केरल के कोचीन के एक हायर सैकंडरी स्कूल में घटित घटना को पढ़ कर आप भी हैरान हो जाएंगे. घटना कुछ यों है : कक्षा में 2 छात्र स्कूल समय से देरी से पहुंचते हैं और बेहद थके हुए दिखाई देते हैं. इस बात की खबर दूसरे छात्र तुरंत अध्यापकों को देते हैं. अध्यापक छात्रों को स्टाफ रूम में बुलाते हैं और छात्रों से विस्तृत पूछताछ करते हैं.

बच्चों से पूछताछ करने पर जो सचाई सामने आती है वह हैरान कर देने वाली है. दरअसल, उन दोनों छात्रों ने नशीले पदार्थों का सेवन किया हुआ था. केरल में स्कूली छात्रों के बीच नशीले पदार्थों का सेवन तेजी से जोर पकड़ रहा है. स्कूल से क्लास मिस कर के बाहर घूमने वाले छात्रों पर जब पुलिस ने निगरानी रखी तो कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए.

राज्य की ही एक अन्य घटना में पता चला कि ड्रग्स माफिया ने स्कूल जाते बच्चे को पहले पत्थर मार कर गिरा दिया और फिर नशीले पदार्थ इंजैक्ट करने की कोशिश की. स्कूली बच्चों में नशीले पदार्थों का सेवन तेजी से बढ़ रहा है. केरल के अनेक जिलों के कई बच्चे पुलिस को कुछ ऐसी ही घटनाओं में लिप्त मिले. इन में अधिकांश बच्चे शराब व नशीले पदार्थों की लत के शिकार थे. पुलिस ने बच्चों के अलावा ऐसे समूहों को भी पकड़ा जो स्कूली बच्चों को निशाना बना कर यह धंधा करते हैं.

नशीले पदार्थों की लत

पुलिस जांच में यह बात सामने आई है कि एक बार मित्रों के आग्रह पर नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले बच्चे इस की लत का शिकार हो जाते हैं और बारबार नशीले पदार्थों के प्रयोग के लिए मजबूर हो जाते हैं. पुलिस ने हाल ही में क्लास मिस कर के इधरउधर घूमते, नशे का सेवन करते अनेक छात्रों को धरपकड़ा था.

अकेले कोट्टयम शहर से ऐसे 178 छात्र पकड़े गए हैं. कोट्टयम वैस्ट के सर्कल इंस्पैक्टर ए जे थौमस बच्चों में बढ़ रहे नशीले पदार्थों के व्यापक प्रयोग के बारे में कहते हैं, ‘‘घर से स्कूल जाने के लिए स्कूल यूनिफौर्म पहन कर ये बच्चे स्कूल जाने का ढोंग रचते हैं. वे स्कूल न पहुंच कर कपड़े बदल कर पार्क, मौल, रैस्टोरैंट में समय गुजारते हैं और नशीले पदार्थों का इस्तेमाल करने के बाद सिनेमा देखने में भी समय बिताते हैं.

जब कोट्टयम पुलिस ने कोट्टयम वैस्ट से ऐसे 112 बच्चों को और कोट्टयम ईस्ट से 64 बच्चों को ढूंढ़ा और उन से पूछताछ की तो पता चला कि ये बच्चे स्कूल से भाग कर मौजमस्ती कर रहे थे. पुलिस ने घटना की सूचना बच्चों के परिवार वालों को दी और उन से बच्चों के बारे में बात की.’’

पुलिस के नेतृत्व में गुरुकुलम

जब कोट्टयम पुलिस की जांच में विद्यार्थियों के स्कूल छोड़ कर नशीले पदार्थों में लिप्त होने की बात सामने आई और बच्चों से विस्तृत पूछताछ करने पर पता चला कि ये बच्चे शराब और नशीले पदार्थों की लत के शिकार थे, तब ऐसे बच्चों को नशे की इस गिरफ्त से बचाने के लिए पुलिस के नेतृत्व में गुरुकुलम योजना शुरू की गई.

योजना के अंतर्गत बच्चे कक्षा में पूरे समय उपस्थित रहें, इस बात का ध्यान रखा जाता है और जो बच्चे उपस्थित नहीं होते उन की जानकारी एसएमएस द्वारा पुलिस को दी जाती है. बच्चे नशीले पदार्थों से कैसे दूर रहें, इस बात पर भी बच्चों की काउंसलिंग की जाती है. इस योजना की जानकारी स्कूलों के अध्यापकों को भी दी गई है ताकि वे बच्चों पर निगरानी रखें व उन्हें सही दिशा दें. पुलिस द्वारा की गई जांच में यह बात भी सामने आई है कि कमजोर तबके के परिवारों के बच्चे ही इस प्रकार के गलत रास्तों पर भटक जाते हैं.

स्कूल परिसर में ड्रग्स माफिया

कुछ महीने पहले केरल के कासर्गोड जिले में स्कूली बच्चों को नशीले पदार्थों का शिकार बनाने वाले ड्रग्स माफिया का खुलासा हुआ था. पुलिस जांच से यह बात सामने आई कि यह माफिया बच्चों को अपना शिकार बनाने के लिए स्कूलों के आसपास की दुकानों में पैन की तरह दिखने वाली सिगरेट बेचने के लिए रखते हैं. इस सिगरेट में पानमसाले का अंश अधिक होता है. एक अन्य घटना में स्कूल की छात्रा ने अपने जन्मदिन पर स्कूल में मिठाई बांटी.

मिठाई का स्वाद अध्यापक को अजीब लगने पर जब उस की जांच की गई तो उस में नशीले पदार्थों की मिलावट पाई गई और साथ ही, यह भी मालूम पड़ा कि ये मिठाइयां स्कूल के आसपास की दुकानों में ही सप्लाई की जाती हैं. यह माफिया बच्चों को अपना शिकार बनाने के लिए सोशल साइट्स व धार्मिक चिह्नों का भी इस्तेमाल करता है. मोबाइल मैसेजेस द्वारा भी यह अपने उद्देश्य को पूरा करता है. नशीले पदार्थों को बच्चों तक पहुंचाने के लिए माफिया कई तरह की मालाएं, लौकेट, खास रंग, चप्पल, बैग आदि निशानी के तौर पर इस्तेमाल करता है.

लत के पीछे इंटरनैट, मोबाइल

बच्चों में इंटरनैट व मोबाइल का दुरुपयोग बढ़ रहा है. इंटरनैट व मोबाइल पर अश्लील वीडियो देखने वाले बच्चों की मानसिक अवस्था पर दुष्प्रभाव पड़ता है और वे गलत राह की ओर अग्रसर हो जाते हैं. बच्चों को इस से बचाने के लिए मातापिता को चाहिए कि वे बच्चों को इस से बचाने के लिए उन पर निगरानी रखें कि वे कौनकौन सी साइट्स देख रहे हैं. बच्चा अगर बाहर किसी अनजान व्यक्ति से मिलता है तो इस बात की भी जानकारी रखें.

बच्चों के दोस्तों व उन के परिवार वालों से भी मेलजोल रखें और बढ़ते बच्चों को समयसमय पर सही दिशानिर्देश दें ताकि वे नशे की आदतों का शिकार हो कर गलत हाथों में न पड़ें. कई बार मातापिता के बीच अलगाव व झगड़े भी बच्चों को बाहरी दुनिया की ओर आकर्षित करते हैं. जब बच्चों को घर में स्वस्थ व खुशहाल माहौल नहीं मिलता और मातापिता व बच्चों के बीच सौहार्दपूर्ण रिश्ता नहीं होता तब भी बच्चे गलत दोस्तों की संगत में पड़ जाते हैं और गलत राह पर चलने लगते हैं. घर के खुशहाल माहौल के अभाव में बच्चे स्वयं को असुरक्षित महसूस करते हैं और सुरक्षा की कमी से मानसिक संघर्ष से जूझते हैं.

तीजतन, ऐसी अवस्था से मुक्ति पाने के लिए नशीले पदार्थों का प्रयोग करना शुरू कर देते हैं और इस तरह उन्हें नशीले पदार्थों की लत लग जाती है. हाल ही में एक बच्चे ने घर में किसी सदस्य के न होने पर घर में रखी शराब पी ली और बेहोश हो कर गिर पड़ा.

शोषण का शिकार बच्चे

शराब एवं नशीले पदार्थों का सेवन करने वाले बच्चे शारीरिक शोषण का शिकार भी आसानी से बनते हैं. चूंकि इन बच्चों की नशीले पदार्थों के सेवन के कारण सोचनेसमझने की शक्ति क्षीण हो जाती है. और ऐसे में अगर परिवार की ओर से स्वस्थ माहौल न मिले तो ये बच्चे अवैध रिश्तों की ओर आकर्षित हो जाते हैं. परिणामस्वरूप ऐसे बच्चे सामान्य जिंदगी से दूर होने लगते हैं.

बच्चों को समय दें

बढ़ते बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए मांबाप का प्यार और देखभाल बहुत जरूरी होती है. बच्चे गलत राह की ओर न बढ़ें, इस के लिए जरूरी है कि परिवार के सभी लोग एकसाथ समय व्यतीत करें, इकट्ठे खाना खाएं, हंसीमजाक करें. अभिभावक बच्चों से उन की शिक्षा, दिनचर्या और दोस्तों के बारे में जानकारी लें.

बच्चों को घर से बाहर घुमानेफिराने ले जाएं. बच्चों को हमेशा यह एहसास दिलाएं कि आप उन के साथ हैं. बच्चों के जन्मदिन पर व अच्छा काम करने पर उन्हें उपहार दें, उन की तारीफ करें. बच्चों से उन की समस्या के बारे में जानें व उस का हल निकालने में उन की मदद करें. अगर आप समस्या सुलझाने में असमर्थ हों तो मनोचिकित्सक व काउंसलर की सहायता लें.

नशे की लत में डूबे बच्चों को सामान्य जिंदगी की ओर लाने में अभिभावकों का योगदान महत्त्वपूर्ण है, इस में जरा भी देरी न करें. बच्चे देश का भविष्य हैं, उन्हें स्वस्थ व सुरक्षित जीवन जीने के लिए प्रेरित करें.

जागरूक करें बच्चों को

क्लीनिकल साइक्लौजिस्ट डा. विपिन वी रोलडेंट का इस बारे में कहना है कि बच्चे घर और बाहर की परिस्थितियों को बहुत जल्दी समझते हैं और उन से प्रभावित भी होते हैं. वे हर नई बात को अपनाने की चाहत रखते हैं. घर में अगर पिता शराब का सेवन करता हो तो बच्चा भी इस लत का शिकार हो सकता है.

बच्चों को नशीले पदार्थों से दूर रखने के लिए उन्हें जागरूक करना जरूरी है. स्कूली पाठ्यक्रम के साथसाथ बच्चों को नशे से दूर रहने के बारे में भी जानकारी दी जानी चाहिए. वहीं, नशे के शिकार बच्चों को काउंसलिंग व चिकित्सा द्वारा सामान्य जिंदगी की ओर लाने का प्रयास किया जाना चाहिए.

– डा. विपिन वी रोलडेंट
मनोचिकित्सक

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...