25 वर्षीय अंकिता पिसुदे महाराष्ट्र के वर्धा जिले के गांव दरोदा की रहने वाली थी. वह हिंगनघाट तालुका नांदोरी चौक स्थित मातोश्री आशाताई कुमारन डिग्री कालेज में बतौर प्रोफेसर कार्यरत थी. यह कालेज उस के गांव से लगभग 75 किलोमीटर दूर था, इसलिए वह रोजाना कालेज बस से आतीजाती थी. उस के पढ़ाने का तरीका इतना सरल था कि सभी छात्रछात्राएं उस से खुश रहते थे.

3 फरवरी, 2020 सोमवार का दिन था. उस दिन अंकिता हिंगनघाट के बस स्टाप पर उतर कर नांदोरी चौक स्थित अपने कालेज जा रही थी. अभी वह कालेज से 100 कदम की दूरी पर ही थी कि तभी अचानक विकेश नागराले ने मोटरसाइकिल से उस का रास्ता रोक लिया.

विकेश अंकिता के मोहल्ले में ही रहता था. अचानक उसे सामने देख अंकिता बुरी तरह डर गई. जिस तरह से उस ने रास्ता रोका था, वह शुभ संकेत नहीं था.

‘‘यह क्या बदतमीजी है विकेश?’’ अंकिता उस पर भड़कते हुए बोली, ‘‘तुम ने मेरा रास्ता क्यों रोका और तुम यहां क्या कर रहे हो?’’

‘‘मैं यहां क्या कर रहा हूं, तुम जान जाओगी और रास्ता क्यों रोका, यह तुम से अच्छा और कौन जान सकता है.’’ विकेश ने सख्त शब्दों में कहा.

‘‘देखो विकेश, बहुत तमाशा हो चुका है. मेरा पीछा बंद करो और मेरा रास्ता छोड़ दो.’’ अंकिता ने गुस्से में कहा.

‘‘तमाशा मैं नहीं, तुम कर रही हो अंकिता. आखिर तुम मेरे प्यार को मान क्यों नहीं लेतीं. देखो, हम दोनों एकदूसरे के लिए बने हैं. दोनों मिल कर एक ऐसी दुनिया बसाएंगे, जहां हम दोनों के सिवा और कोई नहीं होगा.’’ विकेश बोला.

‘‘विकेश, यह तुम्हारी गलतफहमी है. मुझे न तुम से पहले प्यार था और न आज है. यह बात मैं तुम से न जाने कितनी बार कह चुकी हूं, लेकिन तुम्हारी समझ में बात आती ही नहीं. हम सिर्फ एक दोस्त थे, लेकिन तुम्हारी हरकतों ने दोस्ती को भी इस लायक नहीं छोड़ा कि मैं तुम्हें दोस्त मान सकूं.’’ अंकिता ने कहा.

‘‘मुझ से भूल हुई थी अंकिता, मुझे माफ कर दो.’’ विकेश ने अंकिता के सामने हाथ जोड़े फिर कान पकड़ते हुए माफी मांगी.

‘‘देखो विकेश, तुम अच्छे और समझदार युवक हो, जो तुम चाहते हो वह कभी नहीं होगा. तुम्हारी शादी हो गई है. घर में सुंदर पत्नी और बच्ची है. मेरे पीछे अपना समय खराब मत करो. अपने परिवार पर ध्यान दो और मुझे भूल जाओ.’’ अंकिता ने समझाते हुए कहा.

‘‘तो क्या यह तुम्हारा आखिरी फैसला है?’’ विकेश ने निराशाभरे शब्दों में पूछा.

‘‘हां,’’ अंकिता ने सख्त शब्दों में जवाब दिया.

‘‘अंकिता यही तो मुश्किल है, न तो मैं तुम्हें भूल सकता हूं और न तुम्हारे बिना रह सकता हूं. इस के लिए तो सिर्फ अब एक ही रास्ता बचा है,’’ कहते हुए विकेश नागराले का चेहरा लाल हो गया.

‘‘एक ही रास्ता…क्या मतलब है तुम्हारा, क्या कहना चाहते हो तुम?’’ अंकिता ने प्रश्न किया, ‘‘देखो विकेश, तुम ऐसा कुछ नहीं करोगे कि बाद में पछताना पड़े. अब मेरा रास्ता छोड़ो. मुझे कालेज के लिए देर हो रही है.’’

जब विकेश को लगा कि अंकिता मानने वाली नहीं है और न ही वह उस की बातों को तवज्जो दे रही है तो वह गुस्से से भर उठा. उस ने अपनी मोटरसाइकिल की डिक्की से पैट्रोल भरी बोतल निकाली और अंकिता के ऊपर उड़ेल कर आग लगाते हुए बोला, ‘‘तुम अगर मेरी नहीं हो सकी तो मैं तुम्हें किसी और की भी नहीं होने दूंगा.’’

इस के बाद वह फरार हो गया.

आग के गोले में लिपटी अंकिता को जब उधर से गुजर रही कुछ छात्राओं ने देखा तो वे अंकिता की मदद के लिए चीखनेचिल्लाने लगीं. छात्राओं की चीखपुकार सुन कर कई लोग दौड़े आए. उन के हाथों में जो कुछ था, उसे ले कर उन्होंने अंकिता की मदद करने की कोशिश की.

जलती अंकिता पर पानी डाल कर आग बुझाई गई. लेकिन तब तक काफी देर हो चुकी थी. उस का सिर, चेहरा, हाथ, पीठ, गरदन झुलस गई थी, उस की दोनों आंखें भी चली गई थीं. उसे इलाज के लिए तुरंत हिंगनघाट के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचाया गया. इस मामले की जानकारी पुलिस कंट्रोल रूम के साथसाथ हिंगनघाट पुलिस थाने को भी दे दी गई थी.

थाना हिंगनघाट के थानाप्रभारी सत्यवीर बांदीवार ने यह खबर सुनी तो बिना देर किए उन्होंने इस बारे में वरिष्ठ अधिकारियों को बताया और पुलिस टीम के साथ घटनास्थल की ओर निकल गए. कुछ पुलिसकर्मियों को घटनास्थल पर छोड़ कर थानाप्रभारी हिंगनघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे.

फिल्मी अंदाज में घटी इस इस मार्मिक घटना को पूरे जिले में फैलते देर नहीं लगी. जिस ने भी सुना और देखा, उस का कलेजा मुंह तक आ गया. घटना की जानकारी मिलते ही अंकिता के कालेज प्रशासन ने छुट्टी घोषित कर दी.

कालेज का सारा स्टाफ और छात्रछात्राएं प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के परिसर में एकत्र हो कर अंकिता के स्वस्थ होने की दुआ मांग रहे थे. इस के बाद उन्होंने थानाप्रभारी से मांग की कि वह हमलावर को शीघ्र गिरफ्तार कर उस के खिलाफ सख्त काररवाई करें.

थानाप्रभारी ने आश्वासन दिया कि वह जल्दी ही हमलावर को गिरफ्तार कर सींखचों के पीछे भेज देंगे. घटना की खबर पाते ही नागपुर के पुलिस कमिश्नर डा. भूषण कुमार उपाध्याय, डीएसपी तृप्ति जाधव तत्काल हिंगनघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए. डाक्टरों से बातचीत के बाद उन्होंने बुरी तरह जली अंकिता का निरीक्षण किया और थानाप्रभारी सत्यवीर बांदीवार को आवश्यक दिशानिर्देश दिए.

अंकिता 50 प्रतिशत जल चुकी थी. उस की स्थिति काफी नाजुक थी. डाक्टरों ने उस की गंभीरता को देखते हुए उसे औरेंज सिटी हौस्पिटल ऐंड रिसर्च सेंटर भेजने की सलाह दी.

थानाप्रभारी इस घटना की खबर अंकिता के परिवार वालों को दे चुके थे. बेटी के साथ घटी घटना की खबर पाते ही अंकिता के परिवार वाले सन्न रह गए. घर में रोनापीटना मच गया. उन्हें जिस बात का डर था, वही हुआ. वे जिस हालत में थे, वैसे ही हिंगनघाट प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की ओर दौड़ पड़े. करीब डेढ़ घंटे में वे स्वास्थ्य केंद्र पहुंच गए.

स्वास्थ्य केंद्र पहुंचने पर थानाप्रभारी सत्यवीर बांदीवार ने उन्हें सांत्वना दे कर फौरी तौर पर पूछताछ की. अंकिता के परिवार वालों ने इस मामले में सीधेसीधे विकेश नागराले का हाथ बताया और कहा कि विकेश नागराले ही वह युवक है जो उन की बेटी अंकिता से एकतरफा प्यार करता था.

वह आए दिन उसे परेशान किया करता था. अंकिता के परिवार वालों के बयान के बाद अंकिता को नागपुर औरेंज सिटी हौस्पिटल ऐंड रिसर्च सेंटर भेज दिया गया.

अंकिता के परिवार वालों के बयान पर थानाप्रभारी सत्यवीर बांदीवार ने अपनी एक विशेष टीम के साथ विकेश नागराले की तलाश शुरू कर दी. फिर 4 फरवरी यानी घटना के दूसरे दिन ही उसे गिरफ्तार कर लिया. मगर इस के बाद भी मामला शांत नहीं हुआ.

चूंकि मामला एक प्रतिष्ठित परिवार की प्रोफेसर से जुड़ा था, इसलिए महाराष्ट्र के दैनिक समाचारपत्रों ने खबरों को हवा दे दी, जिस की आंच से महाराष्ट्र शासन भी नहीं बचा. भारी संख्या में लोग सड़कों पर उतर आए. प्रदेश में अशांति पैदा न हो, इसलिए महाराष्ट्र सरकार ने भी इसे गंभीरता से लिया. मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने अंकिता के इलाज के लिए अपने मुख्यमंत्री राहत कोष का मुंह खोल दिया.

महाराष्ट्र महिला विकास और स्वास्थ्य मंत्री यशोमती ठाकुर ने अंकिता के इलाज के लिए मुंबई के डाक्टरों का एक दल तुरंत नागपुर के औरेंज सिटी अस्पताल के लिए रवाना कर दिया. डाक्टरों की टीम अंकिता के इलाज में जुट गई लेकिन अथक प्रयासों के बावजूद अंकिता जिंदगी की लड़ाई हार गई.

घटना के 8 दिन बाद 10 फरवरी को सुबह लगभग 7 बजे अंकिता ने दुनिया को अलविदा कह दिया.

अंकिता की मौत की खबर वर्धा जिले के अलावा नागपुर में भी फैल गई. इस के बाद तो मानो भूचाल सा आ गया था. नाराज लोग एक बार फिर सड़कों पर उतर आए और उन्होंने जगहजगह प्रदर्शन करने शुरू कर दिए. आक्रोशित भीड़ ने कलेक्टर हाउस और पुलिस मुख्यालय को घेर लिया. प्रदर्शनकारी अभियुक्त को फांसी के साथसाथ अंकिता के परिवार वालों को सरकारी नौकरी देने की मांग करने लगे. गुस्साई भीड़ ने नागपुर-हैदराबाद हाइवे को जाम कर दिया.

आखिर नागपुर वर्धा डीएम के लिखित आदेश पर आंदोलन शांत हुआ. महाराष्ट्र शासन ने मामले को फास्टट्रैक कोर्ट में चलाने का आदेश दिया. साथ ही इस क्रिमिनल केस को लड़ने के लिए मुंबई के जानेमाने सरकारी वकील उज्ज्वल निकम को नियुक्त किया.

27 वर्षीय विकेश नागराले उसी गांव दरोदा का रहने वाला था, जिस गांव में अंकिता पिसुदे रहती थी. अंकिता पिसुदे की पारिवारिक आर्थिक स्थिति काफी मजबूत थी. उस के पिता गांव के जानेमाने काश्तकार थे.

अंकिता और विकेश नागराले के स्तर का कोई मेल नहीं था. विकेश के पिता मध्यम श्रेणी के किसान थे. उनके पास नाममात्र की खेती थी. विकेश पढ़ाईलिखाई में तेज और महत्त्वाकांक्षी युवक था.

स्कूल एक ऐसी पाठशाला है, जहां अमीरगरीब का कोई भेदभाव नहीं होता. साथ ही दोस्ती और प्यार के बीच कोई दीवार भी नहीं होती. यही विकेश नागराले और अंकिता के साथ हुआ. एक ही गांव और एक स्कूल में होने के नाते दोनों के बीच दोस्ती हो गई थी.

दोनों एक साथ स्कूल आतेजाते थे. एक ही कक्षा में पढ़ते थे. पढ़ाई में दोनों एकदूसरे की मदद करते थे. दोनों साथ मिल कर स्कूल का होमवर्क करते थे. कभी अंकिता विकेश के घर तो कभी विकेश अंकिता के घर पर आ जाता था.

इंटरमीडिएट तक की शिक्षा दोनों ने साथसाथ ली थी. इंटरमीडिएट पास करने के बाद अंकिता के परिवार ने उस के अच्छे भविष्य के लिए आगे की पढ़ाई का बंदोबस्त नागपुर शहर में कर दिया.

नागपुर कालेज से पढ़ाई करने के बाद अंकिता प्रोफेसर बन गई थी, जबकि विकेश नागराले ने आर्थिक स्थिति के कारण आगे की पढ़ाई छोड़ रेलवे में कैटरिंग का काम शुरू कर दिया था.

रास्ते अलगअलग थे. लेकिन उन की दोस्ती में कोई फर्क नहीं आया था. अंकिता जब भी कालेज से छुट्टी पाती, विकेश के साथ घूमतीफिरती, जिस का विकेश ने अलग मतलब निकाल लिया था. वह अंकिता की दोस्ती को उस का प्यार समझ बैठा था. जबकि वह दोस्ती सिर्फ औपचारिकता भर थी.

अंकिता जब भी सामने आती थी, विकेश के दिल की धड़कनें बढ़ जाती थीं. अंकिता का रंगरूप उस की आंखों में समा जाता था. उसे ले कर वह रंगीन सपनों में खो जाता था. इसी गलतफहमी में विकेश ने जब अपनी सीमाओं को लांघना चाहा तो उन की दोस्ती में दरार आ गई. विकेश के इस अनुचित व्यवहार से अंकिता के मन को गहरी ठेस लगी और उस ने उस से दूरी बना ली. जब विकेश को महसूस हुआ कि उस से गलती हो गई है तो गलती का अहसास होने के बाद वह माफी के लिए कई बार अंकिता के सामने आया.

एक दिन उस ने अंकिता का रास्ता रोका तो अंकिता ने उसे भाव नहीं दिया. उलटे उस ने विकेश की शिकायत अपने परिवार वालों से कर दी. अंकिता के परिवार वालों ने विकेश नागराले के परिवार वालों को आड़े हाथ लिया और उन्हें चेतावनी दे कर थाने में रिपोर्ट दर्ज कराने की धमकी दी.

विकेश की हरकतों से दुखी उस के घर वालों ने उस की शादी कर देने में भलाई समझी. आखिर 2018 के जनवरी महीने में उस की शादी कर दी गई. शादी के डेढ़ साल बाद वह एक बच्ची का पिता भी बन गया था. फिर भी वह अंकिता को भूल नहीं पाया.

जब भी वह अंकिता को सामने पाता तो उस से बात करने की कोशिश करता, तब अंकिता उसे दुत्कार देती थी. अंकिता की इस बेरुखी से उस के दिल को आघात पहुंचता.

घटना से करीब 4 महीने पहले उस ने अंकिता की बेरुखी के चलते फिनायल पी कर आत्महत्या करने की कोशिश की थी, लेकिन डाक्टरों ने किसी तरह उसे बचा लिया था.

मामला दोनों परिवारों की प्रतिष्ठा का था, इसलिए बात पुलिस तक नहीं पहुंची थी. इस हादसे से निकलने के बाद भी जब अंकिता को उस के प्रति कोई हमदर्दी नहीं हुई तो उस के मन में भी अंकिता के लिए नफरत जाग उठी, जो एक क्रूर भावना में बदल गई. उस की इस भावना की आग तब और भड़क गई, जब उसे यह बात मालूम पड़ी कि अंकिता की शादी तय हो गई है. तभी उस ने फैसला लिया कि अंकिता अगर उस की नहीं हुई तो वह अंकिता को किसी और की भी नहीं होने देगा.

घटना के दिन विकेश नागराले ने अपनी मोटरसाइकिल से एक बोतल पैट्रोल निकाल कर डिक्की में रख लिया और घटनास्थल पर अंकिता से पहले पहुंच कर उस का इंतजार करने लगा. अपने तय समय पर जब अंकिता बस स्टाप पर उतर कर कालेज की तरफ बढ़ी, तभी विकेश नागराले उस के सामने आ कर खड़ा हो गया. फिर उस ने वारदात को अंजाम दे दिया.

घटना के बाद वह भाग कर अपनी ससुराल में जा कर छिप गया था, जहां से पुलिस टीम ने उसे अपनी गिरफ्त में ले लिया.

विकेश नागराले से विस्तृत पूछताछ के बाद पुलिस ने उसे भादंवि की धारा 307, 326, 302 के तहत गिरफ्तार कर कड़ी सुरक्षा में महानगर मजिस्ट्रैट के सामने पेश, जहां से उसे जेल भेज दिया गया.

—कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित

सौजन्य: सत्यकथा, अप्रैल 2020

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...