‘‘रानी, यह दूरदूर की मुलाकात में मजा नहीं आता, चल कहीं बाहर चलते हैं’’ पप्पू राव ने अपनी आवाज में शहद घोल कर फोन पर प्रेमिका रानी से कहा.

‘‘रोज ही तो मिलती हूं तुझ से, दूर कहां हूं,’’ रानी ने भी उतनी ही मोहब्बत से पप्पू से सवाल कर डाला.

‘‘नहीं, अभी तू मुझ से बहुत दूर है. अगर तू सचमुच मुझ से प्यार करती है तो मेरे से बाहर मिल. मैं तुझे बहुत सारा प्यार करना चाहता हूं. बहुत सारी बातें करना चाहता हूं.’’ पप्पू बेसब्री से बोला.

अपने प्रेमी की इतनी रोमांटिक बातें सुन कर रानी फोन पर शरमा गई. कुछ पल तो मुंह से बोल ही नहीं फूटे. पप्पू ने सोचा कि शायद वह नाराज हो गई. वह बेचैनी से बोला, ‘‘क्या तू मुझ से प्यार नहीं करती रानी? तुझे मुझ पर भरोसा नहीं है?’’

‘‘बहुत प्यार करती हूं पप्पू, पूरा भरोसा है तुझ पर. बता, कहां आना है?’’

पप्पू राव के चेहरे पर विजयी मुसकान तैर उठी. वह रानी को अपने जाल में फंसाने में कामयाब हो गया. उस की मेहनत सफल हो गई. रानी उस के साथ बाहर जाने को तैयार हो गई. अब वह अपनी सारी हसरतें पूरी करेगा.

दूसरे दिन पप्पू अपनी प्रेमिका रानी को मोटरसाइकिल पर बिठा कर शहर की तरफ उड़ा जा रहा था. शहर पहुंच कर उस ने एक सस्ते से होटल में कमरा लिया और दोनों दिन भर के लिए उस में बंद हो गए.

शुरू में रानी ने पप्पू को रोकने की बड़ी कोशिशें कीं, मगर जब पप्पू ने शादी का वादा किया और साथ जीनेमरने की कसमें खाईं तो रानी का सारा ऐतराज समर्पण में बदल गया.

होटल के कमरे में दोनों के बीच की सारी दूरियां मिट गईं. वे दो जिस्म एक जान हो गए. ऐसा एक बार नहीं, कई बार हुआ. महीनों तक हुआ.

बीते एक साल में पप्पू रानी को ले कर गांव के आसपास के कई शहरों में गया. बगहा से ले कर गोरखपुर तक. वहां कई होटलों में अपनी रातें गुलजार कीं. वह रानी को शादी के सपने दिखाता और हसरतें पूरी करता.

रानी शादी की कल्पनाओं में डूबी पप्पू के हाथों तब तक लुटती रही, जब तक उसे यह सूचना नहीं मिली कि पप्पू की शादी तो कहीं और तय हो गई है.

पप्पू मैट्रिक फेल मगर चलतापुरजा था. वैसे तो फिलहाल घर पर रह कर खेतीबाड़ी देख रहा था, मगर पाइप फिटर के काम के लिए वह ठेके पर कई बार विदेश जा चुका था.

बाहर की दुनिया उस ने खूब देखी थी, जेब में पैसा भी था, इसलिए लड़कियों के साथ धोखाधड़ी और अय्याशी उस की फितरत बन गई थी.

उधर रानी 8वीं पास गरीब परिवार की लड़की थी. रानी के घर की माली हालत अच्छी नहीं थी. उस के पिता बीमार रहते थे. घर में खाने वाले ज्यादा थे और कमाई कम. रानी के 6 भाई और एक बहन थी. इसलिए रानी आगे नहीं पढ़ पाई और स्कूल छोड़ कर घरगृहस्थी और खेती के काम में मां का हाथ बंटाने लगी.

उस के परिवार को जब उस के और पप्पू के रिश्ते के बारे में पता चला तो पहले तो मांबाप ने जातपांत, ऊंचनीच समझाई, मगर रानी को पप्पू पर इतना विश्वास था कि उस के आगे सभी हार मान गए.

इधर काफी दिनों से पप्पू रानी से नहीं मिला. वह उस का फोन भी इग्नोर कर रहा था. वाट्सऐप मैसेज का जवाब भी नहीं दे रहा था. तब रानी के दिमाग में शक पैदा हुआ.

उस ने पता लगवाया तो मालूम हुआ कि पप्पू की शादी दूसरे गांव में तय हो गई है, जहां से उसे मोटा दहेज मिल रहा है. इतना पता चलते ही रानी के तो पैरों तले से जैसे जमीन खिसक गई.

रानी पप्पू के हाथों अपना सब कुछ लुटा बैठी थी. बस उस के इसी वादे पर कि वह उस से शादी करेगा. दुलहन बना कर अपने घर ले जाएगा. मगर यह क्या, वह तो किसी और लड़की को अपनी दुलहन बनाने की फिराक में था.

रानी इतना बड़ा धोखा कैसे बरदाश्त कर सकती थी. उस ने पप्पू की बेवफाई की कहानी रोरो कर अपने घर वालों से बयां कर डाली.

रानी और पप्पू की प्रेम लीला घर वालों से छिपी तो थी नहीं, मगर जब पप्पू की करतूत उन को पता चली तो पहले तो मांबाप ने रानी को ही खूब बुराभला कहा. मगर बाद में बेटी के गम में वे भी शरीक हो गए.

रानी हार मानने वाली नहीं थी. कहते हैं कि प्यार में धोखा खाने वाली औरत चोट खाई नागिन की तरह बन जाती है. रानी का भी हाल कुछ ऐसा ही था. वह फुंफकारते हुए सीधे पप्पू के घर पर धमक पड़ी. वहां 13 फरवरी, 2022 को पप्पू की सगाई हो चुकी थी. अब उसे शादी कर के दुलहन लाने और उस के साथ सुहागरात मनाने का इंतजार था. उस का पूरा घर नातेरिश्तेदारों से भरा हुआ था. दूरदूर से रिश्तेदार आए हुए थे.

उन सब के बीच पहुंच कर रानी ने हंगामा खड़ा कर दिया. वह दनदनाती हुई घर में दाखिल हुई और एक कमरे में कब्जा कर के बैठ गई. पीछे उस के घर वाले भी थे. इस के बाद वहां पर खूब हाईवोल्टेज ड्रामा चला. दोनों पक्षों में जम कर कहासुनी हुई.

रानी ने साफ कह दिया कि पप्पू राव की बीवी सिर्फ और सिर्फ वह है. और पप्पू की शादी सिर्फ और सिर्फ उस से ही होगी. वह अब इस घर को छोड़ कर नहीं जाएगी. रानी के घर वालों ने भी उस का सपोर्ट किया. वह रानी को पप्पू के घर छोड़ कर चले गए, मगर उस से फोन पर लगातार संपर्क में रहे.

यह 15 फरवरी, 2022 की बात है. पप्पू के घर में घुसने से पहले रानी ने महिला थाने में जा कर पप्पू और उस के घरवालों के खिलाफ रिपोर्ट भी करवाई थी. पुलिस ने उसे काररवाई का आश्वासन भी दिया था.

hindi-manohar-love-crime-story

मामला प्यार में धोखाधड़ी का था. शादी का सपना दिखा कर एक लड़की की इज्जत लूटी गई थी. रानी को उम्मीद थी कि पप्पू के घर में उस के होने से उस की शादी टूट जाएगी, मगर ऐसा हुआ नहीं. पप्पू के घर वाले 16 फरवरी को बारात ले जाने की तैयारियों में जुटे रहे. रानी के रोनेधोने का उन पर कोई असर नहीं हुआ.

बिहार के बगहा जिले में में भैरोगंज थाना क्षेत्र  के सिरिसिया गांव में अपने बेवफा प्रेमी के घर में धरने पर बैठी रानी का फोन 16 फरवरी को रात 10 बजे अचानक बंद हो गया. उस के भाई ने बड़ी कोशिश की, मगर रानी से कोई संपर्क नहीं हो पाया.

घर वाले भागेभागे पप्पू के घर पहुंचे. मगर रानी वहां भी नहीं थी. जिस कमरे में वह धरना दे रही थी, उस कमरे के दरवाजे पर ताला लटका हुआ था. पप्पू के घर वाले ठीक से जवाब नहीं दे रहे थे. कोई कह रहा था, ‘वो चली गई. कहां गई यह हमें क्या पता.’

रानी के घर वाले पूरे गांव में उसे ढूंढते रहे. मगर उस का कुछ अतापता नहीं चला. घर वालों को उस की हत्या का शक हुआ तो उन्होंने फिर भैरोसिंह थाने में जा कर गुहार लगाई. पुलिसकर्मी तब भी उन्हें आश्वासन देते रहे कि हम काररवाई करेंगे.

कोई काररवाई न होते देख रानी के घर वालों ने बगहा के एसडीपीओ कैलाश प्रसाद से गुहार लगाई. मामला जब एसडीपीओ के कान में पड़ा तो उन्होंने भैरोगंज थाने के प्रभारी लालबाबू प्रसाद से जवाब तलब किया.

लालबाबू प्रसाद ने कहा कि मुझे घटना की कोई सूचना नहीं है. लालबाबू ने बड़े ठंडे लहजे में कहा कि 15 फरवरी को उन्हें सूचना मिली थी कि प्रेम प्रसंग को ले कर युवती द्वारा विवाद किया जा रहा है. इस मामले की जांच चल रही है.

एसडीपीओ कैलाश प्रसाद ने डांट पिलाई तो थानाप्रभारी एक्शन में आए और रानी के गायब होने के 3 दिन बाद टीम बना कर पप्पू के घर पर दबिश दी गई, जहां पप्पू शादी कर के दुलहनिया घर ले आया था और बस सुहागरात मनाने की तैयारी में था.

पुलिस पप्पू को गिरफ्तार कर के थाने ले आई. उस के साथ उस की मां और चचेरे भाई को भी गिरफ्तार किया गया. पहले तो तीनों जवाब देने में आनाकानी करते रहे, मगर जब हवालात में तीनों से सख्ती की गई तो उन की जुबान खुल गई.

आरोपियों ने बताया कि रानी को वे जबरन एक बोलेरो गाड़ी में बिठा कर सुदूर वाल्मीकि टाइगर रिजर्व के चिउटहां के जंगल में ले गए थे, जहां गला घोट कर उस की हत्या करने के बाद उस के शव को एक जगह गड्ढा खोद कर उन्होंने दफना दिया है.

पप्पू की निशानदेही पर पुलिस उस स्थान पर पहुंची, जहां रानी की लाश गाड़े जाने की बात आरोपियों ने कही थी. पुलिस ने उस जगह की खुदाई करवाई तो कुछ ही देर में तेज बदबू के साथ रानी का शव दिख गया.

गड्ढे के अंदर और शव के चारों ओर काफी मात्रा में नमक डाला गया था ताकि शव जल्दी गल जाए. इस से यह पता चला कि रानी की हत्या से पहले पूरी प्लानिंग की गई थी.

जंगल में जगह तलाशना, वहां गहरा गड्ढा खोदना, नमक की बोरियां ला कर उस में डालना आदि बताता है कि पूरे कांड को कई लोगों की मदद से अंजाम दिया गया होगा.

पूछताछ में पता चला कि रानी की हत्या में पप्पू के परिवार के उदय प्रताप राव, सुशील राव, बलदेव राव के अलावा कुछ और लोग शामिल थे. मगर पुलिस सिर्फ 3 लोगों को ही गिरफ्तार कर सकी थी.

पुलिस ने वह बोलेरो गाड़ी भी जब्त कर ली, जिसे रानी को जंगल ले जाने में इस्तेमाल किया गया था.

गांव वालों ने बताया कि शादी के झांसे में ले कर पप्पू ने इस से पहले भी 3 लड़कियों के साथ संबंध बनाए थे. जिस में से एक मामले में शिकायत भी हुई थी.

मगर उस की फितरत नहीं बदली और उस ने रानी के साथ फिर वही हरकत की. लेकिन रानी ने जब हंगामा किया और उस के घर में घुस कर बैठ गई तो वह गुस्से से भर गया. अगले दिन उस की शादी भी होनी थी. इसलिए रानी से मुक्ति पाने के लिए उस ने हमेशा के लिए उसे सुला दिया.

इस पूरे मामले में पुलिस की हीलाहवाली और महिला थाने में रिपोर्ट दर्ज होने के बाद तुरंत कोई काररवाई न होने से पीडि़त लड़की की हत्या हो गई.

अगर महिला थाने में केस दर्ज होने के तुरंत बाद पुलिस ने काररवाई की होती और आरोपियों को थाने बुला कर पूछताछ शुरू कर दी गई होती तो पप्पू और उस के घर वालों का हौसला इतना न बढ़ता कि लड़की को कार में डाल कर जंगल ले जाएं और मार कर दफना दें. जबकि रानी के घर वाले और पूरा गांव जानता था कि रानी पप्पू के घर में है.

पूरा गांव वहां हुए तमाशे का साक्षी था, बावजूद इस के गांवदेहातों में पुलिस की निष्क्रियता इतनी ज्यादा है कि किसी के मन में कानून को ले कर कोई डर नहीं है.

ऊंची जाति के लड़के नीची जाति की लड़कियों का शारीरिक शोषण करते हैं, उन्हें बरगलाते हैं, भगा ले जाते हैं और कुछ दिन के मनोरंजन के बाद छोड़ देते हैं. अधिकांश मामलों में तो शिकायत ही दर्ज नहीं होती. मगर जब कोई

लड़की हिम्मत कर के शिकायत दर्ज करवाती भी है तो पुलिस की उदासीनता के चलते उस का अंजाम यही होता है जो रानी का हुआ.

आरोपियों से पूछताछ के बाद पुलिस ने उन्हें न्यायालय में पेश किया, जहां से उन्हें जेल भेज दिया गया.

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...