर्मी पदार्थ यानी राइस पुलर है.

‘‘यह बात आप भी जानते हैं कि नासा, डीआरडीओ या इसरो कोई छोटीमोटी एजेंसी तो हैं नहीं. यह देश की जानीमानी संस्थाएं हैं. उसी सर्टिफिकेट के आधार पर आप यह प्लेट नासा को अपनी मुंह मांगी कीमत पर बेच सकते हैं.’’ मुन्नालाल ने कहा.

मुन्नालाल से 4-5 बार हुई मीटिंग के आधार पर संजय गुप्ता को विश्वास हो गया कि वह जो सौदा करने जा रहा है वह घाटे का नहीं है. इस दौरान मुन्नालाल ने हरेंद्र कुमार और ठाकुरदास मंडल नाम के 2 व्यक्तियों से उन की फोन पर कई बार बात कराई.

इन दोनों ने खुद को नासा का वैज्ञानिक बताया था. इतना ही नहीं इन दोनों ने यह भी कहा कि वास्तव में जब वह कोई उपग्रह अंतरिक्ष में भेजते हैं तो उस में राइस पुलर पदार्थ का उपयोग किया जाता है. जरूरत के उस समय वह पदार्थ उन्हें मोटे दामों पर खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ता है.

तब उन दोनों वैज्ञानिकों ने संजय गुप्ता को आरबीआई द्वारा जारी किया गया एक सर्टिफिकेट, यूनाइटेड नेशन एंटी टेररिस्ट विभाग की ओर से जारी किया गया सर्टिफिकेट और नासा का एक सर्टिफिकेट दिखाया.

 

दोनों वैज्ञानिकों से मिल कर संजय गुप्ता पूरी तरह संतुष्ट हो गए. तब मुन्नालाल ने उन से  कहा कि ये दोनों वैज्ञानिक ही प्लेट की जांच करने के बाद एक सर्टिफिकेट जारी करेंगे. लेकिन उस परीक्षण में कुछ खर्चा होगा जो आप को ही वहन करना पड़ेगा.

‘‘किस तरह का और कितना खर्चा होगा आप मुझे बताइए मैं देखता हूं.’’ संजय गुप्ता ने कहा.

तब हरेंद्र कुमार ने संजय गुप्ता को समझाया, ‘‘देखिए यह राइस पुलर उच्च रेडियोधर्मी पदार्थ होते हैं. इन के परीक्षण  के समय विशेष सावधानी बरतने की जरूरत होती है. इन की रेडियोधर्मी किरणों से बचने के लिए हमें वही जैकेट आदि पहननी होती है, जो मंगलयान पर जाते समय पहनी जाती है. और  इस के अलावा कुछ केमिकल भी लाने होते हैं. इन सब में करीब 15 लाख खर्च होंगे.’’ संजय गुप्ता ने उन्हें 11 लाख रुपए दे दिए.

पैसे लेने के बाद इन लोगों ने कहा कि वह इस की टेस्टिंग घनी आबादी से दूर करेंगे. इस के लिए मुन्नालाल ने संजय गुप्ता से कोई सुनसान जगह तलाशने को कहा. कारोबारी संजय गुप्ता ने कह दिया कि दिल्ली से बाहर एक गांव में उन के एक दोस्त का खेत में एक मकान बना हुआ है, वहीं पर इस की टेस्टिंग हो जाएगी. इस पर वह लोग तैयार हो गए और उन्होंने टेस्टिंग का दिन निर्धारित कर दिया.

लेकिन निर्धारित तिथि पर उन तीनों में से कोई भी उस प्लेट को ले कर टेस्टिंग के लिए नहीं पहुंचा. काफी देर इंतजार करने के बाद संजय गुप्ता ने मुन्नालाल को फोन लगाया लेकिन उस का फोन उस समय स्विच्ड औफ आ रहा था.

कुछ देर बाद फिर से मुन्नालाल का फोन लगाया. इस बार भी मुन्नालाल का फोन बंद मिला. जब कई बार ऐसा हुआ तो संजय परेशान हो गए. कई घंटे इंतजार करने के बाद वह अपने घर दिल्ली लौट आए.

घर आने के बाद भी वह लगातार मुन्नालाल को फोन लगाने का प्रयास करते रहे लेकिन हर बार उस का फोन स्विच्ड औफ ही आ रहा था. अब संजय गुप्ता के मन में कई आशंकाओं ने जन्म ले लिया है. सोचने लगे कहीं ऐसा तो नहीं उन लोगों ने उन से 11 लाख रुपए ठग लिए हों.

कई दिन बाद भी जब मुन्नालाल का फोन नहीं मिला तो संजय गुप्ता अपने दोस्त के साथ दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच के डीसीपी भीष्म सिंह से मिले. उन्होंने डीसीपी साहब को अपने साथ  की गई ठगी की सारी बात बता दी. तब डीसीपी भीष्म सिंह ने एडिशनल डीसीपी शिवेश सिंह के नेतृत्व में एक टीम बनाई जिस में  साइबर सेल के एसीपी अरविंद कुमार और राजीव कुमार को शामिल किया गया. पुलिस टीम ने अपने स्तर से उन लोगों को खोजना शुरू कर दिया और कुछ ही दिन में पुलिस को सफलता हासिल हो गई.

पुलिस ने कोलकाता से 36 वर्षीय हरेंद्र कुमार और 53 वर्षीय ठाकुरदास मंडल को गिरफ्तार कर लिया. मुन्नालाल भी पुलिस के हत्थे चढ़ गया.

तीनों आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने 2 लैपटौप, 5 मोबाइल फोन, 6 सिम कार्ड, 14 डेबिट कार्ड, एक पेन ड्राइव, 22 हजार करोड़ जमा करने का आरबीआई द्वारा जारी किया गया फरजी सर्टिफिकेट, यूनाइटेड नेशन एंटी टेररिस्ट विभाग की ओर से जारी किया गया फरजी सर्टिफिकेट, नासा का एक फरजी सर्टिफिकेट बरामद हुआ. पुलिस ने उन का बैंक खाता भी सीज करा दिया जिस में 6 लाख से ज्यादा रुपए जमा थे.

जांच में पता चला है कि यह करीब 100 लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी कर चुके हैं. इन सभी आरोपियों से पूछताछ करने के बाद पुलिस ने इन्हें न्यायालय में पेश करने के बाद जेल भेज दिया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...