राजस्थान की राजधानी जयपुर के थाना फुलेरा के गांव हिरनोदा में दिनेश वर्मा पत्नी हेमलता उर्फ हेमा एवं 2 बच्चों के साथ रहता था. बच्चों में बेटी की उम्र 5 साल और बेटे की उम्र 3 साल थी. दिनेश की शादी करीब 7 साल पहले हुई थी. दिनेश पढ़ालिखा था, मगर सरकारी नौकरी नहीं लगी तो परिवार का गुजारा करने के लिए दूसरे काम करने लगा था.

वह रोज सुबह काम पर जाता और शाम को घर लौटता था. हेमलता पढ़ीलिखी थी. वह प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करती थी. उस के पड़ोस में रहने वाला रिश्ते का देवर योगेश वर्मा भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था.

हेमलता और योगेश प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी साथ बैठ कर करते थे. प्रतियोगी परीक्षा होती तब भी   दोनों साथ ही जाते थे. देवरभाभी का रिश्ता था. दोनों के बीच हंसी ठिठोली भी होती थी.

गुरुवार, 4 मार्च, 2021 की बात है. रात करीब ढाई बजे हेमा के कमरे से उस के रोने की आवाज आने लगी. रोनेचिल्लाने की आवाज सुन कर मकान के दूसरे हिस्से में सो रही हेमा की सास, चाचा ससुर का परिवार और आसपास के लोग इकट्ठा हो गए. उन्हें समझ में नहीं आ रहा था कि आधी रात को क्या हो गया जो हेमा रो रही है.

उन सभी ने बंद कमरे का दरवाजा खटखटाया, ‘‘दिनेश, दरवाजा खोलो. बहू क्यों रो रही है?’’

सुन कर हेमा ने रोते हुए कमरे की चिटकनी गिरा कर दरवाजा खोला. दरवाजा खुलते ही जो मंजर लोगों ने देखा, वह बड़ा भयावह था. दिनेश बेड पर खून से लथपथ मृत हालत में पड़ा था. उस का गला कटा हुआ था. काफी खून बिखरा हुआ था. यह दृश्य देख कर दिनेश की मां रोने लगी. किसी तरह उन्हें चुप कराया गया.

हेमा ने कहा, ‘‘मैं सो रही थी. इसी दौरान इन्होंने खुद का गला काट कर खुदकुशी कर ली. मैं नींद से जागी तब यह दृश्य देख कर रोने लगी. हाय राम इन्होंने यह क्या कर लिया. अब मेरा और बच्चों का क्या होगा.’’

दिनेश की लाश के पास बेड पर खून से सना एक चाकू पड़ा था. शायद उसी से गला काट कर उस ने आत्महत्या की थी. उसी समय पुलिस थाना फुलेरा में फोन कर के घटना की सूचना दे  दी गई.

सूचना पा कर थानाप्रभारी रणजीत सिंह पुलिस टीम के साथ हिरनोदा स्थित दिनेश वर्मा के घर पहुंच गए. उन्होंने घटनास्थल का मौकामुआयना किया. उन्हें दिनेश की मौत संदेहास्पद लगी. इसलिए उन्होंने इस घटना की सूचना उच्चाधिकारियों को दी.

सूचना पा कर दुदू के एडिशनल एसपी ज्ञान प्रकाश नवल, सीओ (सांभर) कीर्ति सिंह, सांभर के थानाप्रभारी हवा सिंह घटनास्थल पर आ गए. मौके पर एफएसएल टीम, एमओबी एवं डौग स्क्वायड को भी बुला लिया गया. पुलिस अधिकारियों ने घटनास्थल का निरीक्षण किया.

hindi-manohar-family-crime-story

एफएसएल एवं एमओबी टीम ने साक्ष्य वगैरह उठाए. मृतक दिनेश का गला कटा हुआ था. उस के बिस्तर पर सलवटें वगैरह नहीं थीं. पुलिस अधिकारियों को पता था कि दिनेश अगर अपने हाथ से गला काटता तो चाकू का वार लगते ही वह छटपटाता. उठता या बैठता.

गला काटने पर खून का फव्वारा बहता तो उस के हाथ खून से सने होते. जबकि उस के हाथ साफ थे. इस के अलावा यदि दिनेश स्वयं गला काटता तो वह इतना ज्यादा गला नहीं काट पाता.

मृतक की बीवी हेमा ने पुलिस को बताया कि वह सो रही थी और उस के पति ने स्वयं गला काट कर खुदकुशी कर ली. वह नींद से जागी तब उसे यह पता चला. हेमा की बात पुलिस अधिकरियों के गले नहीं उतरी.

उपस्थित भीड़ में एक ऐसा युवक था, जो पुलिस अधिकारियों के ईर्दगिर्द मंडरा रहा था. वह पुलिस पर नजर रख रहा था. पुलिस ने उस के बारे में पूछा तो पता चला कि वह मृतक के रिश्ते का भाई योगेश है.

साइबर टीम को भी घटनास्थल पर बुलाया था. सभी ने अपना कार्य पूरा किया तो शव को फुलेरा पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. पुलिस अधिकारियों को मृतक की बीवी की बातों पर यकीन नहीं हुआ. तब उसे पूछताछ के लिए थाने बुलाया.

पुलिस ने आसपास के लोगों से पूछताछ की. पूछताछ में पता चला कि पिछले एकडेढ़ साल से हेमलता उर्फ हेमा और पड़ोस में रहने वाले रिश्ते के देवर योगेश वर्मा के बीच नजदीकियां हैं.

बस, यह जानकारी मिलते ही पुलिस ने योगेश वर्मा को भी उसी समय पूछताछ के लिए गिरफ्त में ले लिया. हेमलता उर्फ हेमा और यागेश वर्मा से पुलिस अधिकारियों ने मनोवैज्ञानिक तरीके से पूछताछ की. पूछताछ में दोनों टूट गए.

उन दोनों ने दिनेश वर्मा की हत्या करने का जुर्म कबूल कर लिया. पुलिस ने मात्र 3 घंटे में ही दिनेश वर्मा हत्याकांड से परदा उठा दिया. जुर्म कबूल करते ही पुलिस ने हेमलता उर्फ हेमा और उस के प्रेमी देवर  योगेश वर्मा को गिरफ्तार कर लिया.

मैडिकल बोर्ड से दिनेश के शव का पोस्टमार्टम करा शव उस के परिजनों को सौंप दिया. हेमलता उर्फ हेमा और उस के प्रेमी योगेश वर्मा से की गई पूछताछ के बाद जो कहानी सामने आई, वह इस प्रकार निकली—

राजस्थान की राजधानी जयपुर के गांव हिरनोदा के बलाइयों का मोहल्ला में रहने वाले दिनेश वर्मा की शादी करीब 7 साल पहले हेमलता उर्फ हेमा से हुई थी. बाद में दिनेश 2 बच्चों का पिता बना.

घर के खर्चे बढ़ गए लेकिन दिनेश की कहीं नौकरी न लगी तो वह दूसरे काम कर के परिवार का पालनपोषण करने लगा. हेमलता प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रही थी. यह बात एक साल पहले की है.

उस के पड़ोस में रहने वाला 26 वर्षीय योगेश वर्मा भी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा था. योगेश उस का देवर लगता था. दोनों प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे. इस दौरान एकदूसरे के संपर्क में आए.

दिनेश सुबह काम पर घर से चला जाता था. फिर वह शाम को ही घर वापस लौटता था. हेमा की सास अपने छोटे बेटे के पास सटे मकान में रहती थी. हेमा अपने दोनों बच्चों के साथ पूरे दिन घर में अकेली रहती थी.

योगेश अकसर दिनेश की गैर मौजूदगी में हेमलता के पास आ कर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने लगा. दोनों सवालजवाब करते और पढ़ाई करते. थोड़े दिनों तक साथ रहतेरहते दोनों प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी के साथ प्रेम परीक्षा की तैयारी में लग गए.

योगेश वर्मा जब भी हेमलता के घर आता. वह हेमा को ही ताकता रहता था. एक दिन हेमा ने कहा, ‘‘योगेश, तुम ऐसे घूरघूर कर क्या देखते हो. मैं कोई आठवां अजूबा हूं?’’

सुन कर योगेश बोला, ‘‘भाभी आप इतनी खूबसूरत हैं. मगर देखो कहां ऐसे आदमी के पल्ले बंधी हैं, जो दिन में काम और रात में शराब पी कर अपने में ही मस्त रहता है. उसे आप की परवाह नहीं है.’’

‘‘यह किस्मत का खेल है, योगेश. इस में किसी का दोष नहीं है?’’ हेमा ने उदास स्वर में कहा.

इस पर योगेश बोला, ‘‘किस्मत बनाना और बिगाड़ना खुद के हाथ में होता है. आप चाहो भाभी तो आप की और मेरी किस्मत संवर सकती है.’’ योगेश बोला.

‘‘वो भला कैसे?’’ वह चौंकते हुए बोली.

‘‘भाभी मैं आप से प्यार करता हूं. मुझे आप बहुत अच्छी लगती हैं. जब मैं आता हूं तो रूप की रानी को ही देखता रहता हूं.’’  योगेश ने कहा.

‘‘अच्छा, तो यह बात है. ऐसे में यह सब सोचना पाप है.’’ हेमलता ने समझाते हुए कहा.

योगेश ने उसी वक्त एक और तीर चलाया, ‘‘आप को देख कर लगता नहीं कि आप 2 बच्चों की मां हैं.’’ योगेश ने कहा तो हेमा मुसकरा पड़ी. तभी योगेश ने कहा, ‘‘भाभी. आई लव यू?’’

कहने के साथ योगेश ने हेमा को बांहों में भर लिया. हेमा ने दिखावे के लिए नानुकूर की. मगर उस का मन भी योगेश की बांहों में झूलने का था.

उस दिन मौका मिलने पर दोनों अपनी मर्यादाएं लांघ कर एकदूसरे में समा गए. एक बार अवैध संबंध कायम हुए तो यह खेल हर रोज खेला जाने लगा. बेचारा दिनेश दिन भर काम में खपता और उस की पत्नी गैर मर्द की बांहों में झूलती.

काफी समय तक दोनों के अवैध संबंधों की भनक किसी को नहीं लगी. लेकिन जब दोनों ने सावधानी बरतनी छोड़ी तो उन के अवैध संबंधों की चर्चा घर के बाहर होने लगी. एक रोज जब हेमा और योगेश आपत्तिजनक स्थिति में थे तो हेमा की सास ने उन्हें देख लिया. तब योगेश वहां से भाग गया.

योगेश के जाने के बाद सास ने हेमा को खूब खरीखोटी सुनाई. सास ने कहा, ‘‘आज के बाद योगेश को घर में देख तो मैं दिनेश से कह दूंगी. फिर वह तुझे जिंदा नहीं छोड़ेगा. तू योगेश से कह दे कि वह आइंदा घर नहीं आए.’’

हेमा सास की कड़वी बातें सुनती रही. उस की चोरी पकड़ी गई थी. वह कुछ बोलती तो बखेड़ा होता. एक दिन मां ने दिनेश से भी इशारों में कहा, ‘‘बेटा, तू काम करने चला जाता है. योगेश दिनभर बहू के पास पड़ा रहता है. कहता है दोनों प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं.

‘‘मुझे इन के लक्षण अच्छे नहीं लग रहे. योगेश का घर आना बंद करा और बहू पर नकेल कस. वरना वह हमें मुंह दिखाने लायक नहीं छोड़ेगी.’’

मां की बात सुन कर दिनेश सब समझ गया. वह कोई दूध पीता बच्चा नहीं था. दिनेश ने पत्नी हेमा से कहा, ‘‘सुना है, योगेश दिन भर यहां पड़ा रहता है. उस को मैं आज के बाद घर में नहीं देखना चाहता. न ही तुम उस से फोन पर बात करोगी. प्रतियोगी परीक्षा कोई जरूरी नहीं.’’

सुन कर हेमा को बहुत बुरा लगा. मगर वह इतना ही बोली, ‘‘जैसी आप की मरजी.’’

थोड़े दिन तक हेमा व योगेश दूर रहे. हेमा ने फोन कर के योगेश को बता दिया था कि उन के अवैध संबंधों की पोल खुल गई है. इसलिए वह कुछ दिनों तक दूर ही रहे.

इस दौरान वह मौका मिलने पर फोन पर बात कर लेते थे. लेकिन ऐसा वह ज्यादा दिनों तक नहीं कर सके. दोनों मिलने के लिए तड़पने लगे तो एक दिन योगेश ने हेमा से कहा, ‘‘हेमा एक बार तो मिलो बहुत दिन हो गए हैं.’’

‘‘मैं देखती हूं.’’ हेमा ने कहा. एक दिन सास ढाणी में किसी के घर गई तो हेमा ने फोन कर के योगेश को घर बुला लिया. योगेश और हेमा काफी दिन बाद मिले थे. इसलिए दोनों कमरे में बंद हो गए. मगर उन्हें डर था कि कोई आ जाएगा.

वासना की आग जल्दी से बुझा कर योगेश घर के बाहर निकला तो सामने से आते दिनेश को उस ने देख लिया. वह सिर पर पैर रख कर भाग खड़ा हुआ.

दिनेश घर आया. उस ने हेमलता को आवाज दी. पति की आवाज सुन कर हेमलता अंदर तक कांप गई. उसे यह भान हो गया था कि दिनेश ने योगेश को घर से निकलते देख लिया है. वह थरथर कांपती हाजिर हुई. तब दिनेश बोला,  ‘‘जब हम ने मना किया है तो योगेश घर किसलिए आया था.’’

‘‘वह एक सवाल पूछने आया था.’’ हेमा झूठ बोली.

दिनेश ने हेमा के गाल पर तड़ाक से एक थप्पड़ रसीद करते हुए कहा,  ‘‘तुझे मना किया है कि उस कमीने से कभी बात नहीं करना. फिर भी वह सवाल पूछने के बहाने से आया. आज आखिरी बार कह रहा हूं कि सुधर जा, नहीं तो…’’ दांत पीस कर दिनेश बोला तो हेमा डर गई. वह बोली,  ‘‘दोबारा कभी गलती नहीं होगी. आज माफ कर दें.’’

दिनेश ने कहा,  ‘‘ठीक है.’’

यह बात एक माह पहले की है. हेमा ने अगले दिन मौका मिलने पर योगेश को फोन कर के सारी बात बता दी. हेमा ने कहा,  ‘‘योगेश, अगर तुम मुझे प्यार करते हो तो दिनेश को रास्ते से हटाना होगा. या फिर मुझे भूलना होगा.’’

सुन कर योगेश बोला,  ‘‘मैं तुम्हें हरगिज नहीं भुला सकता. इसलिए दिनेश को ही रास्ते से हटाते हैं.’’

उस के बाद हेमलता और योगेश ने दिनेश की हत्या की साजिश रची. साजिश के तहत दिनेश की हत्या कर के उसे आत्महत्या का रूप देना था. एक महीने से दोनों मौके की ताक में थे. बुधवार, 3 मार्च, 2021 को योगेश बाजार से 2 चाकू खरीद लाया. उन में से एक तेज धारदार था और दूसरा सब्जी काटने वाला छोटा चाकू था. यह चाकू हेमलता के घर में छिपा दिए.

4 मार्च, 2021 की शाम को दिनेश वर्मा ने शराब पी. शराब का नशा हावी हुआ तो वह खाना खा कर कमरे में जा कर बिस्तर पर सो गया. हेमा ने फोन कर के योगेश को बता दिया कि दिनेश शराब पी कर सोया है. आज रात उस का काम तमाम करना है. आधी रात के बाद करीब 1 बजे योगेश छिपता हुआ दिनेश के घर आया. हेमा ने कमरे का दरवाजा खोला. दिनेश नशे में सो रहा था. योगेश ने हेमा से चाकू लिया और दबे पांव चल कर दिनेश के बैड के पास पहुंच गया.

एक पल की देर किए बगैर योगेश सोते हुए दिनेश की छाती पर चढ़ बैठा, दिनेश के दोनों हाथ योगेश ने अपने पैरों से दबा दिए. हेमलता अपने पति के पैरों पर चढ़ बैठी. दिनेश नींद से जागता उस से पहले ही योगेश ने तेजधार चाकू से उस का गला रेत दिया. दिनेश नींद में थोड़ा छटपटाया और मौत की नींद सो गया. फिर हेमा ने छोटा चाकू दिनेश के बहते खून में डुबोया और वहीं रख दिया. योगेश गला रेतने वाला चाकू ले कर हेमा से यह कह कर कि थोड़ी देर बाद रो कर बताना कि दिनेश ने खुदकुशी कर ली है.

इस के बाद रात करीब ढाई बजे हेमा ने रोना शुरू किया तो सास, चाचा ससुर एवं पड़ोस के लोग आए. इस के बाद हेमा ने सभी को नियोजित कहानी बताई. पुलिस को संदेह हुआ तो उन दोनों से पूछताछ की और हत्या का राज खोल दिया.

योगेश की निशानदेही पर पुलिस ने हत्या में प्रयुक्त चाकू भी बरामद कर लिया. पूछताछ पूरी होने पर हेमा और योगेश को पुलिस ने कोर्ट में पेश किया. जहां से दोनों को जेल भेज दिया गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...