राजधानी दिल्ली से सटे गजियाबाद के कवि नगर थाने की पुलिस 35 वर्षीय महेंद्र राणा नाम के व्यक्ति की मौत को ले कर उलझ गई थी. उस की लाश की स्थिति और डबडबाए आंसुओं से भरी पत्नी समेत रोतेबिलखते बच्चों को देख कर पुलिस ने शुरुआत में आत्महत्या का मामला समझ लिया था.

दरअसल, उस की पत्नी कविता 30 नवंबर,2022 की रात अपने पति महेंद्र राणा को गाजियाबाद के सर्वोदय अस्पताल में ले कर पहुंची थी. वह उसी अस्पताल में नर्स थी.

महेंद्र राणा की हालत देखते ही इमरजेंसी में तैनात डाक्टर ने कहा, ‘‘क्या कविता, इतनी समझदार नर्स हो कर भी तुम ने इसे लाने में देर क्यों कर दी?’’

‘‘सर! मैं इन की हालत देख कर घबरा गई थी…कुछ समझ में नहीं आ रहा था कि क्या करूं?’’ कविता रूआंसी हो कर बोली.

‘‘ठीक है, ठीक है! अब जल्द से वार्डबौय को बुला कर औक्सिजन लाने को बोलो.’’ कह कर डाक्टर ने महेंद्र के सीने को दोनों हथेलियों से दबा कर दिल को पंपिंग करना शुरू कर दिया.

डाक्टर के ऐसा करते ही महेंद्र के मुंह से कुछ निकलने लगा. तभी डाक्टर ने कहा, ‘‘अरे, यह क्या, इस के मुंह में गुटखा भरा है!… आ कर निकालो इसे!’’

‘‘जी सर!… यही तो मुसीबत है!! बारबार कह कर मैं थक गई हूं. इन का गुटखा छूटता ही नहीं है!’’ कविता बोली.

‘‘ठीक है! ठीक है!! तुम्हारा पति जल्द अच्छा हो जाएगा… उस के बाद इसे समझा देना… गुटखा तो एकदम बंद कर दे…! और क्याक्या नशा करता है तुम्हारा पति?’’ डाक्टर जांच के साथसाथ सवाल भी करते जा रहा था.

जैसे ही कविता आधी रात के करीब बेहोशी की हालत में अपने पति को इमरजेंसी के गेट पर ले कर आई, उस के साथ काम करने वाले दूसरी नर्स और स्टाफ वाले चौंक गए. उन्होंने कविता के पति को आटो से स्ट्रेचर पर लिटाने और इमरजेंसी वार्ड में पहुंचाने में मदद की.

वहां तैनात डाक्टरों ने भी देरी किए बगैर कविता के पति का इलाज शुरू कर दिया. तबतक कविता ने मरीज की भरती का पर्चा बनवा लिया था.

डाक्टर ने वार्डबौय की मदद से फटाफट बेहोश महेंद्र की नाक में औक्सिजन लगाई. इमरजेंसी जांच के लिए हर्टबीट जांचने वाली मशीन भी लगा दी गई… लेकिन मशीन में दिल की धड़कनों का जरा भी संकेत नहीं मिला. जब डाक्टर हथेलियों से उस के सीने पर दबाव बनाते तब मशीन की स्क्त्रीन पर थोड़ी हरकत होती लेकिन फिर बंद हो जाती.

डाक्टर के साथसाथ कविता भी अपने पति की नब्ज टलोलने लगी. नब्ज में उसे भी कोई गति नहीं मिली…फिर वह मायूसी से डाक्टर के चेहरे को देखने लगी…डाक्टर ने भी उस के चेहरे को देखा और इतना ही बोल पाया,‘‘ही इज नो…!’’

‘‘समझ गई डाक्टर साहब…’’ कहती हुई वह रोने लगी. साथ खड़ी दूसरी नर्स और स्टाफ ने उसे सहारा दिया. वहीं कुरसी पर बिठाया.

‘‘अब क्या कर सकती हो कविता, उस की जिंदगी यहीं तक थी…!’’

‘‘जी डाक्टर!’’ कहती हुई कविता की आंखों से आंसू बह निकले. इमरजेंसी वार्ड में थी…वहां खुलकर रो भी नहीं सकती थी. साथी नर्सों ने उस के आंसू पोछे. वह बारबार दुपट्टे से आंसू पोछती रही और सुबकती रही.

कुछ मिनट बाद डाक्टर ने कहा, ‘‘अस्पताल की फर्मालिटी पूरी कर लो. डेथ सर्टिफिकेट बनवाने के लिए जरूरी हैं. मरीज की मौत आकस्मिक है. मरने वाले की उम्र भी काफी कम है. कानूनी प्रक्त्रिया भी पूरी करनी होगी…’’

‘‘… नहींनहीं डाक्टर! उतना सबकुछ करने की जरूरत नहीं है…मरने वाला तो हमें छोड़ कर चला गया…बच्चों को अनाथ बना गया…अब वह सब क्यों?…उस से वह लौट तो नहीं आएगा न!’’ बोलती हुई कविता फिर रोने लगी.

‘‘देखो अस्पताल का रूल तो तुम्हें भी मालूम है, वह तो पूरा करना ही होगा.’’ डाक्टर ने समझाया.

‘‘नहींनहीं! वह सब करेंगे. तब पुलिस पोस्टमार्टम करवाएगी. मैं नहीं चाहती कि मेरे पति की मरने के बाद चीरफाड़ हो.’’

‘‘लेकिन, उस के बगैर अस्पताल का प्रशासन  लाश को यहां से बाहर जाने नहीं देगा…और श्मशान तक पुलिस तुम से सवालजवाब करेगी. उसी सब के लिए तो नियम और कानून हैं…’’ डाक्टर ने फिर एक बार समझाया.

तब तक सीनियर डाक्टर भी वहां आ गए. उन के साथ और दूसरे डाक्टर और प्रशासनिक अधिकारी भी थे. कविता उन से लाश ले जाने की विनती करने लगी. किंतु उन्होंने भी वही कहा जो इलाज करने वाले डाक्टर ने कहा.

कविता की लाख मिन्नतों के बावजूद अस्पताल प्रबंधन ने प्रोटोकाल का पालन करते हुए पुलिस को सूचना दे दी. पुलिस ने प्राथमिकी में डाक्टर के उपचार से पहले उसे भरती के समय की स्थिति से अवगत करवाते हुए सारे दस्तावेजों की जांचपरख की. मौत संदिग्ध हालत में हुई थी.

मृतक का मुंह गुटखे से भरा था और शराब की गंध भी आ रही थी. इसे देखते हुए एसएचओ ने इस पूरे मामले के बारे में एसपी (सिटी) निपुण अग्रवाल  को सूचना दे दी. वहां से मिले आदेश के मुताबिक मृतक का पंचनामा तैयार कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया.

इसी बीच कविता के रोते बिलखते दोनों बच्चे भी वहां पहुंच गए. अपने पिता को मृत पा कर वे और जोरजोर से रोने लगे. कविता ने बच्चों को चुप करवाते हुए अपनी बाहों में लेने की कोशिश की लेकिन वे मां से छिटक कर अलग दीवार से लग गए.

वहां मौजूद लोगों के साथसाथ पुलिस को भी यह अजीब लगा कि बच्चे गम की घड़ी में मां से अलग क्यों चले गए.

मृतक का अगले रोज ही पोस्टर्माटम हो गया और उस की लाश कविता और उस के घर वालों को सौंप दी गई. पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने तक पुलिस ने कविता को शहर से कहीं भी बाहर जाने पर पाबंदी लगा दी.

महेंद्र राणा अपनी पत्नी कविता और 2 बच्चों के साथ गाजियाबाद के थाना कवि नगर क्षेत्र में स्थित शास्त्री नगर के एसजे-50 में रहता था. कविता पास के ही सर्वोदय अस्पताल में नर्स थी. उस की मौत को ले कर आसपास के लोग हैरान थे. पुलिस भी हैरान थी कि अच्छा भला स्वस्थ दिखने वाले महेंद्र की अचानक मृत्यु कैसे हो सकती है.

जबकि मैडिकल रिपोर्ट में वैसी किसी खास बीमारी का भी जिक्र नहीं था. और तो और, रिपोर्ट के अनुसार वह भरती के समय बेहोशी की हालत में था. उस की सांसें भी नहीं चल रही थीं. उस की नब्ज और चेहरे की रंगत देख कर ही डाक्टर उसे मृत समझ गए थे, फिर भी उन्होंने प्राथमिक उपचार शुरू कर दिया था…और जल्द ही उन्होंने मृत घोषित कर दिया.

पुलिस को इसे ले कर संदेह पैदा हो गया था क्योंकि अस्पताल के कुछ स्टाफ ने ही बताया था कि कविता ने अपने पति को मृत हालत में दाखिल करवाया था. उसे मृत घोषित किए जाने के बाद उस ने लाश का पोस्टमार्टम नहीं करवाने और मामले को पुलिस में नहीं जाने देने की पूरी कोशिश की थी.

2 दिन बाद पोस्टमार्टम रिपोर्ट आई, जिसे पढ़ कर पुलिस चौंक गई, क्योंकि महेंद्र की मौत सांस रुकने के कारण हुई थी, और उस का गला दबाया गया था. इस रिपोर्ट से साफ था कि उस की हत्या की गई थी. इसी नजरिए से जांच शुरू की गई, जो एक ब्लाइंड मर्डर का मामला था.

ऐसे मामले में अकसर पहला संदेह घर के सदस्य ही बनते आए हैं और उन्हीं में कोई न कोई अपराधी निकल आता है. इस लिहाज से कविता शक के दायरे में आ गई. उसे पूछताछ के लिए थाने बुलाया गया. साथ में नाबालिग बच्चों को भी बुलाया.

कविता से पूरे घटनाक्रम की जानकारी ली गई, जबकि बच्चों को अलग कमरे में बिठाकर तरह तरह के वैसे घरेलू सवाल पूछे गए, जिन से उन्हें कविता और महेंद्र के बीच अनबन या तनाव की कोई बात मालूम हो सके.

बच्चों ने पूछताछ में जल्द ही बता दिया कि उस की मां और पिता के बीच अकसर लड़ाईझगड़े होते रहते थे. पापा शराब पी कर घर आते थे. उन के घर आते ही मां (कविता) उन से झगड़ने लगती थी. कोई न कोई कारण और बहाना बना कर काफी समय तक बहस करती थी. यहां तक कि कई बार उन के बीच हाथापाई तक हो जाती थी.

बच्चों का एक बयान पुलिस के लिए महत्वपूर्ण  बन गया. कविता की 13 साल की बेटी ने बताया कि घटना की रात उस की मां पिता के सीने पर बैठी थी और उस का हाथ पिता की  गरदन पर था. इस पर जब उस ने पूछा कि वह क्या कर रही है तब कविता गुस्से में बोली थी, ‘तेरे बाप के मुंह से गुटखा निकाल रही हूं.’

उस के कुछ समय बाद ही कविता परेशान हो गई थी और जल्दी से पिता को अस्पताल ले जाने की तैयारी करने लगी थी. यहां तक कि आटो में बिठाने के समय उस के पिता में कोई हलचल नहीं थी. उसे दोनों ने टांगकर आटो में बिठाया था.

उस के एक घंटे बाद ही मां का फोन आया कि उस के पिता की हार्टअटैक से मौत हो गई है.

दूसरी तरफ कविता से भी सख्ती के साथ पूछताछ की गई. उस का मोबाइल ले कर वाट्सऐप मैसेज चेक किए गए. उस आधार पर भी उस से पूछताछ की गई.

उस ने मैसेज के मुताबिक घुमावदार जवाब दिए. कुछ मैसेज विनय शर्मा के भी थे. उस के कई मैसेज बेहद करीबी और राजदार बनने की गवाही दे रहे थे. जब कि पुलिस ने पाया कि महेंद्र की अस्पताल में भरती से लेकर 3-4 दिनों तक उस का कोई अतापता नहीं था.

विनय शर्मा से उस के संबंध के बारे में पूछा गया. पहले तो कविता ने उसे ले कर मना किया कि वह उसे नहीं जानती. जल्द ही पुलिस के सवालों के जाल में वह फंस गई और उस ने सच उगलते हुए कह दिया कि विनय उस का एक खास दोस्त है. जहां कविता काम करती थी वहां विनय इंश्योरेंस का काम देखता था.

महेंद्र को विनय शर्मा और कविता से संबंध की भनक लग गई थी. इसे ले कर उस ने पत्नी पर आरोप भी लगाए थे, तब उलटे कविता ने ही उस पर जवाबी हमला बोल दिया था. उस के बाद से महेंद्र और अधिक शराब पीने लगा था. रात को एकदम से मदहोशी में घर आता था. घटना की रात भी महेंद्र की हालत वैसी ही थी.

उस दिन भी वह लड़खड़ाते कदमों से घर आया और अपने कमरे जा कर सीधे बेड पर लेट गया था. कविता को लगा कि मौका अच्छा है और उसे गालियां सुनाती हुई कमरे का दरवाजा भीतर से बंद कर लिया था, उस ने दरवाजे की कुंडी नहीं लगाई थी.

कुछ देर बाद उस की बेटी ने देखा कि कमरे से मां के झगड़े की आवाज आनी बंद हो गई है तब उस ने कमरे में झांक कर देखा था. उस ने पाया कि उस की मां पिता के सीने पर बैठी उन का गला दबा रही है.

विनय शर्मा भी शक के दायरे में आ गया और उसे भी पूछताछ के लिए थाने बुलाया गया. कड़ाई से पूछताछ और नौकरी जाने के भय से उस ने स्वीकार कर लिया कि उस के कविता के साथ प्रेम संबंध थे, लेकिन महेंद्र की मौत के बारे में कुछ नहीं जानता है.

विनय शर्मा द्वारा प्रेम संबंध स्वीकारे जाने के बाद कविता ने बताया कि वह विनय को बहुत प्यार करती थी. लेकिन उन दोनों के अवैध संबंधों की जानकारी पति महेंद्र को हो गई थी. जिस के बाद महेंद्र रोजरोज उस के साथ क्लेश करता था. इतना ही नहीं, वह उस की पिटाई भी कर देता था.

पति की रोजरोज की कलह से वह परेशान हो चुकी थी और उस से छुटकारा पाना चाहती थी. एक बार अपने दिल की बात उस ने प्रेमी विनय को भी बता दी थी. जब विनय से पति की शराब पीने की लत का जिक्र किया था, तब उस ने महेंद्र को रास्ते से हटाने की योजना बताई थी.

विनय ने कविता को यह भी बताया कि महेंद्र की मौत से उसे दोहरा फायदा होगा.  एक तो उसे शराबी पति से छुटकारा मिल जाएगा, दूसरा लाभ उस की मौत के बाद वह उस के इंश्योरेंस का पैसा भी दिलवा देगा.

फिर क्या था कविता की आंखों में चमक आ गई, और उस ने प्रेमी के कहे मुताबिक पति को रास्ते से हटाने की योजना को अंजाम तक पहुंचा दिया.

फिर को कविता ने शराब में धुत पति महेंद्र राणा की गला दबाकर हत्या कर दी और उस के मुंह में गुटखा भर दिया.

इस के बाद वह उसे उसी अस्पताल में ले गई, जहां वह नौकरी करती थी. उस ने सोचा कि वहां से वह परिचित डाक्टर से पति की हार्टअटैक से हुई मौत लिखवा लेगी. लेकिन ऐसा नहीं हो सका. बल्कि मामला संदिग्ध होने पर डाक्टर ने ही पुलिस को सूचना दे दी.

इस तरह से पुलिस को मोबाइल से कुछ वाट्सऐप चैट और रिकौर्डिंग के जरिए महेंद्र की हत्या की गुत्थी सुलझाने में सफलता मिल गई.

विनय ग्रेटर नोएडा के कुड़ी खेड़ा गांव का रहने वाला है. पूरी जांचपड़ताल के बाद कविता को हत्या का और विनय को हत्या का षड्यंत्र रचने का आरोपी बनाया गया. पुलिस ने कविता और विनय से पूछताछ कर ने के बाद उन्हें कोर्ट में पेश किया. जहां से  दोनों को  जेल भेज दिया.द्य

(कथा पुलिस सूत्रों पर आधारित)

और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...